दिमाग की सर्जरी के बाद मरीज को दौर आने हुए बंद

मरीज को फोकल कॉर्टिकल डिस्पलेजिया बीमारी थी

दिमाग की सर्जरी के बाद मरीज को दौर आने हुए बंद

एक युवक की दिमाग की सर्जरी की गई है। अजीत सिंह चौधरी, जो पिछले 6 साल से दिमाग के दौरे पड़ने की बीमारी से पीड़ित था। बीते 6 माह से मरीज को दिन में 15 से 20 बार दौरे पड़ते थे।

जयपुर। एक युवक की दिमाग की सर्जरी की गई है। अजीत सिंह चौधरी, जो पिछले 6 साल से दिमाग के दौरे पड़ने की बीमारी से पीड़ित था। बीते 6 माह से मरीज को दिन में 15 से 20 बार दौरे पड़ते थे। इन 6 सालों में अजीत को परिजनों ने करीब 18 से 20 डॉक्टर्स को दिखाया। इस दौरान उसका ईलाज चलता रहा, लेकिन मरीज को कोई लाभ नहीं हुआ। इसके बाद मरीज के परिजनों ने निजी हॉस्पिटल के न्यूरोसर्जन डॉ. राजवेंद्र सिंह चौधरी को दिखाया। डॉ. चौधरी ने एमआरआई और सीटी स्कैन के बाद मरीज की दिमाग की सर्जरी की।

चौधरी ने बताया कि मरीज को फोकल कॉर्टिकल डिस्पलेजिया बीमारी थी। यह अलग तरह की सर्जरी है। इस तरह की सर्जरी प्रदेश में नहीं की जाती है। सिर की गंभीर सर्जरी के बाद मरीज पर नजर रखी जानी जरुरी थी। दो महीने से मरीज की हर गतिविधि पर नजर रखी गई। अब मरीज को दौरे आने बंद हो गए है, मरीज स्वस्थ है। चौधरी के अनुसार यह जटिल सर्जरी है और कम मामलों में ही इस तरह की सर्जरी करनी पड़ती है।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत