डाढ़ देवी मंदिर जाने वाली एकमात्र सड़क छह महीनों से खराब

हर रविवार को जाते है हजारों श्रद्धालु, बड़े-बड़े गड्ढों से बना रहता हादसे का खतरा

डाढ़ देवी मंदिर जाने वाली एकमात्र सड़क छह महीनों से खराब

खराब सड़क के चलते मार्ग कई बार बड़े हादसे हो चुके हैं।

कोटा। शहर के छोर पर स्थित उम्मेदगंज से डाढ़देवी माता मंदिर तक की सड़क पूरी क्षतिग्रस्त हो चुकी है। मंदिर तक सड़क पर इतने गड्ढे हो चुके हैं कि उस पर दोपहिया वाहन ही नहीं चौपहिया वाहनों को चलाने में भी मुश्किल आ रही है। कोटा के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक डाढ़ देवी माता मंदिर तक जाने वाली सड़क की हालात खराब होने से लोगों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है। यहां से गुजरने वाले लोगों ने बताया कि ये सड़क पिछले छ माह से खराब पड़ी है जिसके अभी तक ना पेच वर्क का कार्य हुआ है ना नवीनीकरण का जबकि से सड़क हर साल उखड़ जाती है।

साढे चार किमी सड़क पर सौ से ज्यादा गड्ढे
शहर से डाढ़ मंदिर को जोड़ने वाली यह एक मात्र सड़क है। इसके अलावा ये सड़क आसपास के ग्रामीणों को शहर से जोड़ने का कार्य करती है। साथ ही इस इलाके में वन विभाग की चौकी भी स्थित है ऐसे में सड़क की आवश्यकता और बढ़ जाती है। लेकिन करीब 4.5 किलोमीटर लंबी इस सड़क पर सौ से ज्यादा गड्ढे मौजूद हैं। वहीं कुछ स्थानों पर तो सड़क ही गायब हो चुकी है। इस सड़क पर औसतन हर रोज 500 से 800 वाहनों का गुजरना होता है। सड़क के खराब होने और गड्ढों का नुकसान मार्ग से गुजरने वालों को हर दिन उठाना पड़ता है। खराब सड़क के चलते मार्ग कई बार बड़े हादसे हो चुके हैं। लेकिन स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई है।

हर बारिश में खराब हो जाती है सड़क
डाढ़ देवी मंदिर की सड़क हर साल बारिश के दौरान उखड़ जाती है। जिसके बाद हर इसके लिए पेच वर्क का कार्य करना होता है। साथ ही सड़क वन विभाग के क्षेत्र में होने के कारण निर्माण में समस्या आती है। डाढ़ देवी मंदिर कोटा के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जहां हर रविवार को हजारों श्रद्धालु जाते हैं। सड़क के खराब होने के कारण लोगों की समस्या अधिक हो जाती है।

मंदिर जाने में परेशानी
डाढ़ देवी मंदिर कोटा में आस्था का बड़ा केंद्र है, जहां हर रविवार को हजारों भक्त दर्शन करने जाते हैं। लेकिन वहां तक जाने वाली एक मात्र सड़क पिछले छह महीनों से खराब है, जिसके मरम्मत की आवश्यकता है।
- विशाल वर्मा, श्रीराम नगर

Read More बिड़ला ऑडिटोरियम में शिल्पकारी एग्जीबिशन का शुभारंभ

पेचवर्क से नहीं चलेगा काम 
डाढ़ देवी माता मंदिर की पूरी सड़क पर बड़े बड़े गड्ढे हो रखे हैं। जिनसे कई बार वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। सड़क को पेच वर्क नहीं, नवीनीकरण करने की सख्त जरूरत है क्योंकि यहां हर रविवार को हजारों वाहन आते हैं।
- नरेंद्र गुर्जर, कंसुआ

Read More उपचुनाव के बाद प्रदेश कांग्रेस संगठन में होगा बदलाव, सक्रिय पदाधिकारियों को दिया जाएगा मौका

बारिश में होती ज्यादा परेशानी
बारिश के दौरान सड़कों पर होने वाले गड्ढों के कारण हादसों की संख्या बढ़ जाती है। मंदिर पर भी हजारों वाहन आते हैं केवल एक ही मार्ग होने से किसी वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने से अन्य वाहनों को समस्या हो सकती है।
- जगदीश सैनी, उम्मेदगंज

Read More कलाकृतियों में दिखी भारतीय पारंपरिक लघु चित्रकला की झलक

इनका कहना है
बारिश के कारण अभी सड़कों का डामरीकरण रुका हुआ है, जैसे ही बारिश में कमी आएगी डाढ़ देवी मंदिर की सड़का का पेच वर्क का कार्य किया जाएगा। 
- आर के सोनी, अधीक्षण अभियंता, पीडब्लूडी

Post Comment

Comment List

Latest News

भाजपा को मिलेगा जनता का आशीर्वाद, कश्मीर में हारेंगे भ्रष्ट  भाजपा को मिलेगा जनता का आशीर्वाद, कश्मीर में हारेंगे भ्रष्ट 
चुघ ने कहा कि जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले 10 वर्षों में गरीबों के लिए काम किया...
यूफोरिया 2024: फ्रेशर्स पार्टी में गर्ल्स ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा, रैंप वॉक पर बिखेरे जलवे
कलाकृतियों में दिखी भारतीय पारंपरिक लघु चित्रकला की झलक
जयपुर में सीनियर राष्ट्रीय महिला फुटबॉल का आगाज, पंजाब ने उत्तराखंड को 3-1 से हरा हासिल किए तीन अंक
बिहार में तालाब में डूबने से 4 बच्चों की मौत, अन्य लापता
उत्तर कोरिया के साथ रणनीतिक समन्वय मजबूत करने के लिए तैयार है चीन : जिनपिंग
ऑपरेशन गरिमा के तहत महिलाओं को किया जागरूक