आर्मी वाहनों के लिए अण्डरब्रिज का लोकार्पण

इस कार्य में 22 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं

आर्मी वाहनों के लिए अण्डरब्रिज का लोकार्पण

जेडीए ने जनरल सगत सिंह मार्ग स्थित आर्मी के पूर्वी एवं पश्चिमी कंटोनमेंट एरिया को आपस में जोड़ने एवं शहर के ट्रैफिक को बाधित किए बिना आर्मी के वाहनों के सुगम तथा सुरक्षित आवागमन के लिए इस मार्ग पर निर्मित रोड अण्डरब्रिज (आरयूबी) का लोकार्पण जनरल अधिकार कमान्डिंग मेजर जनरल राजेन्द्र राय ने किया।

जयपुर। जेडीए ने जनरल सगत सिंह मार्ग स्थित आर्मी के पूर्वी एवं पश्चिमी कंटोनमेंट एरिया को आपस में जोड़ने एवं शहर के ट्रैफिक को बाधित किए बिना आर्मी के वाहनों के सुगम तथा सुरक्षित आवागमन के लिए इस मार्ग पर निर्मित रोड अण्डरब्रिज (आरयूबी) का लोकार्पण जनरल अधिकार कमान्डिंग मेजर जनरल राजेन्द्र राय ने किया। इस कार्य में 22 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। जेडीसी रवि जैन ने बताया कि एमईएस की ओर से इस परियोजना की डिजाइन एवं निर्माण का कार्य जेडीए को डिपॉजिट वर्क के तहत आवंटित किया। आरयूबी के निर्माण के लिए मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेज ने परियोजना की वास्तविक लागत के अतिरिक्त 10 प्रतिशत सुपरविजन चार्ज जेडीए को दिया था। जेडीए ने इस परियोजना का निर्माण तय समय में पूर्ण कराया। जनरल ऑफिसर कमान्डिंग इन चीफ लेफ्टीनेन्ट जनरल एएस भिण्डर, जेडीए के निदेशक अभियांत्रिकी (तृतीय) देवेन्द्र गुप्ता एवं अधिशाषी अभियन्ता मोहित चौधरी को मोमेन्टो देकर सम्मानित किया।

टॉप डाउन तकनीक से किया निर्माण
सड़क के दोनों ओर आर्मी क्षेत्र होने के कारण निर्माण के लिए ट्रैफिक डायवर्जन का उपयुक्त मार्ग उपलब्ध नहीं होने के कारण सड़क पर यातायात को पूर्णत: बन्द किया जाना सम्भव नहीं था। आरयूबी के अलाइनमेन्ट में 220 केवी की एक्स्ट्रा हाई वॉल्टेज की चार केबल है, जिनको शिफ्ट करने में 3 से 4 करोड़ का व्यय होता एवं 6 माह से अधिक का समय भी लगता। तकनीकी विश्लेषण के बाद जेडीए की तकनीकी शाखा ने इस आरयूबी का निर्माण टॉप डाउन तकनीक से करने का निर्णय लिया।

यह है तकनीक
टॉप डाउन तकनीक के तहत पहले पाइलिंग कर सड़क के आधे-आधे भाग में आरयूबी की छत का निर्माण मिट्टी की खुदाई किए बिना ही किया। छत निर्माण के बाद अन्य निर्माण कायों को पूर्ण किया गया। सम्पर्ण निर्माण कार्य के दौरान आरयूबी की छत के ऊपर यातायात सुचारू रूप से चालू रहा। टॉप डाउन तकनीक का प्रयोग राजस्थान में पहली बार जेडीए ने किया। निर्माण कार्य के लिए टॉप डाउन तकनीक अपनाने से विद्युत केबलों की शिफ्टिंग में होने वाले व्यय एवं लगने वाले समय दोनों की ही बचत हुई।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत