घुटने में बनी पथरी, 8 साल की तकलीफ के बाद मिला इलाज

बीमारी से पथरी बनने लगी थी

घुटने में बनी पथरी, 8 साल की तकलीफ के बाद मिला इलाज

खड़े होने पर बाएं पैर अपना वजन तक नहीं रख पा रही थीं और उनका जोड़ पूरी तरह जकड़ चुका था। उन्हें यह बीमारी आठ सालों से थी। 

जयपुर। अब तक हमने किडनी या गॉलब्लैडर में ही पथरी होना सुना है लेकिन शहर के डॉक्टर्स ने एक दुर्लभ मामले में घुटने में से पथरी निकाल कर मरीज को आठ साल की तकलीफ  के बाद राहत दी। शहर सीनियर आर्थोस्कोपी सर्जन डॉ. नवीन शर्मा ने यह दुर्लभ केस सफलतापूर्वक किया। डॉ. नवीन ने बताया कि हरियाणा निवासी महिला मरीज को साइनोवियल ओस्टियोकोन्ड्रोमैटोसिस नाम की दुर्लभ बीमारी थी। इस बीमारी में शरीर के जोड़ों में उत्तक इकट्ठे होकर पथरी का रूप लेने लगते हैं। महिला के बाएं घुटने में इस बीमारी से पथरी बनने लगी थी। उनके घुटने में तेज दर्द रहने लगा और स्थिति इतनी बिगड़ गई थी कि खड़े होने पर बाएं पैर अपना वजन तक नहीं रख पा रही थीं और उनका जोड़ पूरी तरह जकड़ चुका था। उन्हें यह बीमारी आठ सालों से थी। 

आर्थोस्कोपी से निकली पथरी
महिला की आर्थोस्कोपी तकनीक से सर्जरी की गई। इससे छोटे चीरे से ही मरीज की सर्जरी हो गई और एक घंटे चले इस प्रोसीजर में मरीज के घुटने में से तीन से चार पथरी के टुकड़े मिले। डॉ. शर्मा ने बताया कि पथरी निकालने के साथ ही घुटने के जोड़ की सफाई भी की गई जिससे दोबारा पथरी बनने की आशंका खत्म हो गई। सर्जरी के दो दिन बाद ही मरीज को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया।

Tags: treatment

Post Comment

Comment List

Latest News

मणिशंकर अय्यर जैसे लोगों को अपने विभाजनकारी एजेंडे के लिए काम में लेती है कांग्रेस : तिवाड़ी मणिशंकर अय्यर जैसे लोगों को अपने विभाजनकारी एजेंडे के लिए काम में लेती है कांग्रेस : तिवाड़ी
भाजपा प्रदेश कार्यालय में मीडिया को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के राष्ट्र विरोधी बयान और पूर्व मुख्यमंत्री...
मोदी सरकार बनना अब मुश्किल, विकास की बजाय वोट के लिए हिंदू-मुस्लिम की कर रहे बात : खड़गे
दुबई की यात्रा पर युवा उद्यमियों का प्रतिनिधिमंडल, व्यापारिक संबंध होंगे मजबूत
सतीश पूनिया ने संभाली हरियाणा में लोकसभा चुनाव की कमान, भाजपा को विजय बनाने का किया आह्वान
मोदी का दावा : लोकसभा चुनाव में भाजपा बनाएगी रिकॉर्ड, कांग्रेस को मिलेगी 50 से भी कम सीटें
अवैध निर्माण को लेकर कार्रवाई जारी, अतिक्रमण किए ध्वस्त 
सोना 400 रुपए महंगा, चांदी 400 रुपए सस्ती