सही और सटीक आंकड़े ही हैं सतत विकास का आधार : ऋतेश

सांख्यिकी का नीति निर्धारण में अहम स्थान है

सही और सटीक आंकड़े ही हैं सतत विकास का आधार : ऋतेश

एसीपी ऋतेश कुमार शर्मा ने कहा कि सांख्यिकी का नीति निर्धारण में अहम स्थान है यही कारण है कि सही एवं सटीक आंकड़े ही देश प्रदेश के सतत विकास का आधार है।

जयपुर। महान सांख्यिकीविद् प्रो. प्रशांत चंद्र महालनोबिस की 131वीं जयंती पर 18वें सांख्यिकी दिवस के मौके पर जिला स्तरीय कार्यक्रम हुआ। जिला कलेक्ट्रेट सभागार में कार्यक्रम का उद्घाटन आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के संयुक्त निदेशक हीरा लाल जाटव एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के एसीपी ऋतेश कुमार शर्मा ने किया। इस मौके पर यूज ऑफ डाटा फॉर डिसीजन मेकिंग विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला हुई। एसीपी ऋतेश कुमार शर्मा ने कहा कि सांख्यिकी का नीति निर्धारण में अहम स्थान है यही कारण है कि सही एवं सटीक आंकड़े ही देश प्रदेश के सतत विकास का आधार है।

राजस्थान सरकार का आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग इस दिशा में बेहतरीन काम कर रहा है यही कारण है कि विभाग द्वारा तैयार किए गए आंकड़ों की बुनियाद पर ही मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रदेश की जनता एवं उद्योगपतियों के लिए योजनाएं लागू की हैं। वर्तमान में सांख्यिकी का उपयोग केवल समंकों के संकलन तक ही सीमित न हो कर, सांख्यिकीय तकनीकों के माध्यम से विश्लेषण एवं प्रमाणिक निष्कर्ष एवं समस्याओं के निवारण के लिए भी किया जा रहा है। समारोह में उपनिदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग हीरा लाल जाटव ने बताया कि राज्य में सांख्यिकीय गतिविधियों एवं सेवाओं के निष्पादन के लिए वर्ष 1956 में आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय की स्थापना की गई। 

Tags: kumar

Post Comment

Comment List

Latest News

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर हाईकोर्ट ने सीबीआई को जारी किया नोटिस अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर हाईकोर्ट ने सीबीआई को जारी किया नोटिस
केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी के अलावा विशेष अदालत के केंद्रीय जांच एजेंसी को उन्हें हिरासत में देने के आदेश के...
पर्ची के बाद अब भगोड़ा सरकार बना रहे भजनलाल शर्मा, विधानसभा में पूछेंगे सवाल : डोटासरा
सीएम भजनलाल सरकार की कैबिनेट में बड़े फैसले; नागरिक उड्डयन पॉलिसी को मंजूरी, तीन जगह पर खुलेंगे फ्लाइंग स्कूल
जलदाय में 1035 पद खाली, डीपीसी के लिए आरपीएससी को भेजा प्रस्ताव
100 दिन कार्ययोजना, सरकारी नौकरियों और कानून व्यवस्था पर सरकार को विधानसभा में घेरेगी कांग्रेस : जूली
 करौली हादसा: मृतक आश्रितों को 4 लाख देगी सरकार
तीव्र चक्रवात में फंसा विमान, यात्रियों को आई चोटें