मोटर मार्केट की दुकानों में चल रहा विद्यालय

पिछले साल हुई थी घोषणा, तब से ना बिजली ना पानी की कोई व्यवस्था

मोटर मार्केट की दुकानों में चल रहा विद्यालय

विद्यालय में बच्चे गर्म हवाओं और तेज धूप के बीच पढ़ने को मजबूर हैं।

कोटा। प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के सरकारी विद्यालयों को लेकर बड़े बड़े दावों के बीच कई विद्यालय आज भी ऐसे हैं, जिन्हें पूर्ण रूप से एक इमारत भी उपलब्ध नहीं है। शहर के सुभाष नगर में राजकीय प्राथमिक विद्यालय एक साल से मोटर मार्केट के लिए बनाई गई दुकानों में चल रहा है। जहां इन बच्चों के लिए ना बिजली की व्यवस्था है ना पानी की। वहीं स्कुल के दुकानों में चलने के कारण दिन भर ट्रैफिक का शोर रहता है। शिक्षा विभाग की माने तो विद्यालय अभी अस्थाई रूप से संचालित है लेकिन घोषणा के एक साल बाद भी विद्यालय की इमारत के लिए जमीन का काम भी पूरा नहीं हो पाया है। ऐसे में विद्यालय के बच्चे बिना बिजली और पानी की पुख्ता व्यवस्था के दुकानों में पढ़ने को मजबुर हैं।

पिछले साल हुई थी घोषणा
सुभाष नगर इलाके में बड़ी संख्या में मजदूर झोपड़ियां बनाकर रहते हैं जिनके बच्चों को शिक्षा मुहैय्या कराने के उद्देश्य से इस विद्यालय को शुरु किया गया था। पिछले साल तत्कालीन यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की अनुशंसा पर इस विद्यालय की स्वीकृति राज्य सरकार की ओर से दी गई थी। लेकिन स्कूल के संचालन हेतु कोई बेहतर जगह मौजूद नहीं थी। जिसके लिए शिक्षा विभाग ने यूआईटी से विद्यालय के लिए जमीन या भवन की डिमांड की थी। चूंकि साल 2021 में बनकर तैयार हुए मोटर मार्केट में दुकनदारों के नहीं आने से इसकी दुकानें खाली पड़ी थी। जिसके उपयोग के लिए यूआईटी ने छ: दुकानें विद्यालय के नाम अस्थाई रूप से रजिस्टर कर दी तब से ये विद्यालय यहीं संचालित हो रहा है।

बिजली पानी की कोई व्यवस्था मौजूद नहीं
शिक्षा विभाग और यूआईटी ने जैसे तैसे व्यवस्था करके 5वीं तक विद्यालय तो संचालित कर दिया लेकिन मूलभूत सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं दिया। विद्यालय की शुरूआत से अभी तक यहां ना बिजली का कनेक्शन है और ना ही पीने के पानी की कोई उपयुक्त व्यवस्था। विद्यालय में बच्चे गर्म हवाओं और तेज धूप के बीच पढ़ने को मजबूर हैं। वहीं स्कूल के बिल्कुल सामने से एमबीएस मार्ग मौजूद है जहां से हर समय वाहनों के गुजरने का शोर विद्यालय तक आता है। यहां पढ़ाने वाले शिक्षक ने बताया कि बच्चों के पानी के लिए कैम्पर मंगवाना पड़ रहा है। और बिजली का कनेक्शन नहीं होने से पंंखे भी नहीं चल रहे। विभाग को इसके लिए लिखा हुआ है। अब व्यवस्था होने का इंतजार है। 

कक्षा एक से तीसरी तक 33 बच्चे और 2 शिक्षक
मोटर मार्केट स्थित इस विद्यालय में अभी केवल कक्षा एक, दो व तीन की ही कक्षाएं संचालित हो रहीं हैं। जिनमें केवल 33 बच्चे ही अध्ययनरत हैं। इन 33 छात्रों के लिए विद्यालय में प्राथमिक स्तर के मात्र दो शिक्षक भी डेपुटेशन पर लगाए हुए हैं। वही बच्चों को पढ़ाने से लेकर हर तरह का कार्य करते हैं। वहीं अस्थाई होने पर विद्यालय के लिए अब सामने की ओर एक बाउंड्री का निर्माण किया जा रहा है।

Read More पुलिस ने स्मैक की सप्लाई करने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार

इनका कहना है
विद्यालय के लिए यूआईटी की ओर से ये दुकानें आवंटित की गई थी। तब से स्कूल यहीं पर संचालित हो रहा है। लेकिन बिजली पानी की उपयुक्त व्यवस्था नहीं होने से परेशानी होती है, जिसके लिए विभाग को लिखा हुआ है। अब व्यवस्था होने का इंतजार है।
- राधेश्याम वर्मा, शिक्षक

Read More पुलिस कमिश्नर की बगरू थाने में जनसुनवाई, 53 परिवादियों की समस्याओं का समाधान

पिछले साल मंत्री जी की अनुशंसा पर विद्यालय घोषणा की गई थी। ऐसे में विद्यालय के संचालन के लिए उपयुक्त इमारत या जगह नहीं होने से इसके लिए अस्थाई तौर पर यहां व्यवस्था की थी। अब अगले सत्र में विद्यालय के लिए इमारत बनाने की कोशिश की जाएगी।
- यतीश विजयवर्गीय, जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी, कोटा

Read More SMS Hospital : जटिल सर्जरी से निकाली महिला के पित्ताशय-आंत में फंसी 30 पथरियां

Post Comment

Comment List

Latest News

किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत
राज्यपाल ने यह बिल केन्द्र सरकार से अनुमोदन के लिए भेज दिया था, लेकिन अभी तक इसे केन्द्र सरकार से...
भीषण गर्मी में नरेगा श्रमिकों को काम करना पड़ रहा भारी, श्रमिक परिवारों की संख्या में कमी
30 लाख सरकारी पद भरकर युवाओं का भविष्य सुरक्षित करेगी कांग्रेस, अग्निवीर योजना होगी बंद : खड़गे
सिंधी कैंप बस स्टैंड पर यात्रियों की भारी भीड़, रोडवेज ने चलाई अतिरिक्त बसें
कांग्रेस ने जगन्नाथ पहाड़िया को दी श्रद्धांजलि
कश्मीर में आतंकवादी हमले में घायल दंपत्ति के घर पहुंचे आरआर तिवाड़ी, सरकार से की मुआवजे की मांग 
एयर इंडिया के विमान के इंजन में लगी आग, एयरपोर्ट पर की आपात लैंडिंग