वातावरण की नमी कर रही आंखों को बीमार

लगातार बारिश के चलते एडिनोवाइटल कंडक्टिविटी बीमारी ने जकड़ा , रोजाना उपचार कराने पहुंंच रहे बीमार

वातावरण की नमी कर रही आंखों को बीमार

लगातार बारिश का दौर चलने से लम्बे समय तक वातावरण में नमी का असर बना रहा। नमी की वजह से आंखों में संक्रमण होने लगा है। अब रोजाना इस बीमारी से पीड़ित मरीज उपचार कराने के लिए चिकित्सालय पहुंच रहे हैं।

कोटा। इस बार सामान्य से ज्यादा बारिश ने लोगों की आंखों को भी बीमार कर दिया है। लगातार बारिश का दौर चलने से लम्बे समय तक वातावरण में नमी का असर बना रहा। नमी की वजह से आंखों में संक्रमण होने लगा है। अब रोजाना इस बीमारी से पीड़ित मरीज उपचार कराने के लिए चिकित्सालय पहुंच रहे हैं। इसके प्रमुख लक्षण आंख में जलन, लाल, चिपचिपाहिट, हल्का दर्द और धुंधलापन शामिल है।इस साल मानसूनी सीजन में बारिश का दौर ज्यादा समय तक चला। इससे नमी के वातावरण ने लोगों की आंखों को चपेट में ले लिया। मेडिकल भाषा में इस बीमारी को एडिनोवाइटल कंडक्टिविटी नाम दिया गया है।

एडिनोवायरस के इंफेक्शन से होने वाली यह बीमारी सीजनल वायरल मानी जाती है। डॉक्टरों के अनुसार इस बार रोगियों की संख्या के साथ बीमारी की जटिलता भी बढ़ रही है। संक्रमण एक से दूसरी आंख और एक से दूसरे व्यक्ति तक फैलता है। ऐसे में हर दिन रोगियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। यदि मरीज समय रहते खुद को आइसोलेट नहीं करता है तो संक्रमण पूरे परिवार के सदस्यों को हो जाता है। वर्तमान में शहर के कई अस्पतालों में हर दिन 40 से 50 रोगी इस बीमारी के आ रहे हैं। आगामी समय में इनकी संख्या में और इजाफा हो सकता है।

बीमारी से सम्बंधित लक्षण
आंख लाल होना, खुजली, हल्का दर्द, चिपचिपाहट और तीसरे-चौथे दिन धुंधला दिखना।

चिंता
कई मरीजों में कॉर्निया पर दिख रहा असर, सफेद चकते उम्र भर के लिए कर सकते हैं परेशान।

वजह
इस बार बारिश के कारण लम्बे समय वातारण में नमी का असर बना रहना।

मिथक
संक्रमित व्यक्ति की आंखों में देखने से बीमारी हो जाती है।

तथ्य
संक्रमित आंख से निकलने वाले तरल को छूने और दूसरी आंख में हाथ लग जाने से फैलता है संक्रमण। रोगी बढ़ने के साथ ही नए लक्षण और जटिलता भी दिख रही है। आमतौर पर एंटीवायरल, पेन किलर और जरूरत पड़ने पर एंटीबायोटिक देते हैं। मरीज यह ध्यान रखे कि खुद अपने से या किसी दवा दुकानदार के कहने पर कोई भी दवाई आंख में न डालें। डॉक्टर को हर हाल में दिखाएं। धुंधला दिखे तो सतर्क हो जाए और दुबारा चैक करवाएं। एक संक्रमित हो जाए तो घर में बाकी लोगों से दूरी रखें। रूई या नरम रूमाल साथ रखे। इन्हें आंख पर रखकर साफ करते रहें।- डॉ. यूनूस, वरिष्ठ नेत्र विशेषज्ञ

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत