चुनाव के पहले चरण में कई सीटें बनी हॉट, कांग्रेस-भाजपा के दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर

नेताओं की परीक्षा भी इन सीटों पर होगी

चुनाव के पहले चरण में कई सीटें बनी हॉट, कांग्रेस-भाजपा के दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर

दो सीट सीकर में माकपा और नागौर में आरएलपी से कांग्रेस ने गठबंधन किया है। गठबंधन प्रयोग की सफलता पर भी राजनीतिक प्रेक्षकों की निगाहें बनी हुई हैं।

जयपुर। लोकसभा चुनाव के तहत राजस्थान में पहले चरण की 12 सीटों पर नामाकंन दाखिल होने के बाद कांग्रेस और भाजपा के कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा भी दाव पर लगी हुई है। इसमें सीएम भजनलाल शर्मा, पूर्व सीएम अशोक गहलोत, नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा जैसे नेताओं की परीक्षा भी इन सीटों पर होगी। राजस्थान में पहले चरण में जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, चूरू, सीकर, झुंझुनूं, बीकानेर, गंगानगर, अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली-सवाईमाधोपुर और नागौर सीटें शामिल हैं। इन 12 सीटों पर 19 अप्रेल को मतदान होगा। इन 12 सीटों के सियासी मिजाज पर नजर डालें तो आधा दर्जन हॉट सीटों पर कांग्रेस और भाजपा के दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। इनमें दो सीट सीकर में माकपा और नागौर में आरएलपी से कांग्रेस ने गठबंधन किया है। गठबंधन प्रयोग की सफलता पर भी राजनीतिक प्रेक्षकों की निगाहें बनी हुई हैं।

12 सीटों पर भाजपा-कांग्रेस के प्रत्याशियों पर मुकाबला
श्रीगंगानगर में प्रियंका बैलान भाजपा और कुलदीप इंदौरा कांग्रेस में, बीकानेर में केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल भाजपा और पूर्व मंत्री गोविंदराम मेघवाल कांग्रेस में, चूरू में भाजपा सांसद राहुल कस्वां के कांग्रेस प्रत्याशी बने हैं,उनका मुकाबला पैरालिंपिक खिलाड़ी देवेन्द्र झाझड़िया भाजपा से मुकाबला है। सीकर सीट पर सुमेधानंद स्वामी भाजपा और कांग्रेस के गठबंधन माकपा प्रत्याशी अमराराम चौधरी के, दूसरी गठबंधन सीट नागौर पर कांग्रेस की ज्योति मिर्धा और आरएलपी गठबंधन उम्मीदवार के बीच, जयपुर ग्रामीण सीट पर राव राजेन्द्र सिंह भाजपा और अनिल चौपड़ा कांग्रेस के, जयपुर शहर सीट पर मंजू शर्मा भाजपा और प्रताप सिंह खाचरियावास कांग्रेस के बीच, अलवर सीट पर भूपेन्द्र यादव भाजपा और ललित यादव कांग्रेस के बीच, भरतपुर सीट पर संजना जाटव कांग्रेस और रामस्वरूप कोली भाजपा के बीच, करौली-धौलपुर में इंदू देवी जाटव भाजपा और भजनलाल जाटव कांग्रेस सहित दौसा सीट पर मुरारीलाल मीणा कांग्रेस और कन्हैयालाल मीणा भाजपा के बीच मुकाबला है।

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

सीकर
शेखावाटी की सबसे हॉट सीटों में से एक सीकर सीट पर कांग्रेस ने इस सीट पर गठबंधन कर माकपा प्रत्याशी अमराराम को समर्थन दिया है। ऐसे में गृह क्षेत्र में पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा सहित सभी प्रमुख जाट नेताओं की प्रतिष्ठा और माकपा प्रत्याशी अमराराम चौधरी की प्रतिष्ठा दांव पर है तो भाजपा में सुमेधानंद को लेकर स्थानीय नेताओं में एकराय नहीं होना चुनाव रोचक होने का कारण माना जा रहा है।

