मोदी मंत्रिपरिषद में विभागों का बंटवारा, राजनाथ, सीतारमण और गडकरी को पुराने मंत्रालयों की ही जिम्मेदारी

विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी दोबारा सौंपी गई है

मोदी मंत्रिपरिषद में विभागों का बंटवारा, राजनाथ, सीतारमण और गडकरी को पुराने मंत्रालयों की ही जिम्मेदारी

नितिन गडकरी को लगातार तीसरी बार सड़क परिवहन मंत्रालय सौंपा गया है, निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय और एस जयशंकर को विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी दोबारा सौंपी गई है। 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल में मंत्रिपरिषद के सहयोगियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने तीसरे कार्यकाल में निरंतरता और अनुभव पर जोर देते हुए ज्यादातर मंत्रियों के विभाग उन्हें दोबारा सौंप दिया है। अमित को एक बार फिर गृहमंत्री की जिम्मेदारी दी गई है, जबकि राजनाथ सिंह फिर से रक्षा मंत्री बनाए गए हैं। नितिन गडकरी को लगातार तीसरी बार सड़क परिवहन मंत्रालय सौंपा गया है, निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय और एस जयशंकर को विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी दोबारा सौंपी गई है। 

भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा को एक बार फिर कैबिनेट में शामिल कर उनके पुराने मंत्रालय स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। राजस्थान के कोटे से मंत्री बनाए गए भूपेन्द्र यादव को पर्यावरण मंत्रालय, गजेंद्र शेखावत को संस्कृति और पर्यटन मंत्री, वहीं अर्जुन राम मेघवाल को कानून मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी सौंपी गई है। भागीरथ चौधरी को कृषि राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है। मनोहर लाल को ऊर्जा मंत्रालय, हरदीप सिंह पुरी को पेट्रोलियम मंत्रालय, पीयूष गोयल को वाणिज्य मंत्रालय, अश्विनी वैष्णव को रेल मंत्रालय, सूचना प्रसारण मंत्रालय, शिवराज सिंह चौहान को कृषि मंत्रालयमंत्रालय, धर्मेंद्र प्रधान को एचआरडी मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। 

मोदी टीम में प्रदेश के ये चार भूपेन्द्र यादव पर्यावरण
54 साल के भूपेन्द्र यादव अलवर से सांसद बने हैं। ग्रेजुएट शिक्षा प्राप्त हैं। मोदी -2 सरकार में भी श्रम एवं पर्यावरण मंत्री रहे। पहले राज्यसभा से चुनकर मोदी सरकार में मंत्री बने थे। अब दूसरी बार पर्यावरण मंत्री बने हैं। उन्हें संगठन में कई राज्यों में काम करने का लंबा अनुभव है। राजस्थान सहित हरियाणा की राजनीति में अच्छी पकड़। यादव बेल्ट में समाज का बड़ा चेहरा।

गजेन्द्र शेखावत संस्कृति और पर्यटन
56 साल के शेखावत ने जोधपुर सीट से जीत की हैट्रिक बनाई है। मोदी सरकार में लगातार तीसरी बार मंत्री बने।  दर्शन शास्त्र में स्राकोत्तर, एमफिल शिक्षा प्राप्त हैं।  संघ की इकाई सीमा जनकल्याण समिति के लिए कई सालों काम किया। एबीवीपी से जुड़े रहे। मोदी-1 सरकार में कृषि राज्यमंत्री, मोदी-2 सरकार में जलशक्ति मंत्री रहे। 

Read More विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने संभाला कार्य भार

अर्जुन राम मेघवाल कानून मंत्री (स्व. प्रभार)
70 साल के मेघवाल बीकानेर लोकसभा सीट से चौथी बार सांसद बने हैं। स्नाकोत्तर शिक्षा प्राप्त हैं, राजस्थान में आईएएस रह चुके हैं। मोदी-2 सरकार में कानून एवं न्याय, संस्कति एवं संसदीय कार्यमंत्री रहे। मोदी ने फिर से उन्हें कानून मंत्रालय का जिम्मा दिया है। राजस्थान में भाजपा का एससी वर्ग का बड़ा चेहरा हैं। निर्विवाद होने के साथ ही सामान्य छवि के लिए जाने जाते हैं।   

Read More IAS Pooja के माता-पिता फरार, पुलिस ने की संपर्क साधने की कोशिश

भागीरथ चौधारी कृषि राज्य मंत्री
69 साल के भागीरथ चौधरी दूसरी बार अजमेर लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर आए हैं। 12 वीं तक शिक्षा प्राप्त हैं। पूर्व में दो बार किशनगढ़ से विधायक भी रह चुके हैं। प्रदेश भाजपा किसान मोर्चा के अध्यक्ष भी हैं। पहली बार मोदी सरकार में मंत्री बन रहे हैं। राजस्थान की जाट बैल्ट में जीतकर आने वाले एक मात्र सांसद हैं। ऐसे में जाट वर्ग के रूप में प्रतिनिधित्व मिला है। 

Read More सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई जांच के खिलाफ डीके शिवकुमार की याचिका की खारिज

 

Tags: modi

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर में आतंकी गतिविधियों का बढ़ना चिंता का विषय, सरकार उठाएं प्रभावी कदम : गहलोत कश्मीर में आतंकी गतिविधियों का बढ़ना चिंता का विषय, सरकार उठाएं प्रभावी कदम : गहलोत
केंद्र सरकार से हमारा अनुरोध है कि आतंकवाद की समाप्ति के लिए प्रभावी कदम उठाए। आतंकवाद से लड़ाई में पूरा...
पुलिस थाना महेश नगर जयपुर दक्षिण की बड़ी कार्रवाई, मोबाईल चोरी करने वाली खट-खट गैंग का पर्दाफाश
मणिपुर-त्रिपुरा में हिंसा की घटनाएं प्रायोजित : कांग्रेस
ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर के तहत विशेष प्रदर्शनी का आयोजन, स्टूडेंट्स ने भीलवाड़ा शाहपुरा की फड़ को प्रदर्शित
RU के छात्र-छात्राओं की समस्याओं को लेकर विरोध प्रदर्शन
Stock Market Update : शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 51.69 अंक उछला
मुख्यमंत्री के पिता चोटिल, बाथरूम में फिसलकर गिरे, जयपुर किया सकता है रैफर