पर्ची कटने के बाद भी किसानों को नहीं मिल रहा कलेवा

कृषि उपज मंडी के कलेवा भवन में नदारद मिले कर्मी

पर्ची कटने के बाद भी किसानों को नहीं मिल रहा कलेवा

नाराज किसानों ने किया प्रदर्शन।

भवानीमंडी। किसानों को कदम-कदम पर किस प्रकार आए दिन लूट और ठगी का शिकार होना पड़ता है इसका मंगलवार को एक और नमूना सामने आया। भवानीमंडी की ए श्रेणी की कृषि उपज मंडी में किसानों के भोजन के लिए संचालित कलेवा भवन में किसानों से पैसे जमा कर पर्ची काटने के बावजूद उनको भोजन नहीं मिल रहा है। पर्ची लेकर भोजन के लिए जब किसान कलेवा भवन जाते हैं तो वहां ताला लगा मिलता है और कर्मचारी नदारद पाए जाते हैं। मंगलवार को भी किसान कलेवा भवन बंद होने से नाराज एक दर्जन किसानों ने मंडी समिति के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए इसे खुलवाने की मांग की। किसानों ने बताया कि एक ओर तो मंडी समिति द्वारा किसानों से किसान कलेवा की पर्ची देकर पैसे वसूले जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर किसान कलेवा भवन पर ताला लटका हुआ है। जिससे साफ तौर पर किसानों के साथ ठगी करते हुए मंडी समिति में फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। रतनपुरा के किसान दीपक सिंह, सातलखेड़ी के शंकर सिंह, सरोद के नारायण सिंह सहित बद्री सिंह, कुलदीप सिंह आदि ने बताया कि मंगलवार को वह अपनी जिंस लेकर मंडी पहुंचे।दोपहर 1 बजे मंडी परिसर में बने किसान कलेवा सेंटर से पर्ची कटवाकर किसान कलेवा भवन पहुंचे थे। जहां पर कोई कर्मी मौजूद नहीं था। वहीं कलेवा भवन पर ताला लटका हुआ था। किसानों का आरोप है कि मंडी समिति में फजीर्वाड़ा कर किसानों से किसान कलेवा की रसीद काटकर पैसे लिए जा रहे हैं। लेकिन भोजन नहीं दिया जा रहा। जिस पर नियमानुसार कार्यवाही होनी चाहिए। 

ग्रेन एसोसिएशन अध्यक्ष ने भी जताई नाराजगी 
किसान कलेवा भवन पर भोजन नहीं मिलने से निराश किसानों ने मामले की जानकारी ग्रेन एंड सीड्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुदीप सालेचा को दी। जिन्होंने मौके का निरीक्षण करते हुए कलेवा भवन परिसर में फैली गंदगी पर नाराजगी जताते हुए कहा कि मंडी सचिव द्वारा परिसर में किसानों की समस्या पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।  किसानों द्वारा मंडी समिति में इसकी शिकायत दर्ज करवाने पर कर्मियों द्वारा अभद्र व्यवहार किया जाता है। जिसे बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

कलेवा भवन पर जड़ा ताला
कलेवा भवन पर कर्मी नहीं मिलने से नाराज होकर अध्यक्ष ने भवन पर ताला जड़ दिया। उन्होंने कहा कि किसी कारण वश कलेवा भवन बंद है तो नोटिस बोर्ड पर इसकी सूचना चस्पां की जानी चाहिए। ताकि किसानों को परेशान नहीं होना पड़े। 

भवानीमंडी की कृषि उपज मंडी ए श्रेणी की मंडी है। लेकिन यहां पर मंडी प्रशासन की लापरवाही से कई प्रकार की अव्यवस्थाएं फैली हुई हैं। किसानों से कलेवा के नाम पर पैसे वसूले जा रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद खाना नहीं दिया जा रहा।
- दीपक सिंह, किसान, रतनपुरा

Read More हरियाणा में कांग्रेस के नेताओं ने की 80 सभाएं

किसानों की सुविधा के लिए मंडी प्रशासन ने कलेवा भवन बनवा रखा है, जहां किसानों को पैसे जमा करवाने के बाद भोजन दिया जाता है। लेकिन पैसे जमा करवाने के बाद भी किसानों को भोजन नहीं मिल पा रहा है। जिससे किसानों में नाराजगी है।
- नारायण सिंह, किसान, सरोद

Read More स्वच्छता के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन

पैसे जमा करवाने के बावजूद किसान जब भोजन के लिए कलेवा भवन जाते हैं तो वहां पर ताला लटका मिलता है। कर्मचारी नदारद पाए जाते हैं। इसी से आक्रोशित होकर किसानों ने मंगलवार को प्रदर्शन किया है।
- शंकर सिंह, किसान, सातलखेड़ी  

Read More सिग्नल फ्री शहर पैदल चलने वालों के लिए मुसीबत

मंडी में फैली अव्यवस्थाओं की शिकायत करने पर कर्मचारी किसानों के साथ काफी अभद्रता से पेश आते हैं। एसोसिएशन इसे बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेगी। 
- सुदीप सालेचा,अध्यक्ष, ग्रेन एंड सीड्स एसोसिएशन

जिस फर्म का किसान कलेवा का टेंडर था, वह 30 जून को समाप्त हो चुका है। नए टेंडर के लिए प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। जब तक नई फर्म कार्य शुरू नहीं करती, तब तक अस्थाई तौर पर किसानों के लिए किसान कलेवा भवन पर भोजन की व्यवस्था कल से शुरू करवा दी जाएगी।
- रामपाल कुमावत, मंडी सचिव 

Post Comment

Comment List