Read More रोहिणी के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरे लालू चुनाव

दौसा
इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी पायलट समर्थक होने से कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट और भाजपा में मंत्री डॉ.किरोडीलाल मीणा की प्रतिष्ठा दांव पर मानी जा रही है। मुकाबला इसलिए भी रोचक है,क्योंकि कांग्रेस प्रत्याशी के विरोध में पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष नरेश मीणा खुलकर आ गए। वहीं, भाजपा सांसद जसकौर मीणा अपनी बेटी अर्चना और मंत्री डॉ.किरोड़ीलाल मीणा अपने भाई जगमोहन को टिकट दिलाने में कामयाब नहीं हो पाए। कांग्रेस से मुरारीलाल मीणा और भाजपा से कन्हैयालाल के बीच मुकाबला होगा।

Read More हेरिटेज किड्स फैशन शो का पोस्टर लॉन्च, बच्चों को मिलेगा मंच

अलवर
इस सीट पर कांग्रेस के ललित यादव की वजह से पूर्व मंत्री भंवर जितेन्द्र सिंह और नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली की प्रतिष्ठा दांव पर है। टिकट वितरण की वजह से पूर्व सांसद करण सिंह यादव सहित कई पूर्व विधायक और नेता भाजपा में चले गए थे। वहीं,भाजपा के नेताओं में बाहरी भूपेन्द्र यादव को चुनाव लड़ाने पर अंदरखाने नाराजगी पनपने से भीतरघात का खतरे ने मुकाबले को रोचक बना दिया है।

Read More प्रदेश के 33 हजार से ज्यादा प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन की पहल

बीकानेर
बीकानेर में भाजपा के अर्जुनराम मेघवाल और कांग्रेस के गोविंदराम मेघवाल के बीच मुकाबला है। दो बार से सांसद अर्जुनराम मेघवाल सहित केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र शेखावत और कैलाश चौधरी की प्रतिष्ठा और कांग्रेस में पूर्व सीएम अशोक गहलोत की प्रतिष्ठा दाव पर है। इस सीट पर भी कांग्रेस और भाजपा के स्थानीय नेताओं में लॉबिंग का अंदरखाने दोनों पार्टियों को नुकसान होने का डर सता रहा है। 

चूरू
शेखावाटी की हॉट सीट पर कांग्रेस ने भाजपा सांसद राहुल कस्वां को अपनी पार्टी में शामिल कर चूरू उम्मीदवार बनाया। भाजपा ने कस्वां का टिकट काटकर नए चेहरे के रूप में पैरालिंपिक खिलाड़ी देवेन्द्र झाझड़िया को मैदान में उतारा। चूरू सीट पर शेखावाटी क्षेत्र के दिग्गज कांग्रेस नेताओं में पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा,विधायक नरेन्द्र बुडानिया आदि और भाजपा में पूर्व मंत्री राजेन्द्र राठौड़ की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। कस्वां और राजेन्द्र राठौड़ में राजनीतिक अदावत जारी है। 

नागौर
कांग्रेस ने गठबंधन के तहत आरएलपी उम्मीदवार को समर्थन दिया है। आरएलपी संयोजक हनुमान बेनीवाल की प्रतिष्ठा सबसे ज्यादा दाव पर लगी हुई है तो भाजपा में ज्योति मिर्धा के साथ साथ भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ.सीपी जोशी और नागौर के ज्योति मिर्धा समर्थक मिर्धा परिवार और अन्य स्थानीय भाजपा नेताओं की प्रतिष्ठा दाव पर है। यहां मुकाबला इसलिए रोचक है,क्योंकि पिछले लोकसभा चुनाव में हनुमान बेनीवाल का भाजपा से गठबंधन था और ज्योति मिर्धा कांग्रेस से चुनाव लड़ी। इस बार बेनीवाल का कांग्रेस से गठबंधन और ज्योति मिर्धा भाजपा से चुनाव लड़ रही हैं।

 

Tags: elections

Post Comment

Comment List

Latest News