शिक्षा में नवाचार : यूजी की पढ़ाई के साथ मिलेगी स्किल शिक्षा की ट्रेनिंग

नई शिक्षा नीति के तहत नए कोर्सेज शुरू किए जाएंगे

शिक्षा में नवाचार : यूजी की पढ़ाई के साथ मिलेगी स्किल शिक्षा की ट्रेनिंग

अभी मात्र यह बीकॉम और बीएससी के साथ समावेश करके 5 कोर्सेज के साथ इस सत्र में शुरू किया जाएगा। नई शिक्षा नीति के तहत नए कोर्सेज शुरू किए जाएंगे। 

जयपुर। राज्य सरकार शिक्षा में नवाचार करने में लगी हुई है, जिससे की कॉलेज स्तर की पढ़ाई के बाद युवा बेरोजगार नहीं रहे, बल्कि कॉलेज की पढ़ाई के साथ हाथ में नौकरी का ज्वॉइनिंग लेटर आए। यह प्रदेशभर के छात्रों के लिए अच्छी खबर है कि सरकारी कॉलेज में स्नातक (यूजी) की पढ़ाई के साथ छात्रों को स्किल ट्रेनिंग जॉब ऑरिएंटेड कोर्स से मिलेगी। इससे प्रदेश के युवा जॉब के दर पहुंचेंगे। सरकार यह कोर्स जयपुर के दो महाविद्यालयों के साथ राज्य के 50 सरकारी कॉलेजों में शुरू करेगी। अभी मात्र यह बीकॉम और बीएससी के साथ समावेश करके 5 कोर्सेज के साथ इस सत्र में शुरू किया जाएगा। नई शिक्षा नीति के तहत नए कोर्सेज शुरू किए जाएंगे। 

तैयारी पूरी 
कॉलेज शिक्षा विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है और कोर्स की पूरी डिटेल तैयार करके फाइनेंस विभाग से मंजूरी के लिए भेज दिया है। उम्मीद है कि जल्द ही उसको मंजूरी मिल जाएगी, क्योंकि अभी सरकारी कॉलेजों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है जिसके पूरा होने तक मंजूरी भी मिल जाएगी। इसके बाद सरकार इसी सत्र से छात्रों को इस कोर्स में प्रवेश देना शुरू करेगा। इस कोर्स में छात्रों को इंटर्नशिप मिलेगी और स्टाइपेंड भी मिलेगा। इस कोर्स को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और विश्वविद्यालयों की मुहर लगने के बाद अलग से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करेगी। 

100-100 छात्रों के आधार पर किया चुनाव 
राजगारोन्मुखी स्किल कोर्सेज के स्टूडेंट्स प्रतियोगी परीक्षा भी दे पाएंगे। वहीं, छह सेमेस्टर में इंटर्नशिप करवाई जाएगी, जिसमें स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय स्किल कोर्स पहले चरण में राज्य के 50 कॉलेजों में शुरू करेगा, जिनका चयन क्वालिटी के आधार पर किया है। जिन कॉलेजों में 100 से अधिक छात्र साइंस से थे वहां पर बीएससी स्किल और जहां पर 100 से अधिक छात्र कॉमर्स के थे। इन पांच कोर्सेज में से एक या दो कोर्सेज का चयन प्राचार्यों की डिमांड के अनुसार किए गए हैं। 

यह है स्किल के पांच पाठ्क्रम 
जॉब ओरिएंटेड स्किल कोर्स में दो साइंस के बीएससी लाइफ साइंस और बीएससी हैल्थ साइंस है तो तीन कॉमर्स संकाय के बीकॉम रिटेल मैनजमेंट, बीकॉम बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेज एंड इंश्योरेंस और बीकॉम लॉजिस्टिक शामिल है। 

Read More मोरेल बांध में पानी की आवक बढ़ने से चादर बढ़कर एक फीट हुई 

सीटों की गणित 
इन कोर्स के लिए 7 कॉलेजों में 120-120 सीट है तो 43 सरकारी कॉलेजों में 60-60 सीटें है। ऐसे में पूरे प्रदेश में कुल मिलाकर करीब 3500 सीटें निर्धारित की गई है।

Read More बूथ लेवल पर भाजपा का सदस्यता अभियान, अब तक 9 लाख से अधिक सदस्य बने

प्रतियोगी परीक्षा के पात्र भी होंगे छात्र 
नए स्किल कोर्सेज की डिजाइन में हर सत्र में इंटर्नशिप और ट्रेनिंग होगी। इन छात्रों की डिग्री को प्रतियोगी परीक्षा में भी स्नातक के बराबर मानी जाएगी। ऐसे में सरकारी सेवा में भी आसानी से जा सकेंगे। इन कोर्सेज में 12वीं पास छात्र प्रवेश ले सकेंगे। 

Read More पर्यटकों की असुविधाओं के निराकरण को लेकर बैठक, दीया कुमारी ने दिए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश

जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर के दो-दो और उदयपुर के एक कॉलेज में होगा
50 सरकारी कॉलेजों में से जयपुर में कालाडेरा सरकारी कॉलेज और चिमनपुरा सरकारी कॉलेज, कोटा में कॉमर्स कॉलेज बीकॉम रिटेल मैनेजमेंट व बीकॉम लॉजिस्टिक कोर्स तथा जेडीबी महिला कॉलेज में शुरू होंगे। उदयपुर में मात्र एक मीरा गर्ल्स कॉलेज और अजमेर के सम्राट सरकारी कॉलेज व किशनगढ़ सरकारी कॉलेज में यह कोर्स चलेगा। वहीं, राजकीय महाविद्यालय जोधपुर में बीकॉम बीएफएसआई और राजकीय महाविद्यालय फलोदी बीकॉम लिजिस्टिक कोर्स का संचालन किया जाएगा। 

इससे पहले भी की थी प्लानिंग 
तीन-चार साल पहले भी स्टूडेंट्स को नियमित पढ़ाई के साथ जॉब ओरिएंटेड स्किल ट्रेनिंग कराने के लिए सरकारी कॉलेजों में प्रोग्राम शुरू  करने की तैयारी की थी, लेकिन वह अधिक सफल नहीं हो पाई। कॉलेज आयुक्तालय ने इस संबंध में कॉलेजों को खुद के स्तर पर जन सहयोग, भामाशाहों या स्टूडेंट्स से न्यूनतम फीस लेकर ट्रेनिंग कोर्स कराने के लिए कहा है। विभाग ने कोई बजट नहीं दिया। ऐसे में ज्यादा सफल नहीं हो पाया। इससे पहले भी उच्च शिक्षा विभाग ने स्टूडेंट्स को कौशल प्रशिक्षण की योजना शुरू की थी। साथ ही कुछ महीने पहले राजस्थान आईएलडी स्किल यूनिवर्सिटी से भी एमओयू किया था।

इसलिए लिया फैसला 
वर्तमान में कॉमर्स के प्रति छात्रों का रुझान कम होता जा रहा है। ऐसे में कॉमर्स के साथ स्किल का समावेश होकर डिग्री को नवाचार परक बना देंगे। वहीं साइंस के विद्यार्थी भी सामान्य कोर्स की पढ़ाई नहीं करना चाह रहे हैं, ऐसे में बीएससी के प्रति छात्रों का रूझान कम हो रहा है। इसमें सुधार के लिए राज्य सरकार स्किल ओरियेन्टेड कोर्स शुरू करने जा रही है। 

 

Tags: training

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश