बेहद अनूठा और यादगार साबित होगा ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार

राजस्थानी व्यंजन परोसे जाएगें विदेशी मेहमानों को

बेहद अनूठा और यादगार साबित होगा ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार

5 से 7 मई तक जयपुर में होने वाला ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाज़ार-2024 का आयोजन इस बार बेहद अनूठा और यादगार साबित होगा। 

जयपुर। 5 से 7 मई तक जयपुर में होने वाला ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाज़ार-2024 का आयोजन इस बार बेहद अनूठा और यादगार साबित होगा। 
 इस बार वैड इन इंडिया थीम पर वैड इन इंडिया एक्सपो यहां आयोजित किया जाएगा। राजस्थान डेस्टिनेशन वैडिंग में देश और दुनिया का सबसे लोकप्रिय स्थल है। ऐसे में जीआईटीबी के दौरान अन्तरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के वैडिंग प्लानर्स के साथ वैड इन इंडिया को लेकर पैनल डिस्कशन होंगे।

पर्यटन विभाग के अधिकारियों के अनुसार राजस्थान डेस्टिनेशन वैडिंग को लेकर देशी व विदेशी सैलानियों में खासा लोकप्रिय है। ऐसे में जीआईटीबी के दौरान वैड इन इंडिया एक्सपो का आयोजन राजस्थान को डेस्टिनेशन वैडिंग स्थलों में पहली पायदान पर स्थापित करने में खासा मददगार साबित होगा। 

जीआईटीबी के दौरान 11 अन्तरराष्ट्रीय स्तर के वेडिंग प्लानर व 30  राष्ट्रीय स्तर के वैडिंग प्लानर्स को खास तौर पर आमंत्रित किया गया है।
गौरतलब है कि देश के 75 फीसदी हैरिटेज किले और हवेलियां राजस्थान में हैं और खास बात यह भी है कि लगभग सौ से अधिक हैरिटेज किले और हवेलियों में डेस्टिनेशन वैडिंग की जा रही है, राजस्थान पर्यटन की यह विशेषता राज्य को वैड इन इंडिया थीम को सफल बनाने में खासा योगदान दे सकती है। यही कारण है कि ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाज़ार में वैड इन इंडिया थीम को प्रमुखता से स्थान दिया गया है। 

राजस्थानी व्यंजन परोसे जाएगें विदेशी मेहमानों को
जीआईटीबी के दौरान विदेशी मेहमानों को राजस्थानी व्यंजनों की विविधता से रू-ब-रू करवाने के लिए राजस्थानी भोजन लंच के दौरान परोसा जाएगा। इस दौरान मास्टर शैफ इंडिया के होस्ट रह चुके  सेलिब्रेटी शैफ अजय चौपड़ा राजस्थानी व्यंजनों को लेकर लाइव डेमो भी देंगे।  

Read More सिटी पैलैस में 18 मई से होगा सांस्कृतिक विरासत प्रशिक्षण शिविर शुरू 

जीआईटीबी में कौन-कौन से देश होंगे शामिल
अर्जेन्टीना,ऑस्ट्रेलिया, बंग्लादेश, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, हंगरी, इटली, जापान, कोरिया, मलेशिया, मैक्सिको, नीदरलैंड्स, फिलिपिंस, पोलेंड, पुर्तगाल, कतर, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, थाईलैंड, श्रीलंका, इंग्लैंड और अमेरिका आदि देशों सहित जीआईटीबी के दौरान 50 से अधिक देशों के 250 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे, जो पर्यटन के विविध क्षेत्रों से जुडे हुए हैं। 

Read More पुलिस आयुक्त 18 मई को बगरू थाने में करेंगे जनसुनवाई

क्या रहेगा शिड्यूल
5 मई को वेड इन इंडिया एक्सपो  सुबह 9:45 से शाम 4:30 बजे तक महारानी महल रामबाग पैलेस में किया जाएगा। शाम 6:30 बजे जय महल पैलेस में जीआईटीबी का औपचारिक उद्घाटन समारोह। 6 व 7 मई को सीतापुरा स्थित जेईसीसी हॉल में सुबह 9:30 से शाम 6:00 बजे तक एग्जीबीशन का आयोजन व विदेशी टूर ऑपरेटर्स के साथ प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बी टू बी मीटिंग आयोजित की जाएंगी।
8 मईः फॉरेन टूर ऑपरेटर्स को राजस्थान भ्रमण भी करवाया जाएगा।

Read More 2408 समितियों का डाटा अपलोड, पैक्स को कंप्यूटरीकरण करने का दूसरा चरण पूरा

दूसरे राज्य से भी पर्यटन विभाग व बोर्ड करेंगे शिरकतः 
जीआईटीबी में दिल्ली, पंजाब और हरियाणा समेत गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, तमिलनाडु व उड़ीसा पर्यटन भी सहभागिता करेंगे। जीआईटीबी के आयोजन में  फिक्की, इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन, राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स, होटल्स एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान का भी अहम योगदान है।

Post Comment

Comment List

Latest News

घरेलू श्रेणी में बिजली की एक हजार मेगावाट की डिमांड बढ़ी घरेलू श्रेणी में बिजली की एक हजार मेगावाट की डिमांड बढ़ी
बिजली कंपनियों को फिलहाल थर्मल, सोलर और अन्य उत्पादन इकाइयों से बिजली उपलब्ध हो रही है। थर्मल कम्पनियों के पास...
Finance Commission की किश्तों पर सरपंचों में नाराजगी, लोकसभा चुनाव बाद हो पाएगा भुगतान
डॉ. कमला बेनीवाल को राजकीय सम्मान नहीं मिलने पर भजनलाल सरकार पर भड़के डोटासरा
दवाओं की वजह से कोई परेशान नहीं हो : नेहा गिरी
चारागाह भूमि पर बने 150 मकान तोड़ रहा प्रशासन; डोटासरा, पायलट ने उठाए भजनलाल सरकार पर सवाल
धोनी से संन्यास की खबरों पर बोले कोच माइकल हसी - अभी कुछ साल और आईपीएल खेल सकते हैं धोनी
Stock Market Update : शेयर बाजार ने लगाई ऊंची छलांग