चीन से जुड़ी शेल कंपनियों का मास्टरमाइंड डॉर्टसे गिरफ्तार

डॉर्टसे ने खुद को हिमाचल प्रदेश के मंडी का निवासी बताया था।

चीन से जुड़ी शेल कंपनियों का मास्टरमाइंड डॉर्टसे गिरफ्तार

एमसीए ने कहा,''आरओसी (कंपनियों के रजिस्ट्रार) दिल्ली द्वारा जांच के दौरान प्राप्त साक्ष्य और एक साथ तलाशी अभियान स्पष्ट रूप से कई मुखौटा कंपनियों में डमी के रूप में काम करने के लिए जिलियन इंडिया लिमिटेड द्वारा भुगतान किए जा रहे डमी निदेशकों को इंगित करता है।"

नई दिल्ली। भारत में चीनी शेल कंपनियों के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई करते हुए गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) ने मुख्य साजिशकर्ता और रैकेट मास्टरमाइंड डॉर्टसे को गिरफ्तार किया है। डॉर्टसे दिल्ली एनसीआर से बिहार के एक सुदूर इलाके में भाग गया था और सड़क मार्ग से भारत से भागने की कोशिश कर रहा था।

कॉर्पाेरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा,''तुरंत, एसएफआईओ में एक विशेष टीम का गठन किया गया, जिसे उक्त दूरस्थ स्थान पर प्रतिनियुक्त किया गया। दस सितंबर, 2022 की शाम को, एसएफआईओ ने डॉर्टसे को गिरफ्तार किया था, जिन्हें बाद में न्यायिक न्यायालय में पेश किया गया और उनकी ट्रांजिट रिमांड के आदेश प्राप्त किए गए।"

आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि डॉर्टसे जिलियन इंडिया लिमिटेड के बोर्ड में है और स्पष्ट रूप से भारत में चीनी ङ्क्षलक वाली बड़ी संख्या में मुखौटा कंपनियों को शामिल करने तथा अपने बोर्ड में नकली निदेशक प्रदान करने के पूरे रैकेट के मास्टरमाइंड के रूप में उभरा है।

एमसीए ने कहा,''आरओसी (कंपनियों के रजिस्ट्रार) दिल्ली द्वारा जांच के दौरान प्राप्त साक्ष्य और एक साथ तलाशी अभियान स्पष्ट रूप से कई मुखौटा कंपनियों में डमी के रूप में काम करने के लिए जिलियन इंडिया लिमिटेड द्वारा भुगतान किए जा रहे डमी निदेशकों को इंगित करता है।"

Read More मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

एमसीए ने आगे कहा कि साइट से कंपनी सील और डमी निदेशकों के डिजिटल हस्ताक्षर से भरे बक्से भी बरामद किए गए हैं। एमसीए ने कहा,''भारतीय कर्मचारी एक चीनी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के माध्यम से चीनी समकक्षों के संपर्क में थे। हसीज़ लिमिटेड को भी जिलियन इंडिया लिमिटेड की ओर से काम करते हुए पाया गया था। प्रारंभिक टिप्पणियों से पता चलता है कि हसीज़ लिमिटेड का जिलियन हांगकांग लिमिटेड के साथ एक समझौता था। जांच अब तक इन मुखौटा कंपनियों की देश की वित्तीय सुरक्षा के लिए हानिकारक गंभीर वित्तीय अपराधों में संलिप्तता का पता चला है।"

Read More Supreme Court ने ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा आठ सितंबर 2022 को गुडग़ांव में जिलियन कंसल्टेंट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, बैंगलोर में फिनिंटी प्राइवेट लिमिटेड और हुसिस कंसल्टिंग लिमिटेड (हैदराबाद में एक पूर्व सूचीबद्ध कंपनी) के कार्यालयों में किए गए एक साथ तलाशी एवं जब्ती अभियान के बाद एसएफआईओ ने डॉर्टसे को गिरफ्तार किया है। कंपनी रजिस्ट्रार के पास दर्ज रिकॉर्ड के अनुसार डॉर्टसे ने खुद को हिमाचल प्रदेश के मंडी का निवासी बताया था।

Read More आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक पर नए ग्राहक बनाने पर लगाई रोक 

एमसीए जिसके तत्वावधान में एसएफआईओ संचालित होता है, ने नौ सितंबर, 2022 को जिलियन कंसल्टेंट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और 32 अन्य कंपनियों की जांच एसएफआईओ को सौंपी थी।

Tags: arrested

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत