Bihar: 2019 में BJP और JDU के टिकट पर पहली बार जीतने वाले 10 सांसद फिर से जीतने के लिए हैं तैयार

सुनील कुशवाहा, रविशंकर प्रसाद, अशोक यादव और गोपालजी ठाकुर दूसरी बार उतरे चुनावी मैदान में

Bihar: 2019 में BJP और JDU के टिकट पर पहली बार जीतने वाले 10 सांसद फिर से जीतने के लिए हैं तैयार

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में राजग में शामिल भाजपा, जदयू और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने दिग्गज नेताओं के साथ ही 14 नये चेहरों पर भरोसा जताते हुए उन्हें उम्मीदवार बनाया था, जिसमें सभी 14 नये प्रत्याशी ने जीत हासिल की थी।

पटना। बिहार में इस बार के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यूनाईटेड के टिकट पर पहली बार जीते 10 सासंद फिर से चुनावी रणभूमि में विजयी पताका लहराने के लिये तैयार हैं।

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में राजग में शामिल भाजपा, जदयू और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने दिग्गज नेताओं के साथ ही 14 नये चेहरों पर भरोसा जताते हुए उन्हें उम्मीदवार बनाया था, जिसमें सभी 14 नये प्रत्याशी ने जीत हासिल की थी।

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की ओर से तीन नये चेहरे चुनावी मैदान में उतरे। भाजपा ने पटना साहिब से वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद, मधुबनी से हुकुमदेव नारायण के पुत्र और केवटी विधानसभा से पूर्व विधायक अशोक कुमार यादव और दरभंगा से गोपाल जी ठाकुर को अपना उम्मीदवार बनाया। सभी नये उम्मीदवारों ने चुनाव में अपनी शानदार पारी का आगाज किया। इससे पूर्व पटना साहिब सीट पर दो बार से सिने अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा विजयी बने थे। इस सीट से रवि शंकर प्रसाद ने कांग्रेस प्रत्याशी सिन्हा को दो लाख 84 हजार 657 मतों से पराजित किया था। इस बार के चुनाव में भाजपा के तीनों सांसद रवि शंकर प्रसाद, अशोक कुमार यादव और गोपालजी ठाकुर दूसरी बार चुनावी रणभूमि में विजयी पताका लहराने के लिये तैयार हैं।

वहीं, जदयू के टिकट पर आठ नये चेहरों ने पहली बार लोकसभा 2019 के चुनाव में अपनी किस्मत आजमायी और सभी उम्मीदवारों ने कामयाबी का परचम लहराया। इन आठ सीटों में सीतामढ़ी से पूर्व मंत्री सुनील कुमार पिंटू, झंझारपुर से रामप्रीत मंडल, कटिहार से पूर्व मंत्री दुलाल चंद गोस्वामी, गोपालगंज (सु) से डॉ. आलोक कुमार सुमन, सीवान से दरौंधा की विधायक और बाहुबली अजय सिंह की पत्नी कविता सिंह ,भागलपुर से नाथनगर के विधायक अजय कुमार मंडल ,जहानाबाद से पूर्व विधान पार्षद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी और गया (सु) से विजय कुमार मांझी शामिल है। इस बार के चुनाव में जदयू ने इन आठ सांसदो में से सीवान से कविता सिंह ,सीतामढ़ी से सुनील कुमार ङ्क्षपटू को गया (सु) से विजय कुमार मांझी को बेटिकट कर दिया हैं। वहीं, पांच सीट झंझारपुर, कटिहार, गोपालगंज(सु), भागलपुर और जहानबाद से जदयू के सांसद फिर से चुनावी संग्राम में विजयी पताका लहराने के लिये तैयार हैं। इन सबके साथ ही सुपौल से पहली बार सांसद बनें दिलेश्वर कामत भी लगातार दूसरी बार इस सीट से चुनावी पताका लहराने के लिये बेताब हैं। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट से बैद्यनाथ प्रसाद महतो ने जदयू के टिकट पर जीत हासिल की थी। साल 2020 में बैंधनाथ प्रसाद महतो के निधन के बाद हुये उपचुनाव में बैद्यनाथ प्रसाद महतो के पुत्र सुनील कुमार कुशवाहा ने जदयू के टिकट पर जीत दर्ज की। सुनील कुमार कुशवाहा साल 2024 के लोकसभा चुनाव में दूसरी बार चुनावी पताका लहराने की कोशिश में हैं।

Read More  जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या

इसी तरह लोजपा की ओर से भी साल 2019 के लोकसभा चुनाव में तीन नये चेहरे अपनी किस्मत आजमाते नजर आयें। पूर्व केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान के भाई पशुपति कुमार पारस ने हाजीपुर (सु) सीट, नवादा से पूर्व बाहुबली सांसद सूरजभान सिंह के भाई चंदन सिंह और वैशाली से वीणा देवी पहली बार लोकसभा के चुनावी मैदान में उतरी। लोजपा के सभी तीनों उम्मीदवार चुनावी संग्राम में विजयी बनें। इस बार के चुनाव में राजग में शामिल चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा-रामविलास)को पांच सीटें मिली हैं, हालांकि उसने अभी तक अपने उम्मीदवारों के नामो की घोषणा नहीं की हैं। वहीं कुछ दिन पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी (आरएलजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष पशुपति पारस ने सीट बंटवारे को लेकर राजग का दामन छोड़ दिया है। लोजपा में टूट के बाद चंदन सिंह अपने बड़े भाई सूरजभान सिंह के साथ पशुपति पारस के खेमे में शामिल हो गये थे। सीटो में तालमेल के तहत लोजपा के कोटे से भाजपा के हिस्से में आई नवादा सीट पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री सी.पी.ठाकुर के पुत्र और राज्यसभा सासंद विवेक ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है। विवेक ठाकुर पहली बार लोकसभा के चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

Read More अरविंदर लवली ने आप के साथ गठबंधन के विरोध में दिया इस्तीफा

Post Comment

Comment List

Latest News

प्रदेश भाजपा नेता अब दूसरे राज्यों में भाजपा की जीत में जुटे प्रदेश भाजपा नेता अब दूसरे राज्यों में भाजपा की जीत में जुटे
राजस्थान के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी को उड़ीसा भेजा गया है। वह रविवार को वहां के लिए रवाना हो...
मोदी का नेहा हत्याकांड के मुद्दे पर कांग्रेस पर हमला, कानून-व्यवस्था में विफलता के लिए सत्तारूढ़ पार्टी की आलोचना की 
पीसीसी में पसरा सन्नाटा, कांग्रेस नेता जिलों में व्यस्त
रोडवेज के डिपो में पकड़ा डीजल चोर गिरोह
सूखा राहत आवंटन को लेकर कर्नाटक फिर जाएगा सुप्रीम कोर्ट : सुरजेवाला
जातिगत समीकरणों ने बदली चुनावी हवा, जीत के मार्जिन पर पड़ेगा असर
केन्या में बाढ़ से अब तक 76 लोगों की मौत, 19 लापता