JDA की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवायी, मूर्त रूप लेने लगी न्यू सांगानेर रोड

CM के विधानसभा क्षेत्र से अतिक्रमण हटाकर सड़कों को चौड़ा करने की शुरू हुई थी मुहिम

JDA की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवायी, मूर्त रूप लेने लगी न्यू सांगानेर रोड

शहर की अब तक की हुई इस सबसे बड़ी कार्रवायी की जिम्मेदारी जेडीए आयुक्त मंजू राजपाल ने मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन महेन्द्र कुमार शर्मा को दी थी।

जयपुर। शहर में जगह जगह यातायात जाम की समस्याओं से आमजन को राहत प्रदान करने के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के विधानसभा क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने की शुरू हुई मुहिम अब मूर्त रूप लेने लगी है। राजस्थान हाईकोर्ट के आदेशों की पालना में जयपुर विकास प्राधिकरण ने मानसरोवर में हीरा पथ बी-टू-बाईपास न्यू सांगानेर रोड से वन्देमातरम् मार्ग तक प्रस्तावित 100 फीट सेक्टर रोड और मानसरोवर मेट्रो स्टेशन ने सांगानेर पुलिया तक न्यू सांगानेर रोड तक दो सौ फीट रोड के दायरे में आने वाले करीब एक हजार अवैध निर्माण एवं अतिक्रमणों पर दो अलग अलग अभियानों में कार्रवाई जून माह में की थी। 

जेडीए के प्रवर्तन दस्ते की कार्रवाई के बाद अभियांत्रिकी शाखा की ओर से दोनों रोड पर अवैध निर्माण और अतिक्रमणों पर की गई तोड़-फोड़ के बाद मलबा हटाने के साथ ही रोड बनाने का काम भी शुरू कर दिया है। जेडीए ने हीरा पथ बी-टू-बाईपास न्यू सांगानेर रोड से वन्देमातरम् मार्ग तक प्रस्तावित 100 फीट सेक्टर रोड से लगभग मलबा हटा लिया है। इसी प्रकार मानसरोवर मेट्रो स्टेशन ने सांगानेर पुलिया तक न्यू सांगानेर रोड तक दो सौ फीट रोड के दायरे में ध्वस्त किए गए अवैध  निर्माणों के मलबे हो हटाने के लिए अलग अलग अधिकारियों की टीमें लगाकर कार्रवाई की जा रही है। इसमें मानसरोवर मेट्रो स्टेशन से रजत पथ के साथ ही बीच-बीच में से मलबा उठा लिया है और मेट्रो स्टेशन मानसरोवर की ओर से रोड डालने के लिए मिट्टी डालकर लेबलिंग कर ग्रेवल डालने का काम शुरू कर दिया गया है। 

दो सप्ताह में हट जाएगा मलबा
डायरेक्टर इंजीनियरिंग देवेन्द्र गुप्ता ने बताया कि न्यू सांगानेर रोड पर मलबा हटाने का काम तेज गति से किया जा रहा है। करीब एक हजार अवैध निर्माणों को मलबा होने से अभी करीब दो सप्ताह का समय और लग सकता है। जहां से मलबा हटा दिया है वहां दो सौ फीट रोड मूर्त रूप लेने लग गई है और पूरा निर्माण होने पर आमजन को यातायात जाम से बड़ी राहत मिलेगी। रोड को बनाने के लिए लगभग नौ करोड़ रुपए जेडीए ने स्वीकृत भी कर दिए है और जल्द ही इसके टेंडर कर डामरीकरण का कार्य किया जाएगा। 

शहर की सबसे बड़ी थी कार्रवाई
आमतौर पर नगर निगम या फिर जेडीए की कार्रवाई बिना किसी विवाद के पूरी हो ऐसा कम ही देखने को मिलता है। मुख्यमंत्री का विधानसभा क्षेत्र से इस अभियान की शुरुआत प्रवर्तन शाखा के मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन एवं जोन उपायुक्तों के द्वारा चलाए गए समझाइश अभियान का के चलते हीरा पथ बी टू बाईपास न्यू सांगानेर रोड से वन्देमातरम् मार्ग तक करीब दो किलोमीटर लंबी सौ फीट प्रस्तावित सड़क के करीब ढाई सौ एवं मानसरोवर मेट्रो स्टेशन ने सांगानेर पुलिया तक न्यू सांगानेर रोड तक करीब साढ़े छह किलोमीटर लंबी प्रस्तावित दो सौ फीट रोड के दायरे में आने वाले करीब सात सौ अवैध निर्माणों को तोड़ा था। शहर की अब तक की हुई इस सबसे बड़ी कार्रवाई की जिम्मेदारी जेडीए आयुक्त मंजू राजपाल ने मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन महेन्द्र कुमार शर्मा को दी थी। शर्मा ने बताया कि एक साथ एक हजार अवैध निर्माणों को बिना किसी विवाद के तोड़ फोड़ की यह पहली कार्रवाई है। इस कार्रवाई के लिए प्रभावित लोगों से समझाइश की और उसके सकारात्मक परिणाम सामने आए थे। 

Read More गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश