Mansoon Season: बीसलपुर बांध में एक दिन में आया 18 सेमी पानी

बारिश से जगह जगह जलभराव की स्थिति

Mansoon Season: बीसलपुर बांध में एक दिन में आया 18 सेमी पानी

15 जुलाई से बीकानेर संभाग में बारिश की गतिविधियों में कमी होने और जोधपुर संभाग में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

जयपुर। प्रदेश में मानसून लगातार मेहरबान है। ऐसे में उत्तरी राजस्थान के जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। हनुमानगढ़-गंगानगर में तूफान के साथ बारिश हुई और इसके कारण कई जगह पेड़ और कच्चे मकानों के टीनशेड गिर गए। श्रीगंगानगर में जैतसर के गांव कीकरवाली जोहड़ी में शनिवार सुबह घर की छत गिर जाने से दो भाई और एक बहन घायल हो गए। इस इलाके में तेज बारिश हुई थी। चित्तौड़गढ़ जिले के रावतभाटा में भी तेज बारिश हुई, जिससे वहां उमस और गर्मी से राहत मिली। वहीं जयपुर, झालावाड़, चूरू, बूंदी, बारां, बांसवाड़ा, झुंझुनूं, प्रतापगढ़, बीकानेर में भी बारिश हुई। बीते 24 घंटों में पिलानी में सबसे ज्यादा 64 एमएम बारिश हुई। इसके साथ ही राजधानी जयपुर में भी सुबह से ही बादल छाए रहे और दोपहर बाद कुछ इलाकों में छितराई बारिश हुई। जयपुर में 24 घंटों में 19.2 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई।
कहां कितना रहा तापमान
प्रदेश में बाड़मेर में सबसे ज्यादा 39.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। जैसलमेर में भी 39.4 डिग्री, जोधपुर 38.6, बीकानेर 37.9, अजमेर 34.8, कोटा 34.1 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में भी दिन का तापमान 33.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री दर्ज किया गया।

टोंक जिले में अच्छी बारिश, बीसलपुर बांध में आया 18 सेमी पानी की आवक
टोंक जिले में हुई अच्छी बारिश के कारण बीसलपुर बांध में पानी की अच्छी आवक हुई है। बांध में बीते 24 घंटों यानी एक ही दिन में 18 सेमी पानी की आवक हुई है। इसके चलते बांध का जलस्तर शनिवार रात तक 310.27 आरएलमीटर दर्ज किया गया। इससे पहले शुक्रवार शाम तक बांध का जलस्तर 310.09 आरएलमीटर था। ऐसे में बांध में अब करीब एक महीने की सप्लाई का पानी आ चुका है। वहीं बांध में इस सीजन अब तक करीब 58 सेमी पानी की आवक हो चुकी है। गौरतलब है कि बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएलमीटर है।

आज भी जारी रहेगा बारिश का दौर, कल से आएगी तेजी
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पूर्वी राजस्थान के जयपुर सहित कुछ भागों में आगामी दिनों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। वहीं 15 जुलाई से कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो दिन आंधी बारिश जारी रहने की संभावना है। वहीं 15 जुलाई से बीकानेर संभाग में बारिश की गतिविधियों में कमी होने और जोधपुर संभाग में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश