बैंड, बाजा, बारात बूम पर, बाजार में छाई रौनक

फसलों की पैदावार अच्छी होने से क्षेत्र में बढ़ी शादियों की खरीदारी

बैंड, बाजा, बारात बूम पर, बाजार में छाई रौनक

अबूझ सावे को देखते हुए रविवार को नगर के बाजारों में रौनक देखने को मिली। कस्बे सहित क्षेत्र में सैकड़ों शादियां होंगी। जिसके चलते बाजार में पिछले कुछ दिनों से अच्छी खासी रौनक छाई हुई है। सरसों की फसल की पैदावार बढ़िया होने के साथ ही भाव भी अच्छे मिल रहे हैं। जिससे किसानों का मनोबल भी बढ़ा है।

सुल्तानपुर। अबूझ सावे को देखते हुए रविवार को नगर के बाजारों में रौनक देखने को मिली। शादी की खरीददारी का असर बाजार में देखने को मिला। जानकारी के अनुसार इस वर्ष फसलें अच्छी हुई हैं। सरसों की फसल की पैदावार बढ़िया होने के साथ ही भाव भी अच्छे मिल रहे हैं। जिससे किसानों का मनोबल भी बढ़ा है। लेकिन लहसुन के भाव और पैदावार कम होने के कारण मिलाजुला असर देखने को मिल रहा है। अब तक किसान खेतों में अपनी फसलों को तैयार करने के लिए लगे हुए थे। इसके चलते बाजारों में खामोशी छाई हुई थी।  लेकिन सावों को देखते हुए कस्बे सहित क्षेत्र में सैकड़ों शादियां होंगी। जिसके चलते बाजार में पिछले कुछ दिनों से अच्छी खासी रौनक छाई हुई है। ग्राहकों की चहल पहल से व्यापारियों की बांछें खिल गई हैं। दीपावली के बाद से ही व्यापारी बाजार में खरीदारी नहीं होने से खामोश बैठे हुए थे। लेकिन अबूझ सावे को देखते हुए खरीदारी बढ़ने लगी है। कस्बे के मुख्य बाजार में किराना, रेडीमेड कपड़े, बर्तन, आभूषण, जूते चप्पल एवं रेस्टोरेंट की दुकानों पर काफी रौनक दिखाई दी।

 सामूहिक विवाह सम्मेलन की रहेगी धूम
नगर सहित क्षेत्र में सामूहिक विवाह की धूम रहेगी। क्षेत्र में नागर समाज, मीणा समाज, मेघवाल समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन प्रस्तावित हैं। सम्मेलनों की रूपरेखा तैयार की जा चुकी है। भगवान गणपति को निमंत्रण दिया जा चुका है। साथ ही जोड़ों का प्रवेश भी शुरू हो चुका है। सम्मेलनों के दौरान नाबालिग जोड़ों को स्वीकार नहीं किया जा रहा है। बालिग जोड़ों को ही दस्तावेजों के आधार पर लिया जा रहा है। पंडित विमल आचार्य ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अक्षय तृतीया का पर्व सबसे बड़ा पर्व होता है। इसे अबूझ सावे  के तौर पर भी देखा जाता है। जिन दूल्हा एवं दुल्हन के सावे ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नहीं निकल पाते हैं तो उन्हें अबूझ सावों में शादी कर लेनी चाहिए। इस दिन कोई भी मांगलिक कार्य करने के लिए किसी भी पंडित की राय लेने की आवश्यकता  नहीं होती है।

 ग्रामीण क्षेत्रों के खरीददारों की बढ़ी भीड़
कस्बे के बाजार में अब उत्सवों के चलते ग्रामीणों की भीड़ देखने को मिल रही है। शादी का सामान खरीदने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों से लोग सुबह से ही आने लगे हैं।
बर्तन व्यवसायी राजेंद्र शर्मा, रामस्वरूप नामा, पंकज नागर का कहना है कि पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष बर्तनों की रेट में करीब 30 से 40% का इजाफा होने का असर खरीदारी पर देखने को मिल रहा है। रेडीमेड व्यापारी अमन खंडेलवाल, उमेश शर्मा, बंटी, ऋषि, अश्वनी नामा का कहना है कि युवाओं में रेडीमेड कपड़ों के प्रति अधिक रुझान देखने को मिल रहा है।

मैरिज गार्डन, बैंड बाजे एवं बस मालिकों की मौज...
इस वर्ष कोरोना का प्रभाव नहीं होने के कारण शादियों की धूम रहेगी। जिसके चलते कस्बे में मैरिज गार्डन, बैंड बाजे एवं बस मालिकों की मौज होने की संभावना है। 2 मई एवं 3 मई अक्षय तृतीया का अबूझ सावा होने के चलते मैरिज गार्डन बुक हो चुके हैं। बस संचालक जयप्रकाश शर्मा, अब्दुल कयूम, हमीद अंसारी का कहना है कि 2 और 3 मई का अबूझ सावा होने के कारण मार्च माह में ही बसों की बुकिंग पूर्ण हो चुकी हैं। मैरिज गार्डन संचालक रामदयाल नामा, रामस्वरूप नामा का कहना है कि इस बार सावे खुलने के कारण अच्छी बुकिंग आ रही है।

Post Comment

Comment List

Latest News

शहर में बीचों-बीच खूबसूरत जंगल, देखकर विश्वास नहीं होता : द्रविड़ शहर में बीचों-बीच खूबसूरत जंगल, देखकर विश्वास नहीं होता : द्रविड़
द्रविड़ ने कहा कि विशेष रूप से यहां इंटरप्रिटेशन सेंटर में लेपर्ड, हाईना सहित अन्य वन्यजीवों के अच्छे फोटोज डिस्प्ले...
छात्रवृत्ति में करोड़ों का फर्जीवाड़ा पकड़ा, शैक्षणिक संस्थानों को किया ब्लैकलिस्टेड
न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें