इस बार देर से होगी मानसून की एंट्री 

चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है

इस बार देर से होगी मानसून की एंट्री 

दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने और अगले दो दिनों में इसमें तेजी आने के चलते चक्रवाती हवाएं मानसून के केरल तट की ओर आगमन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं।

नई दिल्ली। देश में मानसून की एंट्री इस बार कुछ देर से होगी। मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे में अरब सागर के दक्षिण पर्व में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन यानी चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है, इसके असर की वजह से केरल के तट पर बादल घट गए हैं, ऐसे में मानसून के केरल पहुंचने में इस साल थोड़ी देरी होगी। दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने और अगले दो दिनों में इसमें तेजी आने के चलते चक्रवाती हवाएं मानसून के केरल तट की ओर आगमन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं। मौसम विभाग ने केरल में मानसून के आगमन की संभावित तारीख नहीं बताई।

पहले जताई थी 4 जून तक केरल पहुंचने की संभावना 
मौसम विभाग ने मानसून चार जून तक केरल पहुंचने की संभावना जताई थी। आईएमडी ने कहा कि इस चक्रवाती प्रवाह के असर से अगले 24 घंटे के दौरान उसी क्षेत्र में निम्न दबाव का क्monsoon षेत्र बनने की संभावना है। उत्तर की ओर बढ़ने और 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर दबाव के रूप में मजबूत होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा अगले दो-तीन दिनों में स्थितियों में सुधार होने से केरल में मानसून दस्तक दे सकता है।

अरब सागर में साइक्लोनिक सर्कुलेशन ऐसे समय पर बना है, जब हम उम्मीद करते हैं कि केरल तट से मानसून टकराएगा। इसकी वजह से मानसून का फ्लो थोड़ा डिस्टर्ब हुआ है, मानसून केरल तक से कब तक टकराएगा। इस पर हम अभी कोई रिपोर्ट नहीं दे सकते। मानसून आम तौर पर एक जून के आसपास केरल तट से टकराता है, लेकिन साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से अब मानसून के इस साल देरी से पहुंचने की उम्मीद है। 
- डॉ. सोमा सेनरॉय, वैज्ञानिक, मौसम विभाग   

 

Read More एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत

Tags: Monsoon

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें