बिहार: चाचा-भतीजे ने ली शपथ, नीतीश सीएम, तेजस्वी डिप्टी सीएम

नीतीश कुमार पहली दफ़ा 3 मार्च 2000 को मुख्यमंत्री के पद पर काबिज हुए थे

बिहार: चाचा-भतीजे ने ली शपथ, नीतीश सीएम, तेजस्वी डिप्टी सीएम

2015 में ही विधानसभा चुनाव में नीतीश ने राजद, कांग्रेस और लेफ्ट के साथ मिलकर एनडीए गठबंधन को मात दी और नीतीश फिर एक बार सत्ता के शीर्ष पर पहुंचे। 2017 में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव  भ्रष्टाचार के आरोप से घिरे। नीतीश कुमार ने महागठबंधन से अलग होने का फैसला किया। जुलाई 2017 में इस्तीफा दिया और एनडीए के साथ मिलकर सीएम बन गए।

बिहार। नीतीश कुमार ने फिर एक बार मुख्यमंत्री के सीएम पद की शपथ ले ली है। ये 8वीं बार है जब उन्होंने सीएम पद की शपथ ली। उनके साथ तेजस्वी यादव ने डिप्टी सीएम पर की शपथ ली। गौरतलब है कि नीतीश कुमार ने मंगलवार को बीजेपी से नाता तोड़कर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

अब तक ऐसा रहा नीतीश कुमार का पॉलिटिकल करियर
नीतीश कुमार पहली दफ़ा 3 मार्च 2000 को मुख्यमंत्री के पद पर काबिज हुए थे। उस वक्त उनके पास बहुमत नहीं था। इसलिए महज 7 दिन में ही पद छोड़ना पड़ा। 2005 में हुए बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार को भाजपा का साथ मिला और वे दूसरी बार सीएम बने। अगले चुनाव 2010 में हुए। जिसमें एक बार फिर नीतीश कुमार ने सीएम की शपथ ली।

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की लहर चली। इसका असर ये हुआ कि विस में लगातार जीतती आ रही आरजेडी का प्रदर्शन खराब रहा। नीतीश ने हार की जिम्मेदारी ली। नीतीश ने सीएम पद से इस्तीफा देकर जीतनराम मांझी को मुख्यमंत्री पद पर आसीन कर दिया। 

2015 में फिर ऐसे हालात बने कि नीतीश ने सीएम की शपथ ली। तब पार्टी में अंदरुनी कलह चल रही थी। नीतीश ने मांझी को हटाया और सीएम बन गए।

2015 में ही विधानसभा चुनाव में नीतीश ने राजद, कांग्रेस और लेफ्ट के साथ मिलकर एनडीए गठबंधन को मात दी और नीतीश फिर एक बार सत्ता के शीर्ष पर पहुंचे।
2017 में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव  भ्रष्टाचार के आरोप से घिरे। नीतीश कुमार ने महागठबंधन से अलग होने का फैसला किया। जुलाई 2017 में इस्तीफा दिया और एनडीए के साथ मिलकर सीएम बन गए।

फिर आए 2020 के विधानसभा चुनाव। नीतीश एनडीए के साथ थे। एनडीए चुनाव जीत भी गया। लेकिन जेडीयू सीटें बेहद कम जीत पाई। लेकिन नीतीश ने फिर एक बार सीएम पद की शपथ ली। 9 अगस्त 2022 को नीतीश ने एनडीए से नाता तोड़ लिया है और अब वे 8 बार सीएम की शपथ लेकर रिकॉर्ड बना चुके हैं।

Read More खजुराहो लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लॉक का समर्थन करेगा I.N.D.I.A. गठबंधन

Post Comment

Comment List

Latest News