गौण मण्डी निर्माण की धीमी रफ्तार से किसानों को नहीं मिला फायदा

संसाधन नहीं होने से गौण मण्डी में स्वीकृत खरीद केन्द्र बदला

गौण मण्डी निर्माण की धीमी रफ्तार से किसानों को नहीं मिला फायदा

किसानों को इस सीजन में जिंस तुलाई का सपना रह गया अधूरा।

नैनवां। नैनवां क्षेत्र के लोगों के लम्बे संघर्ष के बाद स्वीकृत हुई गौण मण्डी निर्माण का कार्य रफ्तार नहीं पकड़ पा रहा है। 50 बीघा में बनाई जा रही गौण मण्डी में अभी चारों ओर दिवार का कार्य पूर्ण नहीं हो पाया है। जमीन का समतलीकरण का कार्य शुरू नही होने से फिलहाल मण्डी परिसर में विलायती बबूल नजर आ रहे है। क्षेत्र के लोगों को उम्मीद थी इस वर्ष रबि फसल सीजन में गौण मण्डी में बोली लगना शुरू हो जायेगा लेकिन सरकारी सिस्टम की लाचारी के चलते गौण मण्डी का कार्य अधर में होने से तिलम संघ द्वारा लगाया गया। गेहंू खरीद केन्द्र भी यहां से दूसरी जगह लगाया गया है। मामले की जानकारी देई कृषि उपज मण्डी सचिव श्यामसुंदर गुप्ता से लेने पर बताया कि प्रथम फेज में 97 लाख रुपए के बजट से गौण मण्डी के लिए आवंटित भूमि के चारों ओर चार दीवारी का निर्माण किया जाना है। साथ ही मण्डी में आने जाने के लिए दो गेट एवं एक चैक पोस्ट का निर्माण किया जाना है। इसके बाद मण्डी के लिए प्लेटफार्म का निर्माण,टीन शेड,दुकानों का निर्माण,किसान भवन, छाया पानी की व्यवस्था होगी इसके लिए चुनाव के बाद टेण्डर प्रक्रिया के तहत कार्य करवाया जाएगा। कछुआ चाल निर्माण कार्य से किसानों में नाराजगी- किसान भरतराज मीणा ने बताया कि किसानों ने सपना देखा था कि इस सीजन में अपने जिंस की तुलाई गौण मंडी में ही होगा। लेकिन गौण मण्डी निर्माण कार्य बहुत धीमी गति से चल रहा है। अभी तक चारों ओर की चार दीवारी का कार्य भी पूर्ण नहीं हो पाया है। इतना ही नहीं मण्डी परिसर के लिए आवंटित जगह की समतलीकरण एवं जंगल सफाई का कार्य भी पूरा नहीं हो पाया है। 

किसान कजोड़मल धाकड़ बोले कि पूरा सीजन खत्म हो गया लेकिन अब तक मंडी का काम भी पूरा नहीं हो पाया है। ऐसे में गौण मंडी समय पर शुरू नहीं होने से किसानों को फायदा तक नहीं मिल पा रहा है। किसान दिनेश गुर्जर ने कहा कि मण्डी प्रशासन की ऐसी उदासीनता के चलते वर्षों बाद भी गौण मण्डी का कार्य पूूर्ण होने वाला नहीं है। किसान महापंचायत के पदाधिकारियों ने मांग कि है,कि शीघ्र ही गौण मण्डी में होने वाले निर्माण कार्य एवं समलीकरण का कार्य शीघ्र किया जाये।  वेयर हाउस में शुरू हुआ गेहूं का  कांटा-शुक्रवार को स्टेट हाईवे 34 उनियारा रोड़ 132 जीएसएस के सामने वेयर हाउस पर गेहंू खरीद केन्द्र का विधिवत शुभांरभ किया। केन्द्र प्रभारी गजेन्द्र नागर ने बताया कि सरकारी मूल्य पर भारतीय खाद्य निगम द्वारा तिलम संघ कोटा के माध्यम से गेहंू  खरीद केन्द्र का शुरू कर दिया है। जहां नैनवां शहर सहित आस पास के क्षेत्र के किसान समर्थन मूल्य पर गेहू बेच सकता है।  खरीद केन्द्र पर किसान को आॅनलाईन गिरदावरी ,जनाधार एवं बैंक पासबुक साथ में लानी है। गेहंू बेचने वाले किसान का रजिस्ट्रेशन खरीद केन्द्र पर ही किया जायेगा। रजिस्ट्रेशन करके गेहंू उसी समय तोला दिया जायेगा। गेहंू तुलाई के बाद 48 घंटे में किसानों को पैसा मिल जायेगा।  निमार्णाधीन गौण मण्डी में नहीं हुई सुविधाएं- नैनवां बरड़ा के बालाजी के पास निमार्णाधीन गौण मण्डी में पहले गेहंू खरीद केन्द्र शुरू किया गया था। लेकिन वहां छाया पानी सहित अन्य व्यवस्थाएं माकूल नहीं होने से गौण मण्डी में समर्थ मूल्य पर गेहू खरीद केन्द्र शुरू नहीं हो पाया। मामले की जानकारी देई कृषि उपज मण्डी सचिव से लेने पर बताया कि केन्द्र प्रभारी ने जिला रसद विभाग के निर्देश पर दूसरी जगह खरीद केन्द्र शुरू किया गया है।

इनका कहना है 
तिलंम संघ के अधिकारियों ने माना कि निमार्णाधीन गौण मण्डी में माल की सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्था नहीं होने से वहां खरीद केन्द्र चलाया जाना नामुमकिन है। इसलिए जगह बदली गई है।  
- शिवजीराम जाट, जिला रसद अधिकारी

 गौण मण्डी निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के लिए संवेदक को निर्देश दिये गए है। चुनाव के बाद गौण मण्डी में होने वाले कार्यों के लिए तकनीमा बनाया जा रहा है।
- श्याम सुन्दर गुप्ता, सचिव कृषि उपज मण्डी देई

Read More आचार्य शशांक सागर को वरुण पथ जैन समाज ने चातुर्मास हेतु किया श्रीफल भेंट

Post Comment

Comment List

Latest News

मां-बाप को पहचानने से इंकार किया, तो छपवा दी शोक पत्रिका और कर दिया मृत्युभोज मां-बाप को पहचानने से इंकार किया, तो छपवा दी शोक पत्रिका और कर दिया मृत्युभोज
मृत्यु भोज का कार्ड सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।  22 मई को अपनी जिंदा बेटी का...
जोधपुर में राष्ट्रीय स्तर के कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए उड़ीसा, आंध्र प्रदेश से नशे की सप्लाई
तुष्टिकरण की राजनीति कर ममता ने गैर संवैधानिक आरक्षण दिया : सैनी
पाइप चोर गैंग का किया पर्दाफाश, तीन आरोपियों सहित माल खरीदार गिरफ्तार
Miss Rajasthan-Talent Round में टॉप 28 फाइनलिस्ट का दिखा दमखम
Loksabha Election, 6th Phase : 8 राज्यों की 58 सीटों पर मतदान
मुस्लिमों को धर्म आधारित आरक्षण संविधान की मूल भावना के खिलाफ : भजनलाल शर्मा