ओबीसी को पुलिस सेवा में मिलने वाली 5 साल की छूट का प्रावधान खत्म, भजन लाल सरकार का फैसला

ओबीसी को पुलिस सेवा में मिलने वाली 5 साल की छूट का प्रावधान खत्म, भजन लाल सरकार का फैसला

मुख्यमंत्री भजनलाल सरकार ने पुलिस सेवा में ओबीसी को मिलने वाली 5 साल की छूट के प्रावधान को खत्म कर दिया है। इसके लिए कार्मिक विभाग ने राजस्थान पुलिस सेवा नियम, 1954 में एक महत्वपूर्ण संशोधन किया है।

जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल सरकार ने पुलिस सेवा में ओबीसी को मिलने वाली 5 साल की छूट के प्रावधान को खत्म कर दिया है। इसके लिए कार्मिक विभाग ने राजस्थान पुलिस सेवा नियम, 1954 में एक महत्वपूर्ण संशोधन किया है। यह संशोधन भारत के संविधान के अनुच्छेद 309 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राज्यपाल की ओर से अधिसूचित किया गया है।

 संशोधन का नाम राजस्थान पुलिस सेवा (संशोधन) नियम, 2024 होगा और यह 16 अप्रैल 2021 से प्रभावी माना जाएगा। राजस्थान पुलिस सेवा नियम, 1954 के नियम 11 के उप-नियम (1) में (xvii) अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के मामले में अपरिवर्तित अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट को खत्म किया गया है। इसे 16 अप्रैल 2021 से प्रभावी माना जाएगा।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं विधायक हरीश चौधरी ने इस आदेश को लेकर एक्स पर लिखा कि राजस्थान पुलिस सेवा में ओबीसी वर्ग को आयु में मिलने वाले पाँच वर्ष की शिथिलता के नियम को ख़त्म कर सरकार ने एक बार फिर अपनी राजशाही सोच को दर्शाया है। क्या अब भी हम चुप रहे? नहीं, नहीं, नहीं। सरकार के हर अन्याय के विरुद्ध हम सड़क से लेकर सदन तक संगठित होकर लड़ाई लड़ेंगे।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश