प्रदेश में लंपी से 1140 गौवंश की मौत 

अभी भी गौवंश का इलाज चल रहा है

प्रदेश में लंपी से 1140 गौवंश की मौत 

गौवंश में तेजी से फैल रही लंपी स्कीन बीमारी से अब तक 3 लाख, 67 हजार, 178 गौवंश  संक्रमित हुए हैं, जिसमें से 16 हजार, 837 गौवंश की मौत हो गई। पिछले 24 घंटों में 28 हजार, 845 गौवंश संक्रमित हुए और 1140 गौवंश की मौत हो गई।

जयपुर। गौवंश में तेजी से फैल रही लंपी स्कीन बीमारी से अब तक 3 लाख, 67 हजार, 178 गौवंश  संक्रमित हुए हैं, जिसमें से 16 हजार, 837 गौवंश की मौत हो गई। पिछले 24 घंटों में 28 हजार, 845 गौवंश संक्रमित हुए और 1140 गौवंश की मौत हो गई। अभी भी प्रदेश में तीन लाख, 22 हजार, 773 गौवंश का इलाज चल रहा है, जबकि जयपुर में भी अब तक 2123 संक्रमित मिले है, जिसमें से 49 की मौत हो गई। 

24 जिले संक्रमित
प्रदेश के 24 जिले संक्रमित हो गए, जबकि बांसवाड़ा, राजसमंद, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ में बीमार गौवंश  मिले है, लेकिन अभी तक एक भी पशु की मौत नहीं हुई है।

पशुओं से मनुष्यों में नहीं फैलता 
लंपी स्किन बीमारी को लेकर पशुपालन विभाग के शासन सचिव पीसी किशन ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में सचिव ने कहा कि कुछ लोगों ने इस वायरस की तुलना कोरोना से की है, जो गलत है। यह रोग पशुओं से मनुष्यों में नहीं फैलता है। रोगी गौवंश का दूध हानिकारक नहीं है, लेकिन यह आवश्यक है कि दूध को उबाल कर ही पीना चाहिए। वहीं रोगी गौवंश को खुले में नहीं छोड़े। बीमार गौवंश में आवश्यकता होने पर ही एन्टीबायोटिक्स का उपयोग करें। प्रभावित जिले को आपातकालीन जरूरी दवाएं खरीदने के लिए 1.88 करोड़ रुपए की राशि जारी की चुकी है। 

 

Read More असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत