एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत

जाट प्रत्याशियों के बीच मुकाबला बना हुआ है

पीपी चौधरी जाट समाज से नहीं सिरवी समाज से आते हैं और अगली बार भाजपा यंहा किसी जाट समाज के प्रत्याशी को मैदान में उतारे। कुछ जाट समाज के नेता चौधरी के साथ भी खड़े नजर आ रहे हैं। इन हालातों के बीच भाजपा ने पीपी चौधरी पर ही भरोसा जताया है। 

जयपुर। लोकसभा चुनाव के दूसरे फेज में राजस्थान की 13 सीटों में कुछ सीटों पर एक ही जाति के उम्मीदवारों की टक्कर बनी हुई है। भाजपा और कांग्रेस इन सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे जीत के लिए आश्रित हैं। दूसरे फेज की 5 सीटों पर एक ही जाति या वर्ग के नेताओं के बीच मुकाबला बना हुआ है। दूसरे फेज की सीटों में अजमेर, पाली, जोधपुर, बाडमेर और बांसवाडा में ऐसी टक्कर सामने आई है। अजमेर, पाली और बाडमेर में जाट प्रत्याशियों के बीच मुकाबला बना हुआ है। जाट समाज में दोनों पार्टियों के वोट बैंक बने हुए हैं, लिहाजा ब्राह्मण, वैश्य,अल्पसंख्यक, दलित जातियों के वोटों को साधने वाले को जीत मिलेगी। हालांकि पाली में जीते पीपी चौधरी को पिछली बार जाट कोटे से मंत्री बनाया था,लेकिन वे सिरवी समाज से आते हैं, लेकिन जाट समाज में पकड़ होने के चलते और सरनेम चौधरी होने का उन्हें चुनावों में फायदा मिलता है। पिछली बार जाट समाज के कुछ नेताओं ने उनका विरोध कर कहा था कि पीपी चौधरी जाट समाज से नहीं सिरवी समाज से आते हैं और अगली बार भाजपा यंहा किसी जाट समाज के प्रत्याशी को मैदान में उतारे। कुछ जाट समाज के नेता चौधरी के साथ भी खड़े नजर आ रहे हैं। इन हालातों के बीच भाजपा ने पीपी चौधरी पर ही भरोसा जताया है। 

जोधपुर में राजपूत बनाम राजपूत प्रत्याशी का चुनावी घमासान है। इस सीट पर जाट, बिश्नोई और अन्य समाज के लोग हार जीत तय करने वाले रहेंगे। बांसवाडा सीट पर भाजपा और कांग्रेस गठबंधन प्रत्याशी दोनों ही आदिवासी समुदाय के नेता हैं। लिहाजा आदिवासी क्षेत्रों में वोटों के बंटवारे के चलते एससी एसटी, जाट और ब्राह्मण-वैश्य वोट बैंक प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

Tags: election

Post Comment

Comment List

Latest News

मंजिल तक पहुंचने में साथ रहने वाले लोग रखते हैं मायने : लक्ष्यराज मंजिल तक पहुंचने में साथ रहने वाले लोग रखते हैं मायने : लक्ष्यराज
लक्ष्यराज सिंह के साथ प्रिजर्वेशन ऑफ हेरिटेज आर्ट एंड कल्चर इन उदयपुर विषय के साथ द लिगेसी एंड डायनेस्टी ऑफ...
अधिकारियों की टीम ने किया औचक निरीक्षण, विभिन्न इलाकों में देखी सफाई व्यवस्था
 बीकानेर के नाम 5 बार निर्दलीय सांसद देने का रिकॉर्ड
मावठा में सफाई अभियान : 2 घंटे में किया 8 टन से अधिक कचरा एकत्रित
डेयरी कॉलोनियों में ऑक्सीटोसिन का हो रहा गलत इस्तेमाल, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिए जांच के आदेश 
China, म्यांमार से मालदीव तक भारत को घेरने में लगा हुआ है
Jhalandhar: पुराने कांग्रेसी परिवार ने थामा भाजपा का दामन