संपत्ति टैक्स बोर्ड बने तो स्थानीय निकायों की सुधरे आर्थिक बदहाली, 2017 के बाद से ठंडे बस्ते में बोर्ड गठन का प्रस्ताव

संपत्ति टैक्स बोर्ड बने तो स्थानीय निकायों की सुधरे आर्थिक बदहाली, 2017 के बाद से ठंडे बस्ते में बोर्ड गठन का प्रस्ताव

प्रदेश में स्थानीय निकायों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए संपत्ति टैक्स बोर्ड का गठन बेहद जरूरी है, लेकिन वित्त आयोग की ओर से ग्रांट प्राप्त करने के लिए स्थानीय निकायों में राजस्व स्रोत विकसित करने की दिशा में की गई सिफारिश के बाद भी राज्य में संपत्ति टैक्स बोर्ड का गठन नहीं हो सका है।

जयपुर। प्रदेश में स्थानीय निकायों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए संपत्ति टैक्स बोर्ड का गठन बेहद जरूरी है, लेकिन वित्त आयोग की ओर से ग्रांट प्राप्त करने के लिए स्थानीय निकायों में राजस्व स्रोत विकसित करने की दिशा में की गई सिफारिश के बाद भी राज्य में संपत्ति टैक्स बोर्ड का गठन नहीं हो सका है। 2017 में बोर्ड का कार्यकाल पूरा होने के बाद फिर से पुनर्गठन की प्रक्रिया ठंडे बस्ते में है। इन हालातों के चलते स्थानीय निकायों में आय के स्थायी स्रोत विकसित नहीं हो सके और निकायों की आर्थिक स्थिति दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है।

क्या है मामला

13वें वित्त आयोग की सिफारिश पर राज्य सरकार ने राज्य स्तरीय संपत्ति कर बोर्ड का गठन फरवरी 2011 में किया और निदेशक स्थानीय निकाय को बोर्ड के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया। अप्रैल 2017 में इसका कार्यकाल पूरा होने तक बोर्ड की महज 28 अप्रैल 2011 को पहली बैठक हुई। उसके बाद से बोर्ड का राज्य सरकार ने पुनर्गठन नहीं किया है।

बोर्ड क्यों जरूरी

Read More FSL ने जली हुई हड्डियों और आरोपियों के कपड़ों से डीएनए मिलान कर बताया रेप के बाद की थी हत्या

स्थानीय निकायों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए राजस्व प्राप्ति का प्रमुख स्रोत प्रॉपर्टी टैक्स है, ऐसे में निकायों को टैक्स वसूली के लिए मजबूती प्रदान करने और पारदर्शिता की प्रक्रिया का सरलीकरण करने के लिए संपत्ति बोर्ड का होना जरूरी है। वित्त आयोग की सिफारिश के अनुसार बोर्ड को राज्य में स्थानीय निकायों की समस्त संपत्तियों की गणना करने वा गणना करवाने तथा संपत्ति कर तंत्र की समीक्षा करने एवं संपत्तियों के उचित मूल्यांकन एवं निर्धारण के लिए उपयुक्त सुझाव देने चाहिए।

Read More कोर्ट के आदेश के बावजूद नहीं रोकी जा रही अग्रवाल समाज समिति चुनाव की मतगणना 

Post Comment

Comment List

Latest News

टीबी दवाओं की आपूर्ति स्थानीय स्तर पर खरीद कर उपलब्ध करवाई जा रही दवा, केंद्र से आपूर्ति बाधित टीबी दवाओं की आपूर्ति स्थानीय स्तर पर खरीद कर उपलब्ध करवाई जा रही दवा, केंद्र से आपूर्ति बाधित
विगत दिनों कुछ समय के लिए राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत क्षय औषधियों की केन्द्र से आपूर्ति बाधित हुई...
जहां पर समर्थन मूल्य पर सरसों चना की खरीद रहेगी शून्य, वे खरीद केंद्र अगले सीजन में होंगे बंद
फर्जी चेकिंग निरीक्षक बन कर रहा था बस चैक, पकड़ा
डंपर की टक्कर से बाइक सवार की मौत, एक घायल
लाखेरी का जिग जेग बांध प्रशासन की अनदेखी के चलते खाली हुआ
उत्पादकों और निर्यातकों के साथ संवाद कर समाधान का प्रयास करे सरकार - आरतिया
ओवेरियन मॉस का दूरबीन से सफल ऑपरेशन