बारिश में आवासों में सांप आने का भय, गाड़ी और बॉक्स में दिए दिखाई

बारिश के समय इन हादसों में बढ़ोतरी

बारिश में आवासों में सांप आने का भय, गाड़ी और बॉक्स में दिए दिखाई

बारिश के समय आवासों में सांप आने का भय बना रहता है। यह अक्सर वन क्षेत्रों से पास की कॉलोनियों में ज्यादा निकलते है।

जयपुर। बारिश के समय आवासों में सांप आने का भय बना रहता है। यह अक्सर वन क्षेत्रों से पास की कॉलोनियों में ज्यादा निकलते है। घरों में बिजली के एमसीबी बॉक्स और गाड़ियों मे भी इनकी मौजूदगी देखने को मिल जाती है। बारिश के समय इन हादसों में बढ़ोतरी देखने को मिलती है। विशेषज्ञों का कहना है कि बारिश के मौसम में बिलों में पानी भर जाने से सांपों के बाहर निकलने का खतरा बढ़ जाता है। सांप दिखाई देने पर वन विभाग और वन्यजीव क्षेत्र में कार्य कर रही संस्थाओं को फोन कर जानकारी दे सकते हैं।

8 से 10 फोन
रक्षा संस्थान के लोकेश यादव का कहना है कि इस समय सांपों के रेस्क्यू के लिए 8 से 10 फोन आ रहे हैं। सबसे ज्यादा फोन जगतपुरा, झालाना और नाहरगढ़ आदि स्थानों से आ रहे है। इसलिए बिना टॉर्च या रोशनी के अंधेरे स्थान में ना जाएं। घरों के आसपास झाड़ियां ना उगने दे, घरों में प्रकाश की समुचित व्यवस्था रखे।

एक्टिवा में घुसा कोबरा
एक निजी टेक्निकल यूनिवर्सिटी में एग्जाम देकर छात्रा रंजन कुमारी अपनी एक्टिवा के करीब पहुंची, तो लोगों ने बताया कि एक्टिवा में सांप घुस गया है। उन्होंने वन्यजीवों के लिए कार्यरत एनजीओ को जानकारी दी। सूचना पर पहुंची टीम ने एक्टिवा से कोबरा सांप निकाला।

एमसीबी बॉक्स में कोबरा
प्रतापनगर स्थित एनआरआई कॉलोनी के एक घर में बिजली के एमसीबी बॉक्स के अंदर तारों के बीच कोबरा सांप दिखाई दिया। इस पर एनजीओ को फोन किया। उन्होंने सांप को वहां से बाहर निकालकर प्राकृतिक आवास में छोड़ दिया।

Read More ऑफिस में घुस महिला कर्मचारी से लूट ले गए 15 लाख रुपए 

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे  लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
भाजपा प्रत्याशियों के लिए वोट मांगे। साथ कई लोकसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित और केंद्रीय पार्टी नेताओं...
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें
आप ने दिल्ली के लोगों से की जेल का जवाब वोट से देने की अपील