FSL ने जली हुई हड्डियों और आरोपियों के कपड़ों से डीएनए मिलान कर बताया रेप के बाद की थी हत्या

आरोपियों को फांसी की सजा में एफएसएल की रिपोर्ट बनी अहम साक्ष्य, निदेशक समेत 4 अधिकारियों की टीम ने क्राइम सीन किया था रीक्रिएट

FSL ने जली हुई हड्डियों और आरोपियों के कपड़ों से डीएनए मिलान कर बताया रेप के बाद की थी हत्या

एफएसएल ने रेयर ऑफ द रेयरिस्ट साक्ष्य की जांच कर दी रिपोर्ट

जयपुर। भीलवाड़ा के बहुचर्चित कोटड़ी भट्टी कांड मामले में मुख्य दो आरोपी कालू और कान्हा को फांसी की सजा दिलाने में एफएसएल की चार सबूतों की रिपोर्ट अहम किरदार बनी है। मौके से कठिन साक्ष्यों को जुटाकर जांच के बाद तैयार की गई रिपोर्ट से तय हुआ आरोपियों ने किस दरिंदगी से नाबालिग को मौत के घाट उतारा था। इस केस के लिए सरकार ने एफएसएल निदेशक डॉ. अजय शर्मा के नेतृत्व में चार बड़े अधिकारियों की एक विशेष टीम बनाई। इस टीम ने क्राइम सीन रीक्रिएट किया और जुटाए साक्ष्यों के आधार पर रिपोर्ट तैयार की। 

लापता नाबालिग मृतका के बारे में कैसे पता लगाया किसकी बेटी है? 
एफएसएल ने भट्टी से निकाली लाश की जली हुई हड्डियों से डीएनए सैम्पल लिए। इसके बाद लापता किशोरी की मां और पिता के डीएनए सैम्पल लेकर जांच की तो इन सभी के डीएनए मैच कर गए। इससे साबित हुआ कि लापता किशोरी को ही भट्टी में डालकर जलाया था।

जली हुई हड्डियों से रेप कैसे साबित किया?
एफएसएल ने जली हुई हड्डियों से डीएनए प्रोफाइल निकाली थी। इसके बाद आरोपियों के कपड़ों से डीएएन लिया गया। इसके अलावा आरोपियों के प्यूबिक एरिया (यूरेथल स्वाब) लिया गया। पीड़िता के गुप्तांग का स्त्राव आरोपियों के अंडरगारमेंट पर मिला। इन सबकी जांच से प्रूव हुआ कि आरोपियों ने नाबालिग के साथ रेप किया था।

पीड़िता की मौत कैसे हुई?
आरोपी कालू और कान्हा ने नाबालिग को मरा हुआ समझकर भट्टी में डालकर जला दिया था। एफएसएल की जांच में नाबालिग मृतका के फेंफड़ों में कार्बन मोनो ऑक्साइड की मौजूदगी मिली। फेंफड़ों में कार्बन मोनो ऑक्साइड की मौजूदगी से तय होता है कि जिंदा जलाया गया था। 

Read More रोडवेज कर्मचारियों ने फूंका यूनुस खान का पुतला

नाबालिग को जलाया कैसे?
पुलिस को मौके से लकड़ियां काटने की मशीन मिली। वह मशीन तेल से चलाई जाती है। पुलिस के जब्त पीपे से तेल के सैम्पल लिए। इसके अलावा भट्टी में रखे कोयलों से तेल के सैम्पल जुटाए। इन दोनों सैम्पल की जांच की तो पता चला कि दोनों सैम्पल एक ही हैं। इस तरह खुलासा हुआ कि इसी तेल को डालकर नाबालिग को जलाया था।

Read More मदन राठौड़ होंगे भाजपा के नए प्रदेशाध्यक्ष

विशेष टीम का किया गठन रीक्रिएट था किया सीन
नाबालिग का रेप कर भट्टी में जलाकर हत्या करने के मामले में सरकार की ओर से एफएसएल निदेशक डॉ. अजय शर्मा के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया गया। टीम में डॉ. राजेश सिंह उप निदेशक, डॉ. राकेश रोशन शर्मा सहायक निदेशक अजमेर और राजवीर अतिरिक्त निदेशक अजमेर को शामिल किया। इन सभी ने पूरी घटना का सीन रीक्रिएट किया और साक्ष्य जुटाए। 

Read More NEET UG Result : एनटीए ने संशोधित परिणाम किया जारी

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में