प्रदेश के हजारों शिक्षकों को नहीं मिला 2 माह से वेतन

विभाग की ओर से बजट जारी किया जाता है

प्रदेश के हजारों शिक्षकों को नहीं मिला 2 माह से वेतन

शिक्षकों को लंबे समय से समय पर वेतन नहीं मिलता है। इस कारण मकान-वाहन आदि के ऋणों पर अतिरिक्त ब्याज देने का नुकसान उठाना पड़ता है।

जयपुर। प्रदेश के अधिकतर जिलों के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत हजारों शिक्षकों को राज्य सरकार की ओर से समय पर बजट जारी नहीं करने से पिछले दो महीने से वेतन नहीं मिला है। इसके चलते शिक्षकों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। यह समस्या वित्त विभाग की ओर से समय पर बजट जारी नहीं करने के चलते किसी जिले के शिक्षकों को मार्च, किसी जिले में अप्रैल का वेतन अब तक नहीं मिला है। इसके कारण प्रदेश के हजारों शिक्षक परिवारों को आर्थिक मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। एक मुश्त बजट जारी नहीं होने से पीडी मद के शिक्षकों के तिमाही आधार पर विभाग की ओर से बजट जारी किया जाता है। इससे इन शिक्षकों को लंबे समय से समय पर वेतन नहीं मिलता है। इस कारण मकान-वाहन आदि के ऋणों पर अतिरिक्त ब्याज देने का नुकसान उठाना पड़ता है। 

आईएफएमएस 3.0 के माध्यम से किया जाना चाहिए भुगतान
राजस्थान पंचायती राज एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री राजेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश के हजारों शिक्षकों की पीड़ा को दूर करते हुए पीडी मद के शिक्षकों की प्रचलित वेतन बजट आवंटन की प्रक्रिया को सही कराते हुए वेतन के लिए पूरे वित्तीय वर्ष का एक साथ बजट जारी कराने तथा पीड़ी मद के शिक्षकों का वेतन भुगतान भी अन्य शिक्षक कर्मचारियों के समान ही आईएफएमएस 3.0 के माध्यम से किया जाना चाहिए। 

Tags: teachers

Post Comment

Comment List

Latest News

किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत
राज्यपाल ने यह बिल केन्द्र सरकार से अनुमोदन के लिए भेज दिया था, लेकिन अभी तक इसे केन्द्र सरकार से...
भीषण गर्मी में नरेगा श्रमिकों को काम करना पड़ रहा भारी, श्रमिक परिवारों की संख्या में कमी
30 लाख सरकारी पद भरकर युवाओं का भविष्य सुरक्षित करेगी कांग्रेस, अग्निवीर योजना होगी बंद : खड़गे
सिंधी कैंप बस स्टैंड पर यात्रियों की भारी भीड़, रोडवेज ने चलाई अतिरिक्त बसें
कांग्रेस ने जगन्नाथ पहाड़िया को दी श्रद्धांजलि
कश्मीर में आतंकवादी हमले में घायल दंपत्ति के घर पहुंचे आरआर तिवाड़ी, सरकार से की मुआवजे की मांग 
एयर इंडिया के विमान के इंजन में लगी आग, एयरपोर्ट पर की आपात लैंडिंग