बारिश बनी आफत: बूंदी में घर की दीवार ढही, पांच वर्षीय बालक की मौत, जयपुर में छितराई बारिश

बीते 24 घंटों के दौरान 12 जिलों में तीन इंच तक बारिश हुई

बारिश बनी आफत: बूंदी में घर की दीवार ढही, पांच वर्षीय बालक की मौत, जयपुर में छितराई बारिश

राज्य में प्री-मानसून बारिश झूमकर बरसी। अजमेर, टोंक और चित्तौड़गढ़ में मेघ जमकर बरसे और ड्रेनेज सिस्टम के खराब होने से कई जगह जलभराव हो गया। बीते 24 घंटों के दौरान 12 जिलों में तीन इंच तक बारिश हुई

जयपुर। राज्य में प्री-मानसून बारिश झूमकर बरसी। अजमेर, टोंक और चित्तौड़गढ़ में मेघ जमकर बरसे और ड्रेनेज सिस्टम के खराब होने से कई जगह जलभराव हो गया। बीते 24 घंटों के दौरान 12 जिलों में तीन इंच तक बारिश हुई। बूंदी के अरनेठा में बारिश से घर की दीवार ढह गई और मलबे में दबने से पांच वर्षीय बालक की मौत हो गई। अजमेर और सवाई माधोपुर में रात का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया। बीसलपुर बांध में 309.21 आरएल मीटर पानी दर्ज हुआ। प्री-मानसून बरसात से दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज हुई। पिछले 24 घंटों में  फुलेरा में 82.0, सांभरलेकर 70.0, श्रीमोधापुर 68.0,बारां 68.0, मकराना 76.0 एमएम बारिश दर्ज की गई।
अजमेर में 7 साल बाद जून में एक दिन में सर्वाधिक बारिश
अजमेर में सात साल बाद जून माह में एक दिन में सर्वाधिक 54.6 एमएम बारिश दर्ज की गई। बारिश से अजमेर की सड़कों पर पानी भर गया। मौसम की इस पहली अच्छी बारिश ने शहर के ड्रेनेज सिस्टम की पोल खोल दी।
राजधानी में रुक-रुक कर चला बारिश का दौर
जयपुर और आस-पास के उपनगरों में लगातार दूसरे दिन भी सुबह से ही रुक-रुक कर हल्की और छितराई बारिश का दौर चलता रहा। शहर के अनेक हिस्सों में सड़कों पर सीवर लाइन टूटने से गहरे गड्डढ़े हो गए। जयपुर में रात का न्यूनतम तापमान 22.5 और दिन का 31.0 डिग्री दर्ज हुआ।
अब कैसा रहेगा मौसम : मंगलवार को बीकानेर संभाग के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ एवं आसपास के जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। बुधवार से राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी। पश्चिमी राजस्थान में 23 जून से मौसम मुख्यत: शुष्क रहने की सम्भावना है।

Post Comment

Comment List

Latest News