भगवान भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए डाकघर में मिलेगा गंगाजल 

भगवान भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए डाकघर में मिलेगा गंगाजल 

श्रावण मास में भगवान भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए अब डाकघर में गंगा जल मिलेगा। भारतीय डाक विभाग गंगाजल आपके द्वार योजना के तहत सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ के अभिषेक के लिए गंगाजल की बिक्री करेगा।

जयपुर। श्रावण मास में भगवान भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए अब डाकघर में गंगा जल मिलेगा। भारतीय डाक विभाग गंगाजल आपके द्वार योजना के तहत सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ के अभिषेक के लिए गंगाजल की बिक्री करेगा। इसके अलावा विशेष पूजा व धार्मिक आयोजनों के लिए भी गंगाजल के लिए लोगों को भटकना नही पड़ेगा। पोस्टल डिपार्टमेंट में जयपुर सिटी के सीनियर सुपरिटेंडेंट मोहन सिंह मीणा ने बताया कि जयपुर शहर के सभी डाकघरों में 250 मिलीलीटर गंगाजल की बोतलें आमजन के लिए मौजूद हैं। 30 रूपए देकर आप गंगाजल खरीद सकते हैं। यह गंगोत्री का गंगाजल है जो सभी डाकघरों में आपको मिलेगा। सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई को है इस अवसर पर श्रद्धालु गंगाजल से भगवान शिव का अभिषेक करेंगे।

हिंदू धर्म में गंगाजल का है बड़ा महत्व
धार्मिक अनुष्ठानों में भी गंगाजल का उपयोग होता है। इस कारण हर घर में लोग गंगाजल रखना शुभ मानते हैं। सावन के महीने धार्मिक कार्यक्रम अधिक होने से गंगाजल की मांग भी बढ़ जाती है। गंगा जल को लेने के लिए लोगों को गंगोत्री, ऋषिकेश, हरिद्वार, प्रयागराज, बनारस सहित कई शहरों व धार्मिक स्थलों पर जाना पड़ता है। सावन माह में भगवान शिव का गंगा जल से जलाभिषेक करने का विशेष महत्व रहता है।

भारतीय डाक विभाग अब चिट्ठी, मनीआर्डर, सेविंग अकाउंट, आरडी और एनएससी के साथ और भी क्षेत्र में अग्रसर है। घर बैठे गंगोत्री का शुद्ध गंगाजल भी आपके घरों तक पहुंचाया जा रहा है। डिब्बे में पैक करके गंगाजल डाकिए डिमांड पर पहुंचा रहे हैं। डाक विभाग से बिकने वाले गंगोत्री के गंगा जल को लोग हाथों हाथ ले रहे हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

सतर्कता से आम नागरिक बन सकता है देश का प्रथम सिपाही : दवे सतर्कता से आम नागरिक बन सकता है देश का प्रथम सिपाही : दवे
यह यात्रा जयपुर से होकर यह श्रीगंगानगर, अमृतसर, जम्मू और कश्मीर होते हुए द्रास कारगिल पहुंचकर सम्पन्न होगी। 
शातिर ई-रिक्शा चोर गिरफ्तार
BJP विधायक का सरकार के खिलाफ संदेश, यूपी में हलचल
जमीनी विवाद में रिश्तेदार की हत्या करने वाले बुजुर्ग को आजीवन कारावास
चुनावी रैली के दौरान फायरिंग में डोनाल्ड ट्रंप घायल, शूटर सहित एक दर्शक की मौत 
विकास में नहीं छोड़ेंगे कोई कसर, प्राथमिकता से कराएं जाएंगे कार्य- रामबिलास मीना
शिक्षा में नवाचार : यूजी की पढ़ाई के साथ मिलेगी स्किल शिक्षा की ट्रेनिंग