राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का हुआ शुभारंभ; नौनिहालों ने गटकी पोलियो की दो खुराक बूंद

दो दिन घर-घर जाकर पिलाई जाएगी दवा

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का हुआ शुभारंभ; नौनिहालों ने गटकी पोलियो की दो खुराक बूंद

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान  के तहत लालसोट उपखंड मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्र में रविवार को बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 2024 का शुभारंभ किया।

दौसा। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान  के तहत लालसोट उपखंड मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्र में रविवार को बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 2024 का शुभारंभ किया। जिला महिला चिकित्सालय लालसोट पर नगर पालिका चेयरमैन पिंकी चतुर्वेदी ने नवजात शिशुओं को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान का विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर चैयरमेन पिंकी चतुर्वेदी ने कहा कि राज्य में पोलियो का अंतिम मामला नवम्बर 2009 में सामने आया। इसके बाद से अब तक पोलिया का एक भी प्रकरण सामने नहीं आया है। फिर भी पड़ोसी राज्यों में पिछले कुछ सालों में पाए गए पोलियो के केसों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 27 मार्च 2014 को भारत पोलियो मुक्त घोषित कर रखा है। जिसे बरकरार रखने के लिए चिकित्सा विभाग की टीम पूरी मुस्तैदी के साथ काम कर रही है।

मुख्य ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ.पवन जैन ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र लालसोट में  30 जून से 2 जुलाई तक चलने वाले राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 2024 में 0 से 5 वर्ष तक के 62920 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। अभियान के प्रथम दिन रविवार को पोलियो बूथों पर तथा अगले 2 दिन सोमवार एवं मंगलवार को टीमों द्वारा घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। अभियान को सफल बनाने के लिए 382 वैक्सीनेशन टीमों का गठन किया गया है। जिला महिला चिकित्सालय लालसोट पर नगर पालिका चेयरमैन पिंकी चतुर्वेदी द्वारा पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया जाने के दौरान समाजसेवी सोनू बिनोरी, डॉ.अक्षय शर्मा, डॉ.आरती मीना, डॉ.हेमंत शर्मा, एएनएम शकुंतला शर्मा, नर्सिंग ऑफिसर दुर्गेश कुमार अग्रवाल, सोनू महावर एलडीसी सहित चिकित्सा कर्मी  मौजूद रहे। पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत शहरी क्षेत्र लालसोट में 23 बूथ, चार ट्रांजिट टीम एवं दो मोबाइल टीम में कुल 104 वैक्सीनेटर के द्वारा 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाई गई।

Post Comment

Comment List

Latest News

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर हाईकोर्ट ने सीबीआई को जारी किया नोटिस अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर हाईकोर्ट ने सीबीआई को जारी किया नोटिस
केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी के अलावा विशेष अदालत के केंद्रीय जांच एजेंसी को उन्हें हिरासत में देने के आदेश के...
पर्ची के बाद अब भगोड़ा सरकार बना रहे भजनलाल शर्मा, विधानसभा में पूछेंगे सवाल : डोटासरा
सीएम भजनलाल सरकार की कैबिनेट में बड़े फैसले; नागरिक उड्डयन पॉलिसी को मंजूरी, तीन जगह पर खुलेंगे फ्लाइंग स्कूल
जलदाय में 1035 पद खाली, डीपीसी के लिए आरपीएससी को भेजा प्रस्ताव
100 दिन कार्ययोजना, सरकारी नौकरियों और कानून व्यवस्था पर सरकार को विधानसभा में घेरेगी कांग्रेस : जूली
 करौली हादसा: मृतक आश्रितों को 4 लाख देगी सरकार
तीव्र चक्रवात में फंसा विमान, यात्रियों को आई चोटें