एंक्रिप्शन तोड़ने के लिए मजबूर किया, तो हम भारत में काम करना बंद देंगे : व्हाट्स ऐप

हलफनामा के जरिये ने बातें कही है

एंक्रिप्शन तोड़ने के लिए मजबूर किया, तो हम भारत में काम करना बंद देंगे : व्हाट्स ऐप

व्हाट्स ऐप की ओर से कहा गया है कि निजता की सुरक्षा की वजह से ही लोग उसका इस्तेमाल करते हैं। उसके यूजर्स ये जानते हैं कि व्हाट्स ऐप पर भेजे जाने वाले मैसेज एंड-टू-एंड एंक्रिप्टेड होते हैं।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के नए आईटी रुल्स को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान मैसेजिंग प्लेटफार्म व्हाट्स ऐप ने कहा है कि अगर उसे एंक्रिप्शन तोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है, तो वह भारत में अपना काम बंद कर यहां से चला जाएगा। व्हाट्स ऐप चलाने वाली कंपनी मेटा ने दिल्ली हाईकोर्ट में हलफनामा के जरिये ने बातें कही है। व्हाट्स ऐप की ओर से कहा गया है कि निजता की सुरक्षा की वजह से ही लोग उसका इस्तेमाल करते हैं। उसके यूजर्स ये जानते हैं कि व्हाट्स ऐप पर भेजे जाने वाले मैसेज एंड-टू-एंड एंक्रिप्टेड होते हैं।

इस रूल पर आपत्ति
दरअसल मेटा ने केंद्र सरकार के नए आईटी रुल्स को चुनौती दी है। नए आईटी रुल्स में कहा गया है कि सोशल मीडिया मैसेजिंक कंपनियों के लिए चैट का पता लगाने और मैसेज को सबसे पहले क्रिएट करने वाले शख्स का पता लगाने के लिए प्रावधान करना जरुरी है। आईटी रुल्स में प्रावधान किया गया है कि सोशल मीडिया कंपनियां ऐसे प्रयास करेंगी कि यूजर्स प्रतिबंधित कंटेंट को न तो क्रिएट करें और न ही अपलोड कर पाएं।

 

Tags: WhatsApp

Post Comment

Comment List

Latest News

पक्षी मित्र योजना में बांधे परिंडे, छात्रों को दी पानी भरने की जिम्मेदारी पक्षी मित्र योजना में बांधे परिंडे, छात्रों को दी पानी भरने की जिम्मेदारी
गर्मी में पक्षी इधर-उधर भटकते रहते हैं। पानी नहीं मिलने की वजह से पक्षियों की मौत भी हो जाती है।...
ऑस्ट्रेलिया में जिम में एक व्यक्ति ने महिला पर किया चाकू से हमला
सैम पित्रोदा के बयान से कांग्रेस ने किया किनारा, सांस्कृतिक विवधता को लेकर दिया था बयान 
बाजार में हो रहा घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल
Fedration Cup 2024 : नीरज चोपड़ा एथलेटिक्स मीट में लेंगे हिस्सा, ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद होगी पहली घरेलू प्रतियोगिता 
ऑर्गन ट्रांसप्लांट मामले में हनुमान बेनीवाल ने उठाई सीबीआई जांच की मांग
बस में तीन किग्रा अफीम बरामद