हर दिन जनरेट होता 1100 मीट्रिक टन प्लास्टिक वेस्ट

1100 मीट्रिक टन तो प्लास्टिक वेस्ट है

 हर दिन जनरेट होता 1100 मीट्रिक टन प्लास्टिक वेस्ट

प्रदेश में हर रोज करीब 15 हजार मीट्रिक टन कचरा जनरेट होता है, जिसमें 1100 मीट्रिक टन तो प्लास्टिक वेस्ट है। करीब 12 साल बाद एक बार फिर से इस वेस्ट को खत्म करने की मुहिम शुरू हुई है।

जयपुर। प्रदेश में हर रोज करीब 15 हजार मीट्रिक टन कचरा जनरेट होता है, जिसमें 1100 मीट्रिक टन तो प्लास्टिक वेस्ट है। करीब 12 साल बाद एक बार फिर से इस वेस्ट को खत्म करने की मुहिम शुरू हुई है। पहले राज्य सरकार की मुहिम थी, लेकिन इस बार केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने यह मुहिम शुरू करते हुए एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने के लिए सभी पक्षों को नोटिस जारी किए है। साथ ही इस कारोबार से जुड़े सभी पक्षकारों को तीस जून से पहले स्टॉक खत्म करने के निर्देश दिए है। बोर्ड के आदेशों की पालना में अब राजधानी जयपुर में ग्रेटर और हैरिटेज नगर निगम जोरशोर से जुटी है।

2010 में प्लास्टिक बैन
एक रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में 2010 में राजस्थान में प्लास्टिक को बैन किया गया था। इसके लिए प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल करने वालों का चालान कर जुर्माना वसूलने और आवश्यकता पड़ने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए, लेकिन फिर से उपयोग होने लगा।

क्या नुकसान
हर रोज प्लास्टिक के निकलने वाले वेस्ट से पर्यावरण को नुकसान होने के साथ ही पानी, खाना और मनुष्य व जानवरों के जीवन पर भी प्रभाव पड़ रहा है। इस वेस्ट को खाने से हर साल हजारों की संख्या में पशुओं की मौत होती है।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत