RU: मिशन एडमिशन की कवायद जारी

तीसरी सूची में नाम दर्ज छात्र 14 जुलाई तक कर सकते है प्रक्रिया पूरी

RU: मिशन एडमिशन की कवायद जारी

यूजी की 6,655 सीटों की तुलना में अब तक 3,975 सीट ही भर पाई हैं। वहीं इस बार आवेदनों की संख्या भी घटकर महज 26 हजार के करीब ही रही थी।

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय और इसके संघटक कॉलेजों में छात्र-छात्राओं का प्रवेश चल रहा है। इस दौरान यूजी की 6,655 सीटों की तुलना में अब तक 3,975 सीट ही भर पाई हैं। वहीं इस बार आवेदनों की संख्या भी घटकर महज 26 हजार के करीब ही रही थी। राजस्थान विश्वविद्यालय के एडमिशन कन्वीनर प्रो. रामावतार शर्मा ने बताया कि जयपुर के अलग-अलग क्षेत्र में कई बड़े कॉलेज खुल गए हैं। ऐसे में छात्र अपने घर के नजदीक ही एडमिशन लेना प्रेफर करते हैं और अब सब्जेक्ट सलेक्शन के भी कई द्वार खुले हुए हैं। अधिकतर छात्र सामान्य डिग्री कोर्स की बजाय स्किल्ड कोर्स करने में रुचि दिखाते हैं। 

अब यह होगी प्रक्रिया
प्रो. शर्मा ने बताया कि राजस्थान विश्वविद्यालय में स्नातक प्रवेश सत्र 2024-25 के लिए महाराजा कॉलेज, महारानी कॉलेज,कॉमर्स  कॉलेज, राजस्थान कॉलेज, सी.सी.टी., बी.पी.ए तथा बी वी एमें प्रवेश की तृतीय वरीयता सूची जारी कर दी है। इसमें आवश्यक दस्तावेज फॉर्म के साथ लाने की सूची सलग्न है। 12 से 13 जुलाई तक दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन होने के बाद उसी दिन दोपहर बाद से दिए गए लिंक ऑनलाइन फीस जमा करा सकेंगे, परन्तु इससे पहले एबीसी-आईडी बनाना आवश्यक है। विद्यार्थियों को प्रवेश सम्बंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए सम्बन्धित महाविद्यालय में संपर्क करना होगा। फीस जमा कराने की तिथि 12 से 14 जुलाई रहेगी तथा फीस जमा नहीं होने पर प्रवेश स्वत: निरस्त माना जाएगा। इस तृतीय वरीयता सूची में आए छात्र अगर दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन नहीं करवाते है तथा फीस जमा नहीं करवाते है तो इनको प्रवेश के लिए आगे कोई अवसर नहीं दिया जाएगा।

 

Read More मानसून की बारिश का दौर जारी, राजस्थान के 312 बांध हुए ओवरफ्लो

 कॉलेज         कुल सीटें खाली सीटें
राजस्थान 1560         843
महारानी      2400   813
कॉमर्स   1500 661
महाराजा     630 226
कुल     6655     2680

 

Read More मानसून की बारिश का दौर जारी, राजस्थान के 312 बांध हुए ओवरफ्लो

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश