World Music Day: शहर के युवा सारंगी वादक मोमिन बॉलीवुड में मचा रहे है धमाल

मैदान, दबंग-3, हीरा मंडी में सुनाई दी जयपुर की 150 साल पुरानी सारंगी

World Music Day: शहर के युवा सारंगी वादक मोमिन बॉलीवुड में मचा रहे है धमाल

पद्मश्री उस्ताद मुइनुद्दीन खान के छोटे बेटे मोमिन अपने परिवार की आठवीं पीढ़ी है।

जयपुर। दबंग-3, गंगूबाई, मैदान, हीरामंडी सरीखे की फिल्मों-वेबसीरीज में अपनी सारंगी का लोहा मनवाने वाले शहर के युवा सारंगी वादक मोमिन खान का नाम इस समय बॉलीवुड इंडस्ट्री में बहुत ही इज्जत से लिया जाता है। उन्होंने बॉलीवुड की मैदान, हीरामण्डी जैसे प्रोजेक्ट में जयपुर की 150 साल पुरानी सारंगी बजाकर प्रदेशभर का नाम रोशन किया।

विश्व संगीत दिवस के मौके पर हुई बातचीत में मोमिन खान ने अब तक करियर के बारे में नवज्योति के अनुभव शेयर किए। पद्मश्री उस्ताद मुइनुद्दीन खान के छोटे बेटे मोमिन अपने परिवार की आठवीं पीढ़ी है। मोमिन ने कहा कि अपने पिता को अपनी सबसे बड़ी प्रेरणा, रोल मॉडल और गुरु मानता हूं। उनकी 150 साल पुरानी खानदानी सारंगी की तारीफ  ऑस्कर विजेता एआर रहमान, अदनान सामी और संजय लीला भंसाली भी करते है।

मोमिन ने कहा कि  मैं आज जो कुछ भी हूं, अपने गुरु और पिता की दुआओं का सिला हूं। मैं सारंगी को इंडियन क्लासिकल म्यूजिक के रूप में दुनियाभर में पहुंचाना चाहता हूं। मेरी अपील है कि युवा वेस्टर्न म्यूजिक के साथ हमारे क्लासिकल म्यूजिक को भी दिल से समझें। मैंने बहुत ही छोटी उम्र में पिता से सारंगी सीखनी शुरु कर दी थी। उनका हमेशा से यही कहना है संगीत का रोजाना अभ्यास बेहद जरूरी है। मोमिन ने कहा कि लंदन के दरबार फेस्टिवल में 2019 में भाग लेने का मौका मिला। इस कार्यक्रम में बहुत बड़े कलाकार ही भाग ले सकते है। साथ ही मैंने आईपीएल में अरिजित सिंह के साथ सारंगी बजाई।

फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में जब सैंया में बजाई सारंगी
मुझे संजय लीला भंसाली की सुपरहिट फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में जब सैंया में सारंगी बजाने का मौका मिला। इसके अलावा अरिजीत सिंह, एआर रहमान, प्रीतम, सोनू निगम, सलीम-सुलेमान, यशराज फिल्म्स, लुईज बैंक्स, अनूप जलोटा, नेहा कक्कड़, इस्माइल दरबार, श्रेया घोषाल, हर्षदीप कौर, शिल्पा राव, मोहम्मद इरफान और जावेद अली के साथ भी काम किया है। मैंने सोलो एल्बम सुकून में भी सारंगी बजाई है।

Read More प्रदेश में सक्रिय मानसून, जयपुर सहित कई जिलों में बारिश

सोशल मीडिया ने दिया शुरुआती ब्रेक
मोमिन ने बताया कि सोशल मीडिया डाले गए वीडियोज ने मुझे अपने शुरुआती ब्रेक दिलाने में बहुत मदद की। मैंने सारंगी पर कुछ तानों की कम्पोजिशन अपने स्टाइल में पिरोते हुए दो मिनट की वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर शेयर की थी। मेरे एक और वीडियो को बॉलीवुड के प्रसिद्ध सिंगर-कम्पोजर अदनान सामी ने देखकर काफी तारीफ  करते हुए उन्होंने वीडियो शेयर भी किया।
 इन फिल्मों में छेड़ीं सुरीली तानें

Read More आभूषण खरीदारी ही नहीं बल्कि पीढियों का रिश्ता है : सीएम भजनलाल

मोमिन ने दबंग-3, गंगूबाई काठियावाड़ी, ब्रह्मस्त्र, मैदान, हीरामंडी, शाकुंतलम, पगलैट जैसी फिल्मों में सारंगी की सुरीली ताने छेड़ प्रदेश का मान बढ़ाने का काम किया।

Read More विद्यार्थियों को बेहतर पढ़ाई के लिए वितरित की जा रही है पुस्तक : दिलावर 

Post Comment

Comment List

Latest News

अधर में जल जीवन मिशन का भविष्य, केंद्र से डेटलाइन का आश्वासन मिलने के बाद भी जारी नहीं हुए आदेश अधर में जल जीवन मिशन का भविष्य, केंद्र से डेटलाइन का आश्वासन मिलने के बाद भी जारी नहीं हुए आदेश
प्रदेश में अभी 50.76 प्रतिशत पूरा हुआ है अर्थात 56.34 लाख जल कनेक्शन हुए है। मिशन की अवधि 31 मार्च...
24797 सफाई कर्मियों की भर्ती की लॉटरी में अभी लगेगा समय, डीओआईटी से तैयार नहीं हुआ पोर्टल
Education Department में 6 अगस्त से हो सकते हैं तबादले, थर्ड ग्रेड शिक्षकों को मिलेगी राहत
ईडी ने दिल्ली जल बोर्ड के कथित भ्रष्टाचार मामले में  चार राज्यों में मारे छापे
जयपुर ग्रेटर निगम की मेयर सौम्या गुर्जर ने 'मंशा' प्रदर्शनी का किया उद्घाटन
नवलकिशोर शर्मा ने राजनीतिक शुचिता रखी, आज देश में नफरत की राजनीति: तिवाडी
विद्यार्थियों को बेहतर पढ़ाई के लिए वितरित की जा रही है पुस्तक : दिलावर