पहले चरण में पश्चिमी यूपी के दिग्गजों का फैसला

नामचीन नेता किस्मत आजमा रहे हैं

पहले चरण में पश्चिमी यूपी के दिग्गजों का फैसला

अखिलेश यादव ने बिजनौर की पूर्व विधायक और वैश्य बिरादरी की महिला नेत्री रूचि वीरा को उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर भाजपा ने 2014 में सांसद चुने गए कुंवर सर्वेश सिंह को उम्मीदवार बनाया है।

सहारनपुर। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के धुरंधर नेताओं का भाग्य मतपेटियों के कैद हो जाएगा। पहले चरण में कांग्रेस के इमरान मसूद, समाजवादी पार्टी (सपा) की इकरा हसन, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संजीव बालियान, जितिन प्रसाद और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के चंदन चौहान जैसे नामचीन नेता किस्मत आजमा रहे हैं। 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव के पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आ सीटों पर कुल 80 प्रत्याशी मैदान में हैं। सबसे ज्यादा 14 कैराना और सबसे कम छह-छह उम्मीदवार नगीना सुरक्षित और रामपुर से ताल ठोंक रहे हैं। दिलचस्प है कि सहारनपुर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, पीलीभीत, रामपुर, अमरोहा, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद ऐसे चुनाव क्षेत्र हैं जहां इस बार कोई भी मौजूदा सांसद चुनाव मैदान में नहीं है। सहारनपुर में बसपा ने सांसद फजर्लुरहमान कुरैशी के स्थान पर माजिद अली को उम्मीदवार बनाया हैं। बिजनौर सीट पर बसपा ने अपने सांसद मलूख नागर का टिकट काट दिया हैं और उनके स्थान पर जाट बिरादरी के बिजेंद्र सिंह उम्मीदवार बनाए गए हैं। नगीना सुरक्षित सीट से 2019 का चुनाव बसपा टिकट पर डेढ़ लाख के अंतर से जीतने वाले और 56 फीसद वोट हासिल करने वाले गिरिश चंद जाटव को मायावती ने इस बार बुलंदशहर भेज दिया है। मुरादाबाद के सपा सांसद डा. एसटी हसन जिन्होंने 2019 में एक लाख के अंतर से सीट जीती थी। अबकी उम्मीदवार नहीं बनाए गए हैं। अखिलेश यादव ने बिजनौर की पूर्व विधायक और वैश्य बिरादरी की महिला नेत्री रूचि वीरा को उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर भाजपा ने 2014 में सांसद चुने गए कुंवर सर्वेश सिंह को उम्मीदवार बनाया है।

दानिश अली कांग्रेस के टिकट पर मैदान में 
गाजियाबाद सीट जहां के सांसद और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह का टिकट काटे जाने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के राजपूतों में नाराजगी दिख रही है उनके स्थान पर भाजपा ने स्थानीय विधायक और पूर्व मंत्री वैश्य बिरादरी के बड़े नेता अतुल गर्ग को प्रत्याशी बनाया है। जनरल वीके सिंह 2014 में पांच लाख 67 हजार 260 वोटों के अंतर से और 2019 में पांच लाख एक हजार 500 वोटों के अंतर से चुनाव जीते थे। टिकट कटने से वीके सिंह तो नाराज नहीं हैं लेकिन वह अपनी नाराज बिरादरी को मनाने का भी कोई प्रयास करते नहीं दिख रहे हैं। अमरोहा सीट पर पिछला चुनाव बसपा के टिकट पर जीते दानिश अली अबकी बार कांग्रेस के टिकट पर मैदान में उतरे हैं। उनका मुकाबला भाजपा के पूर्व सांसद कंवर सिंह तंवर से है। सहारनपुर पहले नंबर की लोकसभा सीट है। पिछले चुनाव में भाजपा उम्मीदवार राघव लखनपाल शर्मा चुनाव हार गए थे। विपक्षी उम्मीदवार चर्चित मुस्लिम नेता इमरान मसूद के प्रभाव को स्वीकार करते हुए भाजपा नेतृत्व सहारनपुर सीट को जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंके हुए है। दस-बारह दिन के दौरान दो बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, एक बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दोनों उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य एवं केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर भाजपा के समर्थन में आ चुके हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के भी आने की संभावना है। तीसरी बार चुनाव मैदान में डटे इमरान मसूद अपने चुनाव अभियान की खुद ही अगुवाई कर रहे हैं और क्षेत्र में सक्रियता बनाए हुए हैं।

भाजपा और रालोद कार्यकर्ताओं के बीच समन्वय नहीं
पीलीभीत सीट पर पिछले चुनाव में मेनका गांधी के बेटे वरूण गांधी सांसद चुने गए थे। इस बार भाजपा ने उनका टिकट काटकर उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री और ब्राह्मण नेता जितिन प्रसाद को प्रत्याशी बनाया हैं। वरूण गांधी इस बार कहीं से भी चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। रामपुर सीट जो आजम खां का घर और गढ़ मानी जाती है। 2019 में 52 फीसद वोट लेकर चुनाव जीते थे। उन्होंने मशहूर सिने तारिका भाजपा की जयप्रदा को एक लाख 11 हजार वोटों के अंतर से हराया था। जेल में बंद आजम खां के बजाए सपा ने मुहिबुल्ला को प्रत्याशी बनाया हैं। भाजपा ने उपचुनाव में सांसद बने घनश्याम लोधी पर ही इस बार भरोसा जताया। मेरठ के भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल का टिकट काटकर भाजपा ने रामायण के राम गोविल को उम्मीदवार बनाया है। राजेंद्र अग्रवाल पिछले तीन चुनावों से मेरठ से सांसद चुने जाते रहे हैं। टिकट कटने के बावजूद राजेंद्र अग्रवाल समर्पित भाजपाई की तरह अरूण गोविल की चुनाव बागडोर संभाले हैं।

 

Read More छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेता की हत्या, नक्सलियों ने फैलाई दहशत

Tags: election

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार