लापरवाही: 9 माह से मरीज सोनोग्राफी कराने से है वंचित

महिलाओं को पहले की तरह ही जाना पड़ रहा 40 किलोमीटर दूर कोटा

लापरवाही: 9 माह से मरीज सोनोग्राफी कराने से है वंचित

युवाओं के लंबे आंदोलन के बाद मिली 16 लाख रुपए की मशीन का नहीं मिल रहा लाभ ।

सुल्तानपुर। सुल्तानपुर अस्पताल में करीब 2 वर्ष पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर लगी सोनोग्राफी मशीन का पिछले 9 माह से मरीजों को कोई लाभ नहीं मिल रहा। सोनोलॉजिस्ट के अभाव में सोनोग्राफी रूम में पिछले 9 माह से ताला लटका हुआ है। जानकारी के अनुसार दो वर्ष पूर्व अस्पताल को मशीन मिलने के बाद कुछ दिनों तक ही व्यवस्था सुचारू रूप से चल पाई। इसके बाद पूर्व में भी सोनोलॉजिस्ट का स्थानांतरण हो जाने के कारण रोगियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा था। वर्तमान में भी करीब 9 माह से सोनोग्राफी का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। क्योंकि सोनोलॉजिस्ट उपलब्ध नहीं है। इस कारण महिलाओं को उपचार कराने के लिए पहले की तरह ही 40 किलोमीटर दूर कोटा शहर जाना पड़ रहा है। ब्लॉक क्षेत्र के सबसे बड़े अस्पताल मेडिकल कॉलेज कोटा के अधीन आने वाली सीएचसी सोनोग्राफी मशीन को लगाए हुए करीब 2 वर्ष का समय हो गया है। लेकिन आम जनता को कुछ समय ही सोनोग्राफी मशीन का लाभ मिल सका। उसके बाद हालात पहले की तरह ही हो गए। सोनोग्राफी की सुविधा तो उपलब्ध हो गई। लेकिन व्यवस्थागत कमियों के कारण मरीजों को इसको लाभ नहीं मिल पा रहा है। सोनोलॉजिस्ट के अभाव में सोनोग्राफी सेंटर पर ताला लगा हुआ है। अस्पताल में प्रतिदिन करीब दो दर्जन मरीज ऐसे आते हैं जिन्हें सोनोग्राफी की आवश्यकता होती है। उन्हें या तो कोटा जाना पड़ता है, या फिर निजी अस्पतालों में जाकर अपना उपचार कराना पड़ता है। जहां उनसे महंगे दाम वसूले जाते हैं। चिकित्सालय प्रशासन द्वारा इस मामले में कई बार उच्चाधिकारियों को सोनोलॉजिस्ट लगवाने के लिए अवगत करा दिया गया है। लेकिन इस ओर किसी का ध्यान नहीं है। गंभीर हालत में प्रसव के लिए भर्ती होने वाली महिलाओं को भी बिना सोनोग्राफी जांच के ही 40 किलोमीटर दूर कोटा जाना मजबूरी बन गया है।

आंदोलन के बाद मिली थी सोनोग्राफी मशीन
सोनोग्राफी मशीन के लिए कस्बे के युवाओं ने काफी समय तक आंदोलन किया था। युवाओं के साथ ही नगर वासियों एवं महिलाओं ने भी इसमें भागेदारी की थी। जिसके फलस्वरूप लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर सोनोग्राफी मशीन सीएचसी में उपलब्ध करवाई गई थी। लेकिन अधिकारियों की लापरवाही से 16 लाख रुपए से अधिक की मशीन धूल खा रही है।

सोनोलॉजिस्ट का बहाना कर अधिकारी झाड़ रहे पल्ला
इस मामले में संबंधित अधिकारी सोनोलॉजिस्ट का रोना रोकर समस्या से अपना पल्ला झाड़ लेते हैं। अधिकारियों के पास यही बहाना रहता है कि विभाग के पास सोनोलॉजिस्ट नहीं हैं। लेकिन सोनोलॉजिस्ट लगाने के लिए जनप्रतिनिधियों का भी कोई ध्यान नहीं है। जबकि सीएचसी मेडिकल कॉलेज कोटा के अधीन आता है। जहां प्रशासन और जनप्रतिनिधि चाहें तो प्रतिनियुक्ति पर ही सोनोलॉजिस्ट लगा कर नगर वासियों एवं ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले मरीजों को राहत पहुंचा सकते हैं। लेकिन अधिकारियों में इच्छा शक्ति के अभाव में मरीजों को बेजा परेशानी उठानी पड़ रही है। 

सोनोग्राफी मशीन की सुविधा नहीं मिलने के कारण रोगियों को 40 किलोमीटर दूर कोटा जाना पड़ता है। सोनोग्राफी मशीन की सुविधा सुल्तानपुर नगर के अस्पताल में होने के बावजूद भी आपातकालीन स्थिति में भी सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाती है। जिसके कारण रोगियों को परेशानी होती है।
- रवि शर्मा, वार्ड पार्षद

Read More खबर का असर : स्मारकों और संग्रहालय में रखे बॉक्स, टूरिस्ट गाइड ऐसोसिएशंस ने भी नवज्योति की खबर को सराहा

पूर्व में सांसद ओम बिरला द्वारा सोनोग्राफी मशीन लगा दी गई थी। लेकिन उसका संचालन सुचारु रूप से नहीं होने के कारण मरीजों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। 
- संदीप शर्मा, क्षेत्रवासी

Read More शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर

सोनोग्राफी मशीन होने के बावजूद सुल्तानपुर ब्लाक के रोगियों को या तो निजी अस्पतालों में आर्थिक खर्चा करके सोनोग्राफी करनी पड़ रही है अन्यथा उन्हें इलाज के लिए कोटा जाना पड़ता है।
- अजहरुद्दीन खान, क्षेत्रवासी

Read More 3 अवैध कॉलोनीयों एवं सड़क सीमा के अतिक्रमण किए ध्वस्त

इनका कहना
सुल्तानपुर चिकित्सालय में मरीजों को हरसंभव चिकित्सा सुविधा दी जा रही है। साथ ही मरीजों को निशुल्क दवाइयां देकर उपचार किया जा रहा है। सोनोलॉजिस्ट के लिए उच्च अधिकारियों को अवगत करवाया हुआ है। सोनोलॉजिस्ट का स्थानांतरण हो जाने से समस्या उत्पन्न हुई है। इस मामले में उच्चाधिकारियों को लिखित में अवगत कराया जा रहा है।
- डॉ. श्याम मालव, सीएचसी प्रभारी 

इस मामले में मेडिकल कॉलेज के उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। सोनोलॉजिस्ट का स्थानांतरण हो जाने के कारण समस्या उत्पन्न हुई है। सोनोलॉजिस्ट आने के बाद सोनोग्राफी की सुविधा चालू करा दी जाएगी।
- डॉ. राजेश सामर, ब्लॉक सीएमएचओ

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार