भाजपा के 24 उम्मीदवार तय : 13 नए चेहरे नागौर में गठबंधन नहीं, ज्योति मिर्धा प्रत्याशी

भाजपा के 24 उम्मीदवार तय : 13 नए चेहरे नागौर में गठबंधन नहीं, ज्योति मिर्धा प्रत्याशी

भाजपा ने अब तक 25 में से 24 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए हैं। इनमें एक तरह से 13 सीटों पर नए चेहरे उतार गए हैं। नागौर सीट  पर पिछली बार कांग्रेस की उम्मीदवार रहीं ज्योति मिर्धा को भाजपा ने टिकट दिया है।

जयपुर। भाजपा ने अब तक 25 में से 24 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए हैं। इनमें एक तरह से 13 सीटों पर नए चेहरे उतार गए हैं। नागौर सीट  पर पिछली बार कांग्रेस की उम्मीदवार रहीं ज्योति मिर्धा को भाजपा ने टिकट दिया है। पार्टी ने यहां यहां आरएलपी से गठबंधन तोड़ दिया है। पिछली बार यहां भाजपा-आरएलपी गठबंधन में यह सीट हनुमान बेनीवाल को दी गई थी। वे सांसद बने थे। भाजपा 24 सीटों पर ही चुनाव लड़ी थी। जिन 13 सीटों पर नए चेहरे हैं, उनमें से 10 सीटों पर वर्तमान सांसदों के टिकट काट दिए गए हैं। 3 सीटों पर सांसदों के विधायक बनने के बाद यहां नए चेहरों को स्वत: ही मौका मिल गया। ऐसे में 24 सीटों में से भाजपा के 14 चेहरे नए हैं। 

इन दस सांसदों की टिकट कटी
दस वर्तमान सांसदों के टिकट काटकर उनकी जगह नए चेहरों को मौका दिया गया है। डूंगरपुर-बांसवाड़ा सीट से कनकमल कटारा की जगह कांग्रेस से आए महेन्द्र जीत सिंह मालवीय, भरतपुर से रंजीता कोली की जगह रामस्वरूप कोली, चूरू से राहुल कस्वां की जगह देवेन्द्र झांझड़िया, जालौर-सिरोही से देवजी पटेल की जगह लुंबाराम चौधरी, उदयपुर में अर्जुनलाल मीणा की जगह मन्नालाल रावत, जयपुर में रामचरण बोहरा की जगह मंजू शर्मा, झुंझुनूं में नरेन्द्र कुमार खींचड़ की जगह शुभकरण चौधरी, श्रीगंगानगर में निहालचंद मेघवाल की जगह प्रियंका बैलान, धौलपुर-करौली में मनोज राजौरिया की जगह इंदु देवी जाटव, दौसा में जसकौर मीणा की जगह कन्हैयालाल मीणा को प्रत्याशी बनाया गया है। 

3 सांसद विधायक बने, यहां नयों को मौका
 डिप्टी सीएम दीया कुमारी के विद्याधर नगर से विधायक बनने के कारण राजसमंद संसदीय सीट, जयपुर ग्रामीण सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड के झोटवाड़ा से विधायक बनकर मंत्री बनने और अलवर सांसद बाबा बालकनाथ के विधायक बनने से यहां भी नए चेहरों को मौका मिला है। राजसमंद से महिमा विश्वराज सिंह, जयपुर ग्रामीण से राव राजेन्द्र सिंह और अलवर से केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र सिंह यादव को टिकट मिला है। 

कांग्रेस से आई ज्योति और मालवीय को टिकट 
 पिछली बार नागौर से कांग्रेस की उम्मीदवार ज्योति मिर्धा इस बार भाजपा का चेहरा हैं। वे कांग्रेस से चुनाव हार गई थीं। वहीं बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट से गहलोत सरकार में मंत्री रहे महेन्द्र जीत सिंह मालवीय चेहरा हैं। 

Read More ARCA Hot Weather Under-17 Tournament : सार्थक-नयन माली के दम पर जीती कोडाई, मुकाबला 51 रनों से जीता

सभी केन्द्रीय मंत्रियों, लोकसभा अध्यक्ष, प्रदेशाध्यक्ष को फिर मौका मिला 
केन्द्र सरकार में मंत्री जोधपुर सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत, बाड़मेर सांसद कैलाश चौधरी, बीकानेर सांसद अर्जुनराम मेघवाल को फिर से मौका दिया गया है। वहीं भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी को फिर से चित्तौड़गढ़ और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को फिर से कोटा-बूंदी से प्रत्याशी बनाया गया है। 

Read More आधे नाले भी नहीं हुए साफ, ग्रेटर महापौर ने दिखाई सख्ती

भाजपा ने पांच महिलाओं को टिकट दिया 
भाजपा ने अब तक 24 सीटों में चार महिलाओं नागौर से ज्योति मिर्धा, श्रीगंगानगर से प्रियंका बैलान, राजसमंद से महिला विश्वराज सिंह, जयपुर शहर से मंजू शर्मा, करौली-धौलपुर से इंदु देवी जाटव को टिकट दिया है। 

Read More अपहरण और लूटपाट करने वाले 6 इंजीनियरिंग छात्र गिरफ्तार

Post Comment

Comment List

Latest News