जानिए मंकीपॉक्स का नया नाम

वायरस को नया नाम देने का मकसद सांस्कृतिक या सामाजिक अपराध से बचना है

जानिए मंकीपॉक्स का नया नाम

डब्ल्यूएचओ द्वारा गठित वैश्विक विशेषज्ञों के एक समूह ने नए नामों पर फैसला किया। बयान में कहा गया कि विशेषज्ञों ने मध्य अफ्रीका में पूर्व कांगो बेसिन क्लैड (भिन्नताओं का समूह) को क्लैड I और पूर्व पश्चिम अफ्रीकी क्लैड को क्लैड II नाम दिया।

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स वायरस के वेरिएंट के लिए क्लैड II ए और क्लैड I Iबी नया नाम दिया है जिनमें से क्लैड II बी साल  2022 में फैले वेरिएंट का मुख्य समूह है।

डब्ल्यूएचओ ने मंकीपॉक्स के नए नाम को तुरंत प्रयोग में लाने का सुझाव दिया है। संगठन ने शुक्रवार को  बयान जारी करके बताया है कि इस वायरस को नया नाम देने का मकसद सांस्कृतिक या सामाजिक अपराध से बचना है। डब्ल्यूएचओ द्वारा गठित वैश्विक विशेषज्ञों के एक समूह ने नए नामों पर फैसला किया। बयान में कहा गया कि विशेषज्ञों ने मध्य अफ्रीका में पूर्व कांगो बेसिन क्लैड (भिन्नताओं का समूह) को क्लैड I और पूर्व पश्चिम अफ्रीकी क्लैड को क्लैड II नाम दिया। बाद में इस संक्रमण में दो उप-वर्ग शामिल किए गए हैं क्लैड II ए और क्लैड IIबी। इनमें से क्लैड IIबी वर्ष 2022 में फैले वेरिएंट का मुख्य समूह है।डब्ल्यूएचओ ने कहा कि नए नामों का तुरंत इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक संबंधित बीमारियों और वायरस के रूपों को ऐसे नाम दिए जाने चाहिए, जो किसी भी सांस्कृतिक, सामाजिक, राष्ट्रीय, क्षेत्रीय, पेशेवर या जातीय समूहों को अपराध करने से बचाते हैं और जो व्यापार, यात्रा, पर्यटन या पशु कल्याण पर किसी भी नकारात्मक प्रभाव को कम करते हैं। उल्लेखनीय है कि मंकीपॉक्स वायरस का नाम तब रखा गया था, जब पहली बार वर्ष 1958 में इसका पता चला था।

Post Comment

Comment List

Latest News

अंबानी परिवार को धमकी देने वाला आरोपी दरभंगा से गिरफ्तार अंबानी परिवार को धमकी देने वाला आरोपी दरभंगा से गिरफ्तार
पुलिस सूत्रों ने बताया कि मुंबई से आई पुलिस ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से सुबह 5 बजे छापा मारकर...
असर खबर का : हरकत में आया प्रबंधन, चालू की यूनिट दो
सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में ठेका श्रमिकों ने किया कार्य बहिष्कार
फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप: झारखण्ड की खिलाड़ी अस्टम उरांव भारत की कैप्टन
अपने कर्तव्यो को ईमानदारी से निभाने वाले अधिकारियों के साथ सरकार कर रही है नाइंसाफी : रामलाल
इन्वेस्ट राजस्थान समिट की सभी तैयारियां पूरी, मित्तल, बिड़ला सहित जाने माने उद्यमी होंगे शामिल
कांग्रेसजनों ने गोकुल भाई भट्ट को अर्पित की पुष्पांजलि