रेगिस्तान में अद्भुत बर्फिस्तान !, राजसमंद मार्बल स्लरी यार्ड में बर्फिस्तान सा नजारा, वेस्ट अब बन गया बेस्ट

प्री वेडिंग शूट के लिए अन्य प्रदेशों से भी आ रहे हैं जोड़े

रेगिस्तान में अद्भुत बर्फिस्तान !, राजसमंद मार्बल स्लरी यार्ड में बर्फिस्तान सा नजारा, वेस्ट अब बन गया बेस्ट

50 बीघा क्षेत्र में फैला है मोकमपुरा का डंपिंग यार्ड हाल में 100 से अधिक प्री वेडिंग शूट होते हैं यहां पर अजमेर के किशनगढ़ को भी पीछे छोड़ा राजसमंद ने

राजसमंद। राजसमंद क्षेत्र के डंपिग यार्ड में कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में नजर आने वाले बर्फ के पहाड़ों सा नजारा दिखता है। यहां का दृश्य ऐसा लगता है मानो यहां स्नोफॉल हुआ हो। मार्बल फैक्ट्रियों से निकलने वाली स्लरी के कारण बने यह पहाड़ दूर से बर्फ के पहाड़ के तरह नजर आते है। इन दिनों राजसमंद क्षेत्र डंपिग यार्ड का यह दृश्य प्री वेडिंग शूट करने वाले फिल्म शूटिंग और युवाओं को अपनी ओर खासा आकर्षित कर रहा है। वेस्ट से बेस्ट बनाना पहाड़ क्षेत्र में इनकम की जगह बन गया है।

देखने में भले ही ही आपकों यहा बर्फिस्तान से नजारे लगे। लेकिन ज़रा ठहरिये, यह आपकी आंखों का धोखा है.... जी हां, राजसमंद जिले के मोखमपुरा में स्लरी के बर्फिस्तान में आंखों के झरोखे के सहारे सजाई जा रही है नई जिंदगी की खुशनुमा यादें। कभी अपशिष्ट के नाम पर नाक मुंह सिकोड देने को मजबूर करने वाली स्लरी अब न केवल राजसमंद बल्कि गुजरात महाराष्ट्र हरियाणा समेत अन्य राज्यों से प्री वेडिंग शूट के लिए लोगों को भेज कर यहां ला रही है।

मार्बल स्लरी से 11-12 साल पहले तक किसान काफी परेशान थे। रात को चोरी-छिपे स्लरी को किसानों की जमीन के आसपास या चरागाह में खाली कर दिया जाता था। इस कारण जमीन का उपजाऊपन खत्म हो रहा था। किसानों की फसल खराब हो रही थी। स्लरी में अक्सर मवेशी फंसकर मर जाते थे। मार्बल वेस्ट डंपिंग यार्ड से पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा था। ऐसे में जिला मार्बल कटर एसोसिएशन ने करीब 50 बीघा क्षेत्र में मार्बल स्लरी का डंपिंग यार्ड बनाया।  इसमें वेस्ट घड़ी डाली गई जवाब बर्फीले पहाड़ और कश्मीर की झील जैसा दिखने लगी है।

मोखमपुरा डंपिंग यार्ड के केयरटेकर भंवर सिंह ने बताया कि 1 साल में करीब 100 से अधिक युवा कपल यहां प्री वेडिंग फोटोशूट के लिए आते हैं। जिनसे एक बार का 1100 रुपए किराया लिया जाता है। साथि ही अब फिल्म और टीवी सीरियल की शूटिंग भी होने लगी है। यहां से होने वाली आमदनी को डंपिंग यार्ड मे हीं सुविधाएं बढ़ाने और इसकी देखरेख पर खर्च किया जाता है। आने वाले दिनों में यहाँ सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है, जिससे कि बड़े लेवल पर यहां पर शूटिंग करने वाले पहुंच सके।

छोटे और कम बजट वाली फिल्म निर्माता और टीवी सीरियल निर्माताओं के साथ ही प्री वेडिंग शूट कर नए जीवन के सपनों के सुंदर ख्वाबों को साकार कर रहे हैं। जिला कटर एसोसिएशन का रुझान अब सुविधा बढ़ाने पर है, जिससे बड़े लेवल पर फिल्मों की शूटिंग भी यहां हो। इससे ना सिर्फ यहां के लोगों को रोजगार मिलेगा, बल्कि देश के मानचित्र पर राजसमंद नई फिल्म डेस्टिनेशन के रूप में उभरेगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत