झुमरी से जल्द मिलेगी खुशखबरी; बाघ का जोड़ा लाने में भालू की भी अहम भूमिका

कावेरी पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है

झुमरी से जल्द मिलेगी खुशखबरी; बाघ का जोड़ा लाने में भालू की भी अहम भूमिका

नाहरगढ़ जैविक उद्यान के वरिष्ठ वन्यजीव चिकित्सक डॉ. अरविंद माथुर ने बताया कि यहां झुमरी के खानपान का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

जयपुर। नाहरगढ़ जैविक उद्यान में विभिन्न प्रजातियों के वन्यजीव रहवास कर रहे हैं। इनमें से कइयों में सफल प्रजनन भी हो रहा है। बाघिन रानी और शेरनी तारा के बाद अब यहां रह रही मादा भालू झुमरी के भी नवम्बर तक बच्चे देने की संभावना जताई जा रही है। झुमरी को नर भालू शम्भू के साथ जोड़ा बनाकर रखा गया था। इससे पहले झुमरी साल 2020 और 2022 बच्चों को जन्म दे चुकी है।

इसका एक बच्चा नर भालू गणेश कोटा के अभेड़ा जैविक उद्यान में पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। वहीं जयपुर स्थित नाहरगढ़ जैविक उद्यान में करीब 21 साल का नर भालू शंभू, करीब 13 साल की मादा भालू झुमरी और 2 साल की कावेरी पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। 

नाहरगढ़ जैविक उद्यान के वरिष्ठ वन्यजीव चिकित्सक डॉ. अरविंद माथुर ने बताया कि यहां झुमरी के खानपान का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इसे सीजनल फू्रट्स, शहद देने के साथ ही जल्द अण्डे देने भी शुरू किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त आवश्यक मिनरल, कैल्शियम और सप्लीमेंट्स दिए जा रहे हैं। अभी झुमरी को नर भालु शंभू से अलग दूसरे पिंजरे में रखा जा रहा है।

बाघ के जोड़े के बदले में दिया गया भालू भी  
पिछले माह के दौरान नागपुर से बाघ गुलाब और बाघिन चमेली को यहां लाया गया था। इनके एक्सचेंज कार्यक्रम में भालुओं की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही थी। इस दौरान नर भालू कार्तिकेय, एक जोड़ा जरख और एक जोड़ा भेड़िए का दिया गया था।

Read More अगले वर्ष 24 मंजिला आईपीडी टॉवर की मिल सकती है सौगात

Post Comment

Comment List

Latest News

आईएनए सोलर ने प्राथमिकता के आधार पर जारी किए इक्विटी शेयर, मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया  आईएनए सोलर ने प्राथमिकता के आधार पर जारी किए इक्विटी शेयर, मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया 
आईएनए सोलर को प्राथमिकता के आधार पर इक्विटी शेयर जारी करने पर मिले 402 करोड़ रुपए 
Gold & SIlver Price: सोना और चांदी सर्वकालिक ऊंचाई पर, चांदी 1600 रुपए और शुद्ध सोना 700 रुपए महंगा
बूढ़ी नहरों की सूध ले तो बचे लाखों लीटर अमृत
 Happy Birthday: ड्रीम गर्ल बनकर हेमा ने दर्शकों का जीता दिल, फिल्मी परदे से लेकर संसद तक का तय किया सफ़र
बुजुर्ग महिला के गले पर झपट्टा मारकर चेन लूटी
वेरीफिकेशन के बाद पुलिस ने 1394 दुकानदारों को जारी किए पटाखा लाइसेंस, 689 के आवेदन निरस्त
यूनान द्वीप के पास डूबी प्रवासियों को ले जा रही नाव, 4 लोगों की मौत