संवेदक की लापरवाही से अंडरपास की हो रही दुर्दशा

रास्ता बंद : एरोड्राम अंडरपास के पाथवे की जाली हुई क्षतिग्रस्त

संवेदक की लापरवाही से अंडरपास की हो रही दुर्दशा

पैदल वालों की तुलना में दो पहिला वाहन चालकों को उसमें अधिक परेशानी हो रही है।

कोटा। नगर विकास न्यास की ओर से करोड़ों रुपए की लागत से बनाए गए अंडरपास में संवेदक की लापरवाही से उसकी दुर्दशा होने लगी है। अंडरपास के पाथवे की जाली क्षतिग्रस्त होने से कई दिन से रास्ता बंद है। नगर विकास न्यास ने करीब 50 करोड़ रुपए की लागत से अंडरपास का निर्माण कराया है। जिससे चौराहे के यातायात को सुगम बनाया जा सके। साथ ही उसके सौन्दयीकरण पर भी अलग से खर्चा किया। इतना ही नहीं अंडरपास की देखभाल व मरम्मत के लिए(ओ एण्ड एम) भी किया। जिसके लिए संवेदक को एक निर्धारित समय तक अंडरपास का प्रबंधन व संचालन करना होगा। उसके लिए उसे न्यास की ओर से अलग से करोड़ों रुपए का भुगतान किया गया है। लेकिन हालत यह है कि अभी अंडरपास को बने अधिक समय नहीं हुआ है। उससे पहले ही इसकी दुर्दशा होने लगी है। कभी अंडरपास से सीपेज का पानी सड़क पर आकर परेशानी का कारण बन रहा है तो कभी नाली की जाली टूटने से वाहन चालकों को परेशान होना पड़ रहा है। वहीं अब हालत यह है कि अंडरपास के एक तरफ के पाथ वे की जाली ही क्षतिग्रस्त हो गई है। जिससे पिछले कई दिन से उसका रास्ता ही बंद किया हुआ है। 

संवेदक की जिम्मेदारी, जाली सही करवाए
लोगों का कहना है कि अंडरपास बनाने में न्यास ने करोड़ों रुपए खर्च किए हैं और उसकी देखभाल की जिम्मेदारी संवेदक को दी है। ऐसे में संवेदक की जिम्मेदारी है कि उसे सही करवाए। यदि छोटी-छोटी कमियों को समय पर नहीं सुधारा तो वह बड़ी हो जाएंगी। कंसुआ निवासी दीपसिंह ने बताया कि वे पाथ वे से पैदल निकलकर सड़क पार करने के लिए आए थे। लेकिन बीच रास्ते में आकर जाली टूटी होने का पता चला। ऐसे में वापस घूमकर जाना पड़ा। अधिकािरयों को भी इस पर ध्यान देना होगा। 

पैदल सड़क पार करने वालों की सुविधा
अंडरपास के दोनों तरफ साइड में पाथवे बनाया हुआ है। इसका मकसद पैदल सड़क पार करने वाले इस पाथ वे से नीचे उतरकर बिना चौराहे से घूमे सीधे नीचे होकर निकल सकते हैं। हालांकि उस रास्ते से कई बार दो पहिया वाहन चालक तक निकल जाते हैं। हालत यह है कि घोड़ा चौराहे  से धानमंडी वाली साइड के पाथवे की जाली बीच से क्षतिग्रस्त हो रही है। उसे क्षतिग्रस्त हुए कई दिन हो गए। संवेदक फर्म द्वारा उस जाली को सही करने की जगह बेरीकेडिंग लगाकर उस रास्ते को ही बंद कर दिया।  ऐसे में जैसे ही लोग पैदल या दो पहिया वाहन लेकर वहां से निकल रहे हैं तो बीच रास्ते में आकर उन्हें जाली टूटने व रास्ता बंद होने का पता चल रहा है। जिससे उन्हें वापस मुड़कर जाना पड़ रहा है। पैदल वालों की तुलना में दो पहिला वाहन चालकों को उसमें अधिक परेशानी हो रही है। जगह सकंरी होने से वापस बाइक मोड़कर जाने में गिरने का खतरा बना हुआ है। 

संवेदक से कहकर जल्दी ठीक करवाएंगे
अंडरपास बनाने के बाद संवेदक को उसका ओ एण्ड एम किया हुआ है। ऐसे में संवेदक की जिम्मेदारी है कि वह समय-समय पर उसकी मरम्मत करे। पाथवे की जाली टूटने की जानकारी नहीं है। यदि ऐसा हो रहा है तो संवेदक से कहकर उसे जल्दी ही सही करवा दिया जाएगा। 
- रविन्द्र माथुर अतिरिक्त मुख्य अभियंता, नगर विकास न्यास 

Read More लोकसभा चुनावों के बाद सरकार में होगी राजनीतिक नियुक्तियां, संगठन में बेहतरीन काम करने वालों को मिलेगा पुरस्कार

Post Comment

Comment List

Latest News

भारतीय प्रजातंत्र दुनिया के लिए आदर्श : अमेरिका भारतीय प्रजातंत्र दुनिया के लिए आदर्श : अमेरिका
राजनीतिक दलों का प्रतिनिधित्व करने वाले हजारों उम्मीदवारों में से 545 सांसदों का चुनाव करने के लिए 10 लाख मतदान...
पर्यटन स्थलों पर रोडवेज चलाएगा स्पेशल बसें
SMS Hospital : जटिल सर्जरी से निकाली महिला के पित्ताशय-आंत में फंसी 30 पथरियां
Abdominal Cancer Day : युवा वर्ग भी तेजी से हो रहा शिकार
सूर्य देव का रौद्र रूप, बाड़मेर @ 46.9 डिग्री
लोकतंत्र की बातें करते है मोदी, लोकतांत्रिक मूल्यों का खुद पालन नहीं करते : खड़गे
भविष्य को नई दिशा देकर प्रदेशवासी राष्ट्र के विकास में निभाएं सक्रिय भागीदारी : देवनानी