5 जिलों में 30 फीसदी काम भी नहीं, कैसे पूरा होगा जल जीवन मिशन?

5 जिलों में 30 फीसदी काम भी नहीं, कैसे पूरा होगा जल जीवन मिशन?

जल जीवन मिशन में बाड़मेर, डीग, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ जिला सबसे पिछडे हुए है। इन जिलों में 30 प्रतिशत कनेक्शन भी नहीं हो पाए हैं।

जयपुर। जल जीवन मिशन में बाड़मेर, डीग, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ जिला सबसे पिछडे हुए है। इन जिलों में 30 प्रतिशत कनेक्शन भी नहीं हो पाए हैं। ऐसे में अब देखना होगा कि मिशन में पिछले हुए जिले कैसे तेजी पकड़ पाएंगे। 

राज्य में मार्च तक 1 करोड 6 लाख परिवारों के कनेक्शन होने थे, लेकिन पिछली सरकार में ये लक्ष्य पूरे नहीं हो पाए. जिस कारण केंद्र सरकार को इस मिशन की समय सीमा बढ़ानी पड़ी। अब तक सिर्फ 48 फीसदी पेयजल कनेक्शन राज्य में हो पाए. मिशन में पेयजल कनेक्शन 51 लाख पार पहुंच गए हैं। हालात ये है कि पश्चिमी बंगाल के बाद राजस्थान पूरे देश में रैंकिंग में सबसे पीछे है लेकिन अब जलदाय विभाग 25 लाख एफएचटीसी कनेक्शन को जल्द से जल्द शुरू करने में जुटा है  ताकि गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा गांवों तक पीने का पानी पहुंच सके। जलदाय सचिव डॉ.समित शर्मा का कहना है कि 16 हजार करोड के टैंडर आचार संहिता से पहले हो चुके है.हमारी कोशिश रहेगी कि पूरे पारदर्शिता के साथ काम हो ताकि क्वालिटी के साथ आम जन तक पेयजल की राहत पहुंच सके।

Post Comment

Comment List

Latest News