चांद के कुछ हिस्सों पर कब्जे की साजिश कर रहा चीन

भविष्य के युद्धों में अंतरिक्ष के इस्तेमाल की जुगत

चांद के कुछ हिस्सों पर कब्जे की साजिश कर रहा चीन

रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन अपने स्पेस प्रोग्राम का इस्तेमाल आर्थिक सैन्य और तकनीकी ताकत को बढ़ाने के लिए कर रहा है। ऐसा करके चीन अमेरिका जैसी बड़ी ताकतों को चुनौती देना चाहता है।

वाशिंगटन। चीन चांद के कुछ हिस्सों पर कब्जा करने की साजिश कर रहा है। वह स्पेस प्रोग्राम की आड़ में अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है। एक टीवी चैनल ने इंडो पैसिफिक सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक कम्युनिकेशन की रिपोर्ट में नासा के एक अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी गई है। उल्लेखनीय है कि आजकल सैन्य बिरादरी में कहा जा रहा है कि जो स्पेश पर कब्जा कर लेगा, वही भावी युद्धों का विजेता होगा। ऐसे में चीन यह फार्मूला अपना कर दुनिया भर को नीचा दिखान और जरूरत पड़ने पर शिकस्त देना चाहता है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन अपने स्पेस प्रोग्राम का इस्तेमाल आर्थिक सैन्य और तकनीकी ताकत को बढ़ाने के लिए कर रहा है। ऐसा करके चीन अमेरिका जैसी बड़ी ताकतों को चुनौती देना चाहता है।

चांद के एक हिस्से पर साइंटिफिक रिसर्च फैसिलिटी बना रहा चीन : नासा के अधिकारी बिल नेल्सन ने पॉलिटिको नाम की वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कहा था कि चीन चांद के एक हिस्से पर साइंटिफिक रिसर्च फैसिलिटी बना रहा है। आशंका इस बात की है कि चीन बाद में इस इलाके पर कब्जा कर सकता है। ऐसी आशंका इसलिए भी है। क्योंकि अंतरिक्ष के नियम पहले आओ, पहले पाओ की तरह काम करते हैं। चीन ने पिछले साल एक स्पेस स्टेशन बनाया था जिसने चांद से कई सैंपल इकट्ठा करने के लिए अलग अलग मिशन भेजे थे। चीन की चांद के साउथ पोल पर एक लूनर रिसर्च स्पेस स्टेशन बनाने की योजना भी है। जिसके साल 2025 में शुरू होने की संभावना है।
चीन इस साल ही 60 स्पेस मिशन भेजेगा: रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन लगातार स्पेस में इंटर करने की क्षमता बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। चीन की एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलोजी कॉर्पोरेशन के चेयरमैन वू यानशेंग ने पिछले महीने 2023 में किए जाने वाले कई स्पेस मिशन और डेवलपमेंट गोल्स की रूपरेखा तैयार की थी। इनमें मैन्ड मून मिशन यानी चीनी अंतरिक्ष यात्रियों का चांद पर जाना भी शामिल है। चीन 2023 में 200 स्पेसक्राफ्ट लॉन्च करने के साथ ही 60 स्पेस मिशन भी करेगा। इसके तहत वो शेनझाऊ.16ए शेनझाऊ.17 और तियानझाऊ.6 कार्गो क्राफ्ट के जरिए कई फ्लाइट मिशन को अंजाम देगा।

स्पेस रेस को जीतने की कोशिश कर रहा चीन: नासा के स्पेस फोर्स की चीफ ऑफ स्टाफ  निना आर्मागनो ने 2022 के नवंबर में दावा किया था कि चीन आर्थिक फायदे और स्ट्रैटेजिक वजहों से स्पेस रेस को जीतने की कोशिश कर रहा है। अमेरिका को डर है कि अगर चीन अपने सभी मिशन में कामयाब होता है तो वो स्पेस रेस में उनको पीछे छोड़ देगा । इसके अलावा अमेरिका को ये भी डर है कि कहीं चीन अंतरिक्ष में अपने सैन्य ठिकाने बनाना शुरू न कर दे।

Tags: China

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें