सड़क सुरक्षा के प्रयासों की हुई समीक्षा आंकड़े अपडेट करने के सुझाव आए

हाईवे पर होने वाली मौतों पर नियंत्रण के लिए उठाए जाएंगे कदम

सड़क सुरक्षा के प्रयासों की हुई समीक्षा आंकड़े अपडेट करने के सुझाव आए

कमेटी सचिव संजय मित्तल ने राज्य सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ और सड़क सुरक्षा से जुड़े विभागों के अफसरों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

जयपुर। परिवहन मुख्यालय में सुप्रीम कोर्ट ऑन रोड सेफ्टी की ओर से राजस्थान में सड़क सुरक्षा क्षेत्र में किए प्रयासों और कमेटी के पूर्व में दिए दिशा निर्देशों की अनुपालना के संबंध में समीक्षा बैठक हुई। कमेटी सचिव संजय मित्तल ने राज्य सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ और सड़क सुरक्षा से जुड़े विभागों के अफसरों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

मित्तल ने राज्य में सड़क सुरक्षा संबंधी जरूरी निर्देशों, प्रवर्तन, गतिविधियों के संचालन और नीति निर्धारण  आदि में आईरैड के ज्यादा उपयोगपर जोर देते हुए विभागों को समयबद्ध आइरैड में सही आंकड़े अपडेट करने पर बल दिया। आईरेड में डाटा प्रबंधन बढ़ाने के लिए मैनपॉवर बढ़ाया जाए। राज्य सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ में खाली पदों को भरकर संगठनात्मक ढांचें को मजबूत किया जाए। कमेटी ने पुलिस और एनएचएआई के कार्यों की समीक्षा करते हुए नेशनल हाइवे पर हो रही मौतों को गंभीरता से लिया। एनएचएआई को नियमानुसार स्पीड लिमिट और अन्य रोड साइन लगाने के निर्देश दिए। पुलिस को मैनपॉवर और उपकरण बढ़ाए जाने पर जोर देने के लिए कहा। 

अधिक एक्सीडेंट वाले हाईवे चिह्नित होंगे
मित्तल ने अधिक मृत्युदर वाले हाइवे का चिन्हीकरण कर ग्रामीण इलाकों में फर्स्ट रिस्पॉन्डर तैयार करने और तकनीक का उपयोग रिकॉर्ड मेंटेंन करने और उनकी ट्रेकिंग करने का सुझाव दिया। अपर परिवहन आयुक्त निधि सिंह ने विभाग के सड़क सुरक्षा के प्रयासों की जानकारी दी। 

Post Comment

Comment List

Latest News

Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 2900 रुपए और सोना 1100 रुपए महंगा Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 2900 रुपए और सोना 1100 रुपए महंगा
लगातार तेजी पर सवार सोना और चांदी शुक्रवार को फिर नई ऊंचाई पर पहुंचे। जयपुर सर्राफा बाजार में चांदी 2900...
वीटी रोड़ स्थित वीर तेजाजी महाराज मंदिर में भरा तेजा दशमी पर मेला
हेरिटेज निगम जल्द करेगा बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों का पेचवर्क कार्य 
नियमों के उल्लंघन और प्रोजेक्ट में देरी पर फर्म का ठेका निरस्त, दो निविदाएं नॉन-रेस्पॉन्सिव घोषित करते हुए अनुबंध निरस्त
कांग्रेस का आरोप- वित्त मंत्री ने जीएसटी संबंधित परेशानी बताने पर अन्नपूर्णा स्वीट्स के मालिक से मंगवाई माफी
केजरीवाल 103 दिन बाद जेल से बाहर आए, सुप्रीम कोर्ट ने सशर्त दी थी जमानत
पूर्वी राजस्थान में बाढ़ के हालात, आज से राहत के आसार