होली-धुलंडी पर एसएमएस सहित अन्य अस्पतालों में रहेंगे विशेष इंतजाम

पेयजल के भी अतिरिक्त इंतजाम

होली-धुलंडी पर एसएमएस सहित अन्य अस्पतालों में रहेंगे विशेष इंतजाम

स्किन समस्या हो तो डॉक्टर से मिलें

जयपुर। होली और धुलंडी पर शहर के सवाई मानसिंह अस्पताल में इलाज की विशेष व्यवस्था की गई है। अधीक्षक डॉ. विनय मल्होत्रा के अनुसार होली के हुड़दंग में घायल होकर अस्पताल पहुंचने वालों के लिए ट्रोमा सेंटर में न्यूरो सर्जन, आॅर्थोपेडिशियन, जनरल सर्जन, एनेस्थिसिया विभाग के चिकित्सकों की अतिरिक्त व्यवस्थाएं की है। इमरजेंसी में भी नेत्र रोग विशेषज्ञ, चर्म रोग विशेषज्ञ सहित अन्य चिकित्सकों की भी अतिरिक्त व्यवस्थाएं रहेंगी। आपातकालीन ईकाई और इंडोर में पर्याप्त संख्या में नर्सिंग एवं पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई है। जयपुरिया, कांवटिया, बनीपार्क एवं सेठी कॉलोनी स्थित सरकारी अस्पतालों में भी आपातकालीन सुविधा के लिए अतिरिक्त चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ  की व्यवस्था भी की है।

पेयजल के भी अतिरिक्त इंतजाम
जलदाय विभाग ने धुलंडी पर शहर में पेयजल सप्लाई की अतिरिक्त व्यवस्था की है। बीसलपुर बांध से धुलंडी के दिन पांच करोड़ लीटर पानी अतिरिक्त सप्लाई होगी। अतिरिक्त मुख्य अभियंता मनीष बेनीवाल ने बताया कि अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि वे फील्ड में मुस्तैद रहे। अधीक्षण अभियंता अजय सिंह राठौड़ ने बताया कि शहर में दोपहर 12.30 से शाम 4 बजे के बीच एक घंटा अलग अलग एरिया में पानी की अतिरिक्त सप्लाई होगी।

स्किन समस्या हो तो डॉक्टर से मिलें
होली पर कैमिकलयुक्त रंग परेशानी बन जाते हैं। खासतौर पर उन लोगों के लिए जिन्हें किसी तरह की एलर्जी है। ऐसे में जरूरी है कि त्योहार पर हम रंग गुलाल लगाएं तो सही लेकिन एहतियात भी बरतें। स्किन से जुड़ी समस्या हो तो तुरंत चिकित्सक को दिखाएं। सीनियर डर्मेटॉलोजिस्ट डॉ. अतुल जैन का कहना है कि होली खेलने से पहले मॉश्चराइजर/नारियल तेल और सनस्क्रीम लगानी चाहिए। सनग्लासेज का इस्तेमाल करे। मणिपाल हॉस्पिटल के कंसलटेंट प्लास्टिक और कॉस्मेटिक सर्जरी डॉ. त्रिवेणी ढ़ाका ने बताया कि होली पर अस्थमा व एलर्जी से पीड़ित मरीज हर्बल और नेचुरल कलर का इस्तेमाल करें। श्वसन रोग विभाग डॉ. नलिन जोशी ने बताया कि होली में केमिकल युक्त रंगों के कारण अस्थमा व एलर्जी के मरीजों को विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए।

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News