रिवर फ्रंट की ऑनलाइन बुकिंग पर अव्यवस्था का ताला

वेबसाइट के बिना लोग हो रहे परेशान

रिवर फ्रंट की ऑनलाइन बुकिंग पर अव्यवस्था का ताला

ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा नहीं होने पर लोगों को मौके पर जाकर ही टिकट लेने पड़ रहे हैं।

कोटा। नगर विकास न्यास की ओर से विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल चम्बल रिवर फ्रंट तो बना दिया लेकिन वहां घूमने आने वालों के लिए अभी तक भी ऑनलाइन बुकिंग की वेबसाइट चालू नहीं की है। जिससे बाहर से आने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।  नगर विकास न्यास ने चम्बल नदी के दोनों छोर पर करीब साढ़े पांच कि.मी. लम्बा चम्बल रिवर फ्रंट बनाया है। करीब 1442 करोड़ रुपए की लागत से रिवर फ्रंट तो बना दिया लेकिन वहां घूमने आने वालों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा अभी तक शुरू नहीं की है। जिससे लोगों को मौके पर जाकर ही ऑफलाइन टिकट लेना पड़ रहा है। रिवर फ्रंट पर शाम के समय रोजाना हजारों लोग घूमने के लिए आ रहे हैं। लेकिन ऑनलाइन टिकट की सुुविधा होने पर यह संख्या बढ़ सकती है। 

शुरुआती तीन माह ही थी सुविधा
चम्बल रिवर फ्रंट का उद्घाटन पिछले साल 12 सितम्बर को किया गया था। उसके बाद कोटा वासियों के लिए यहां दो महीने प्रवेश की नि:शुल्क सुविधा दी गई थी। उस समय करीब तीन माह तक ही ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा दी गई। न्यास की ओर से बनाई गई वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट बुक किए जा रहे थे। लेकिन दिसम्बर में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता समाप्त होने के साथ ही वेबसाइट भी बंद कर दी गई और ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी नहीं हो रही है। उसके बाद से ऑफ लाइन ही टिकट दिए जा रहे हैं। 

ऑफलाइन के लिए कतार
ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा नहीं होने पर लोगों को मौके पर जाकर ही टिकट लेने पड़ रहे हैं। इसके लिए कई बार तो कतार में भी लगना पड़ता है। जिससे समय भी अधिक लग रहा है और परेशानी भी हो रही है। 

गर्मी की छुट्टियों में लोग हो रहे परेशान
ऑनलाइन बुकिंग दिसम्बर में बंद कर दी गई थी। उसके बाद से चार महीने का समय हो गया।  अभी तक दोबारा से वेबसाइट चालू नहीं हो पाई है। जबकि मई और जून में स्कूलों में छुट्टियां लगने वाली है। ऐसे में बाहर से लोग कोटा में रिवर फ्रंट घूमने आना चाहते हैं। जिसके लिए पहले से टिकट बुक करवाना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह सुविधा नहीं मिल रही है। जिससे लोगों के मन में असमंजस बना हुआ है कि यदि वे कोटा आए और यहां टिकट नहीं मिला तो उनका आना व्यर्थ हो जाएगा। 

Read More पुलिस थाने के बाहर जब्त कार में लगी आग, शार्ट सर्किट से निकली चिंगारी से लगी आग

लोगों का कहना 
ऑनलाइन सुविधा हो शुरु
बच्चों की छुट्टी लग चुकी है। ऐसे में कोटा आकर रिवर फ्रंट घूमने का प्लान बनाया। लेकिन न्यास की वेबसाइट पर रिवर फ्रंट के टिकट की ऑनलाइन बुकिंग का ऑप्शन देखा तो वह है ही नहीं। ऐसे में पहले से टिकट बुक नहीं करवा सके। कोटा आकर कतार में लगकर टिकट लेना पड़ा। यदि ऑनलाइन सुविधा होती तो पहले से ही समय के हिसाब से टिकट बुक करवाकर आते। 
- अंजली शर्मा, जयपुर

Read More दवाओं की वजह से कोई परेशान नहीं हो : नेहा गिरी

चम्बल रिवर फ्रंट के बारे में लोगों से तारीफ सुनी है कि अच्छा बना है। लेकिन कोटा आने से पहले ऑनलाइन टिकट बुक करवाने का प्रयास किया लेकिन वेबसाइट ही चालू नहीं है। ऐसे में कोटा आकर ही टिकट लेना पड़ा। यदि किसी कारण से यहां आकर भी टिकट नहीं मिलता तो आना बेकार हो जाता। गर्मी की छुटिटयां लगने वाली है। ऐसे में ऑनलाइन बुकिंग के लिए वेबसाइट चालू की जाए तो न्यास को तो लाभ होगा ही लोगों को भी सुविधा होगी। 
- अमित जैन, उदयपुर

Read More खाद्य सुरक्षा और औषधि नियंत्रण आयुक्तालय की बड़ी कार्रवाई, 13700 लीटर नकली घी पकड़ा

वर्तमान में अधिकतर काम ऑनलाइन हो रहे हैं। पैसे का लेनदेन तक ऑनलाइन हो गया है। ऐसे में हाईटेक जमाने में भी न्यास ने अभी तक रिवर फ्रंट पर घूमने वालों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की वेबसाइट चालू नहीं की है। जिससे अधिकतर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऑनलाइन वेबसाइट की सुविधा को शीघ्र चालू किया जाना चाहिए। 
- गिरधर नामा, रंगबाड़ी

इनका कहना है
ऑनलाइन की सुुविधा उद्घाटन के बाद दो माह तक नि:शुल्क प्रवेश के दौरान ही दी गई थी। उसके बाद उस सुविधा को बंद कर दिया। उसके बाद अभी तक यह सुविधा शुरु नहीं हुई है। फिलहाल ऑफलाइन ही टिकट दिए जा रहे हैं। लेकिन ऑनलाइन टिकट  बुकिंग की प्रक्रिया चालू कर दी गई है। वेबसाइट तैयार की जा रही है। मई में लोगों को यह सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी। जिससे लोग  कहीं से भी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करवा सकेंगे। 
- भूपेन्द्र बंशीवाल, एक्सईएन, नगर विकास न्यास कोटा 

Post Comment

Comment List

Latest News