आज दस जिलों में बारिश का यलो अलर्ट, मावठ और हवाओं ने बढ़ाई सर्दी

आज दस जिलों में बारिश का यलो अलर्ट, मावठ और हवाओं ने बढ़ाई सर्दी

बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, पिलानी, नवलगढ़ में हुई बारिश, जयपुर के कुछ हिस्सों में बरसे बदरा

 जयपुर। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से रविवार को प्रदेश के अनेक हिस्सों में बादलों की चादर तनी रही, मावठ होने और सर्द हवा चलने से सर्दी का असर बढ़ गया।  मौसम के पलटने से बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, पिलानी, शेखावाटी के नवलढ़ और जैसलमेर में कहीं ज्यादा और कहीं कम बारिश दर्ज की गई।  मौसम विभाग ने सोमवार को अजमेर, भीलवाड़ा, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। जयपुर में दिन का तापमान 23.2 और रात का 12.5 डिग्री दर्ज हुआ। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार तक बारिश का असर बना रहेगा और बुधवार को पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त होगा।


जयपुर में बरसात से सर्दी बढ़ी-
राजधानी जयपुर में रविवार शाम को कई जगह बरसात हुई। बारिश से शहर के अनेक हिस्सों में सड़क पर पानी बह निकला, इससे राहगिरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश के बाद हल्की-हल्की हवा चलने से सर्दी का असर बढ़ गया।


क्यों बदला मौसम का मिजाज-

सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। मौसम विभाग के जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार 28 दिसंबर को जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, जयपुर, कोटा, उदयपुर संभाग के जिलों में भी कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। जबकि 29 दिसंबर से राज्य में मौसम शुष्क रहेगा। साथ ही आगामी तीन दिन तक राज्य में कहीं-कहीं घना कोहरा छाने की संभावना है।

गुलाबी नगरी और आस-पास के उपनगरों में रही बादलों की आवाजाही
गुलाबी नगरी और आस-पास के उपनगरों में सुबह से ही आसमान में बादलों की चादर तनी रही। सूर्य देवता के दर्शन नहीं होने से लोग दिनभर गर्म कपड़ोें से लदे रहे। शहर के कुछेक हिस्सों में दोपहर बाद छितराई मामूली बरसात हुई, इससे सर्दी का असर बढ़ गया।

अधिकांश हिस्सों में रात का तापमान दस डिग्री से अधिक
राज्य के अधिकांश हिस्सों में रात का तापमान दस डिग्री से अधिक बना हुआ है, लेकिन आगामी दिनों में इसमें गिरावट होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। अजमेर में 12.7, बाड़मेर 14.2, बीकानेर 13.6, चूरू 13.2, जैसलमेर 13.2, जोधपुर 13.9, कोटा 11.9, श्रीगंगानगर 11.4, उदयपुर 12.0, भीलवाड़ा 11.4, टोंक 10.4, अलवर 8.8, पिलानी 12.9, सीकर 13.5, चित्तौड़गढ़  10.6, सवाईमाधोपुर 9.9 और करौली में 7.7 डिग्री रात का तापमान दर्ज किया।

शाम सात बजे से देर रात तक बूंदाबांदी होती रही
राजधानी जयपुर में शाम सात बजे हल्की छितराई बारिश का दौर शुरू हुआ, जो देर रात तक चलता रहा। इससे राहगिरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

 

Read More अब स्मार्ट लुक में नजर आएगा ग्रामीण हाट बाजार

Post Comment

Comment List

Latest News