गुटखा, बीड़ी-सिगरेट को स्मारकों में नो एंट्री; टूरिस्ट गाइड एसोसिएशंस ने भी नवज्योति की खबर को सराहा

धूम्रपान से संबंधित सामग्रियों को प्रवेश द्वार पर रखे बॉक्स में डालने के बाद ही मिलेगा प्रवेश 

गुटखा, बीड़ी-सिगरेट को स्मारकों में नो एंट्री; टूरिस्ट गाइड एसोसिएशंस ने भी नवज्योति की खबर को सराहा

दैनिक नवज्योति ने इस मुद्दे को उठाते हुए 27 अप्रैल को ‘इन्हें स्मारक से बाहर ही रखिए, क्योंकि इनके दाग अच्छे नहीं’ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर विभाग का ध्यान इस ओर आकर्षित किया था।

जयपुर। जयपुर के पर्यटन स्थलों की सुरंदता पर्यटकों को गुलाबी नगरी की ओर खींच लाती है। इन विरासतों की खूबसूरती बनाए रखने का जिम्मा पुरातत्व विभाग का है। वहीं स्मारकों में स्वच्छता और साफ-सफाई में सहयोग करके पर्यटक और आम लोग भी इसमें अपनी भागीदारी कर सकते हैं। कई बार पर्यटक विजिट के दौरान धूम्रपान से संबंधित सामग्रियां लेकर स्मारक परिसर में प्रवेश कर जाते हैं और इनकी सुंदरता में दाग लगा देते हैं। लेकिन हवामहल स्मारक में इन चीजों को अंदर ले जाना मना है। इसके लिए बकायदा एक टोकरी प्रवेश द्वार पर लगी हुई है। परंतु पुरातत्व विभाग के जयपुर स्थित अन्य स्मारकों में ये व्यवस्थाएं देखने को नहीं मिल रही थी। दैनिक नवज्योति ने इस मुद्दे को उठाते हुए 27 अप्रैल को ‘इन्हें स्मारक से बाहर ही रखिए, क्योंकि इनके दाग अच्छे नहीं’ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर विभाग का ध्यान इस ओर आकर्षित किया था। इसके बाद विभाग के अधीन आने वाले अन्य स्मारकों में धूम्रपान से संबंधित सामग्री को बाहर रखवाने के लिए बॉक्स रखवाए हैं। 


विरासतों से जुड़ी इस खबर को प्रकाशित करने के लिए दैनिक नवज्योति को बहुत बहुत साधुवाद है। धूम्रपान ना केवल लोगों को कई बीमारियों से घेरता है, वहीं स्मारकों में इनका सेवन करने से यहां की सुंदरता में दाग लगा देती है। मॉन्यूमेंट्स पर इन चीजों को लाए जाने पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। 
-नरेन्द्र सिंह राठौड़, अध्यक्ष, 
टूरिस्ट गाइड फेडरेशन आफ इंडिया


दैनिक नवज्योति ने विरासतों की सुंदरता को बनाये रखने के लिए अच्छा इनिशिएटिव लिया है। ये अच्छी मुहिम है। मॉन्यूमेंट्स स्वच्छ रहेंगे तो पर्यटकों के बीच अच्छा संदेश जाएगा। 
-मदन सिंह राजपुरा, अध्यक्ष, जयपुर टूरिस्ट गाइड एसोसिएशन


विरासतों को स्वच्छ रखने के लिए विभाग समय समय पर कार्य करता रहता है। स्मारकों में धूम्रपान से सम्बंधित सामग्रियों को स्मारक के बाहर ही रखवाने के सख्त निर्देश दिए हैं।  
-डॉ.पंकज धरेन्द्र, निदेशक, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग 

Read More वीडियो, रील या स्टोरी अपलोड की तो होगी कार्रवाई : डीजीपी

Post Comment

Comment List

Latest News

ब्लैकमेल और डिजिटल गिरफ्तारियां कर रहे साइबर अपराधी ब्लैकमेल और डिजिटल गिरफ्तारियां कर रहे साइबर अपराधी
कुछ मामलों में किसी शिकार को डिजिटली गिरफ्तार कर लिया जाता है। उनके किसी परिजन को इस तरह डिजिटली गिरफ्तार...
Madhavi Raje Scindia Passes Away : 70 साल की उम्र में हुआ निधन
सीएम तक संदेश भिजवा दो, भ्रष्टाचार के मामलों की सीबीआई से जांच हो : मीणा
संयुक्त प्रेस वार्ता में बोले खड़गे- 4 जून को नतीजे चौंकाने वाले होंगे, I.N.D.I.A. गठबंधन की बनेगी सरकार
Freedom Of The City Of London Title से सम्मानित हुयी शबाना आजमी
Madhuri Dixit Birthday : माइक्रोबॉयलोजिस्ट की पढ़ाई बीच में छोड़ चुना फिल्मी करियर, फिल्म तेजाब ने दिलाई इंडस्ट्री में पहचान
शत-प्रतिशत वित्तीय समावेशन एवं डिजिटलिकरण होगा सुनिश्चित