मेक्सिको में आया जोरदार भूकंप, एक की मौत

शॉपिंग सेंटर में दीवार गिरी

मेक्सिको में आया जोरदार भूकंप, एक की मौत

राष्ट्रीय भूकंपीय सेवा (एसएसएन) ने मूल रूप से 7.4 की प्रारंभिक तीव्रता के साथ भूकंप की सूचना दी थी, लेकिन दो घंटे बाद इसकी तीव्रता 7.7 हो गई।

मेक्सिको सिटी। मेक्सिको के पश्चिम-मध्य इलाके में सोमवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गये जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गयी जबकि कुछ संरचनात्मक क्षति हुई। मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल ओब्रेडोर ने नौसेना मंत्रालय से एक रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद कहा कि पश्चिमी कोलिमा राज्य में एक समुद्र तट रिसॉर्ट, मंजानिलो में एक शॉपिंग सेंटर में दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

राष्ट्रपति सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 1:05 बजे आए भूकंप से सबसे अधिक प्रभावित राज्यों विशेष रूप से कोलिमा और मिचोआकन के राज्यपालों के संपर्क में थे। राजधानी मेक्सिको सिटी के कुछ हिस्सों को भी हालांकि भूकंप का झटका लगा था। संघीय विद्युत आयोग (सीएफई) के अनुसार, मेक्सिको सिटी, पड़ोसी राज्य मेक्सिको, मिचोआकन, कोलिमा और जलिस्को में 12 लाख लोग बिजली के बिना रह गए थे। प्रभावित लोगों में से 68 प्रतिशत को बिजली पहले ही बहाल कर दी गई।  

राष्ट्रीय भूकंपीय सेवा (एसएसएन) ने मूल रूप से 7.4 की प्रारंभिक तीव्रता के साथ भूकंप की सूचना दी थी, लेकिन दो घंटे बाद इसकी तीव्रता 7.7 हो गई। एसएसएन के अनुसार, भूकंप का केंद्र कोलकोमन से 63 किमी दक्षिण में मिचोआकन में 15 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। स्थानीय समयानुसार दोपहर 3:20 बजे तक, भूकंपीय सेवा ने 5.3 की सबसे बड़ी तीव्रता के साथ 168 झटके दर्ज किए थे।

भूकंप 1985 के विनाशकारी भूकंप की याद में एक वार्षिक राष्ट्रव्यापी भूकंप ड्रिल के तुरंत बाद आया। वर्ष 1985 में आए भूकंप ने पूरे मेक्सिको सिटी में हजारों लोगों की जान ले ली और इमारतों को गिरा दिया। यह 2017 में आए भूकंप के झटके की पुनरावृत्ति थी, जब एक निर्धारित ड्रिल के कुछ ही मिनटों बाद एक मजबूत भूकंप आया, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे। देश भर के लाखों मेक्सिकोवासियों ने अभ्यास में भाग लिया, व्यवस्थित तरीके से ऊंची इमारतों को खाली कराया गया। मेक्सिको सिटी की मेयर क्लाउडिया शिनबाम ने ट्वीट किया,''सौभाग्य से देश की राजधानी में सोमवार को आए भूकंप के बाद कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ।"

Read More त्याग वीर हैं तो निर्धारित प्रारूप में इस्तीफा दें विधायक: राजेंद्र राठौड़

Post Comment

Comment List

Latest News