जागो सरकार: RTE में प्रवेश के लिए डॉक्यूमेंट री अपलोड नहीं होने से विद्यार्थी परेशान

टाइम फ्रेम में दूसरे चरण की बात नहीं समझ पाए और निकल गई अवधि

जागो सरकार: RTE में प्रवेश के लिए डॉक्यूमेंट री अपलोड नहीं होने से विद्यार्थी परेशान

हिंगोनियां। कस्बे सहित आसपास ही नहीं सम्पूर्ण प्रदेश में ऐसे कई अभिभावक हैं जो आरटीई में प्रवेश के लिए बच्चों के अधूरे डॉक्यूमेंट, टाइम फ्रेम में दूसरे चरण के चक्कर में समय पर अपलॉड नहीं कर पाए। अभिभावकों ने बताया कि टाइम फ्रेम में दूसरे चरण की बात नहीं समझ पाए और दूसरे चरण के चक्कर में पहले चरण की समय अवधि निकल गई तथा अब डाक्यूमेंट री अपलॉड नहीं हो पा रहे हैं।

हिंगोनियां। कस्बे सहित आसपास ही नहीं सम्पूर्ण प्रदेश में ऐसे कई अभिभावक हैं जो आरटीई में प्रवेश के लिए बच्चों के अधूरे डॉक्यूमेंट, टाइम फ्रेम में दूसरे चरण के चक्कर में समय पर अपलॉड नहीं कर पाए। अभिभावकों ने बताया कि टाइम फ्रेम में दूसरे चरण की बात नहीं समझ पाए और दूसरे चरण के चक्कर में पहले चरण की समय अवधि निकल गई तथा अब डाक्यूमेंट री अपलॉड नहीं हो पा रहे हैं। ऑनलाइन डॉक्यूमेंट समय पर नहीं बन पाने एवं दूसरे चरण का चांस मिलने के धोखे में कई बालक आरटीई में नि:शुल्क प्रवेश से वंचित हो सकते हैं। जन प्रतिनिधि शंकरलाल कुमावत ने बताया कि जब प्रथम चरण वालों को दूबारा मौका नहीं देना था तो दूसरा चरण बनाया ही क्यों। एक ही चरण में प्रक्रिया पूरी कर देनी चाहिए थी।

टाइम फ्रेम में स्पष्टता का अभाव

कुमावत ने बताया कि टाइम फ्रेम में स्पष्टता का अभाव रहा है। टाइम फ्रेम में कहीं भी यह नहीं लिखा हुआ है कि एक बार में छूटे बालकों को दूबारा मौका नहीं मिलेगा। जबकि आरटीई पॉर्टल पर अब भी लिखा हुआ आ रहा है कि पूर्व में रिपोर्टिंग से वंचित बालकों द्वारा रिपोर्टिंग किया जाना/पूर्व में रिपोर्टिंग कर चुके परन्तु प्रवेश से वंचित बालकों द्वारा रिपोर्टेड विद्यालयों में से किसी एक में रिपोर्टिंग 7 जून 2022 से शुरू होगी। जन प्रतिनिधि कुमावत ने बताया कि जब प्रथम चरण में वंचित बालकों के लिए दूबारा रिपॉर्टिंग चालू हो सकती है तो दूबारा डाक्यूमेंट री अपलॉड का मौका क्यों नहीं दिया जा सकता। हिंगोनियां प्राईवेट स्कूल एसोसिएशन के एसएल कुमावत ने बताया कि डॉक्यूमेंट री अपलॉड से वंचित रहे बालकों को भी एक मौका जरूर दिया जाना जरूरी है। अभिभावकों एवं गरीब असहाय बालकों के साथ अन्याय नहीं किया जाना चाहिए। एक बार पुन: मौका देना न्यायोचित मांग है जिसे सरकार व विभाग पूरी करें। 

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत